loader

पाक सीमा में घुस कर एफ़-16 को मार गिराया था अभिनंदन ने 

पाकिस्तानी वायु सेना के पास बंदी भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनदंन वर्तमान शुक्रवार को रिहा कर दिए जाएँगे। वह ख़तरे की परवाह किए बग़ैर किन स्थितियों में पाकिस्तानी वायु सीमा में गए और किस तरह उन्नत लड़ाकू जहाज़ को मार गिराया, इसकी जानकारी मिल रही है। 
ख़बरों के मुताबिक़, यह भारतीय पायलट अपनी जान की परवाह किए बग़ैर ख़तरों के बीच पाकिस्तानी वायु सीमा में दाखिल हुआ और एफ़-16 जैसे अत्याधुनिक और मल्टीपरपज़ हवाई जहाज़ को अपनी मिसाइल का निशाना बनाया। 
देश से और खबरें
भारतीय वायु सेना के एअर डिफेंस सिस्टम को यह पता चल गया कि 24 जहाज़ों का एक बेड़ा तेज़ी से भारत की ओर बढ़ रहा है। वे रडार की पकड़ में आ रहे थे और उनके सिग्नेचर वेब्स बता रहे थे कि इस बेड़े में कितने और कौन-कौन जहाज थे। उनका मंसूबा साफ़ था और उनके लक्ष्य का भी पता चल गया था। 
पाकिस्तानी बेड़े में 8 एफ़-16, 4 मिराज-3 और 4 चीन में बने 'थंडर फ़ाइटर' थे। वे जहाज़ तेज़ी से भारतीय सीमा की ओर बढ़ रहे थे। उनकी सुरक्षा के लिए सबसे आगे विशेष लड़ाकू थे, जो ख़ास किस्म के मिसाइलों से लैस थे। सुबह 9.45 पर भारतीय रडारों ने उन्हें पकड़ लिया था। वे उस समय नियंत्रण रेखा से सिर्फ़ 10 किलोमीटर दूर थे।
भारतीय वायु सेना के 8 जहाजों के समूह को इन 24 पाकिस्तानी जहाज़ों को रोकने की ज़िम्मेदारी दी गई। भारतीय बेड़े में मिराज-2000 और मिग-21 बाइसन जैसे लड़ाकू विमान थे। इनमें से एक के पायलट थे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान। पाकिस्तानी जहाज़ भारतीय सीमा में दाखिल तो हो गए, पर भारतीय जहाजों की मुस्तैदी से पीछे हटे और तेज़ी से वापस भागे। वापस लौटते हुए उन्होंने खाली पड़ी जगहों पर अपने बम गिरा दिए। उनके लक्ष्य पर भारतीय सैनिक ठिकाने थे, पर भारतीय जहाज़ों की मुस्तैदी से पाकिस्तानी विमान भारत के सैनिक ठिकानों तक नहीं पहुँच सके। 
विंग कमांडर अभिनंदन के विमान ने पाकिस्तानी विमानों का पीछा किया और ऐसा करते हुए वह पाकिस्तानी सीमा में दाखिल हो गए। वह एक एफ़-16 विमान का पीछा कर रहे थे, जो मिसाइलों से लैस था। वर्तमान को चेतावनी दी गई कि वह जिस विमान का पीछा कर रहे हैं, उनकी सुरक्षा में दूसरे विमान हैं, जो हथियारों से लैस हैं।
इसकी परवाह न करते हुए अभिनंदन आगे बढ़े और उन्होंने हवा से हवा में मार करने वाली मध्यम रेंज की मिसाइल उस एफ़-16 पर दाग दी, जो अपने निशाने पर जा लगी। उस विमान में दो पायलट थे। वह विमान गिरा, उसमे आग लग गई। उसके पायलट किसी तरह 'इजेक्ट' कर गए यानी विमान से बाहर निकल गए और पैराशूट के ज़रिए अपनी ही धरती पर उतर गए। 
लेकिन अभिनंदन का विमान भी पाकिस्तानी विमानों के निशाने पर था, उनकी मिसाइलों की जद में था और पाकिस्तानी वायु सीमा में ही था। पाकिस्तानी लड़ाकू विमान ने अभिनंदन के विमान का लक्ष्य कर एक मिसाइल दागी जो अपने लक्ष्य को चूक गई। उन्होंने दूसरी मिसाइल दागी और वह अभिनदंन के मिग-21 बाइसन को जा लगी। अभिनदंन ने 'इजेक्ट किया' और पैराशूट से नीचे उतर गए। लेकिन नीचे उतरने पर उन्होंने ख़ुद को नियंत्रण रेखा से सात किलोमीटर अंदर पाकिस्तानी ज़मीन पर पाया। उन्होंने पाया कि एक उग्र और हिंसक भीड़ उन्हें घेरने के लिए तेज़ी से आग बढ़ रही है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें