loader

अग्निपथः करीब 340 ट्रेनें प्रभावित, 12 ट्रेनों को फूंका गया, करोड़ों का नुकसान

सेना की अग्निपथ योजना के खिलाफ चल रहे आंदोलन की वजह से सबसे ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। करीब 12 ट्रेनों को फूंक दिया गया, इससे रेलवे को करोड़ों का नुकसान हुआ है। भारतीय रेल ने शुक्रवार शाम को बताया कि आंदोलन के कारण 94 मेल, एक्सप्रेस ट्रेनें और 140 यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गईं। 65 मेल एक्सप्रेस और 30 पैसेंजर ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया; 11 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया। कुल 340 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। रेलेव का कहना है कि बिहार के बिहिया में रेलवे के कैश काउंटर से प्रदर्शनकारियों ने तीन लाख रुपये भी लूटे हैं।

बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में गुरुवार और शुक्रवार को कई स्थानों पर 'अग्निपथ' के विरोध में ट्रेनों को आग लगा दी गई और रेल मार्ग जाम कर दिया गया।

ताजा ख़बरें
भारतीय रेलवे के पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) जोन ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है और यात्रियों के लिए हेल्पलाइन जारी की है। रेलवे की संपत्ति में तोड़फोड़ की गई और प्रदर्शनकारियों ने भभुआ और छपरा स्टेशनों पर खड़ी गाड़ियों में आग लगा दी और कई जगहों पर डिब्बों की खिड़की के शीशे तोड़ दिए। 
रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि रक्षा सेवाओं में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना के विरोध में अब तक 300 से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुई हैं और 200 से अधिक रद्द कर दी गई हैं।
इसमें कहा गया है कि विरोध के कारण 94 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें और 140 यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, जबकि 65 मेल और एक्सप्रेस और 30 यात्री ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द कर दी गई हैं। 
रेलवे ने 11 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को भी डायवर्ट किया है। अधिकारियों ने कहा कि अब तक प्रभावित ट्रेनों की कुल संख्या 340 है।

सबसे ज्यादा प्रभावित पूर्व मध्य रेलवे - जिसमें बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से शामिल हैं, आंदोलन के कारण आठ ट्रेनों के संचालन की "निगरानी" करने का फैसला किया है।अधिकारियों ने कहा कि वे इन ट्रेनों की आवाजाही पर नजर रख रहे हैं और जैसे हालात होंगे उनके संचालन पर निर्णय लेंगे।

देश से और खबरें
इन ट्रेनों में शामिल हैं: 12303 हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस, 12353 हावड़ा-लालकुआं एक्सप्रेस, 18622 रांची-पटलिपुत्र एक्सप्रेस, 18182 दानापुर-टाटा एक्सप्रेस, 22387 हावड़ा-धनबाद ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस, 13512 आसनसोल-टाटा एक्सप्रेस, 13032 जयनगर-हावड़ा एक्सप्रेस और 13409 मालदा टाउन - किऊल एक्सप्रेस। 

रद्द की गई दो ईसीआर ट्रेनें हैं - 12335 मालदा टाउन - लोकमान्य तिलक (टी) एक्सप्रेस और 12273 हावड़ा - नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस। इसके अलावा भी ढेरों ट्रेनों को रद्द किया गया है। इसके लिए भारतीय रेलवे की वेबसाइट से सूचना प्राप्त की जा सकती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें