loader

जामनगर के डिफेंस एयरपोर्ट को 10 दिनों के लिए इंटरनेशनल क्यों घोषित किया?

जामनगर एयरपोर्ट को 10 दिनों के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा घोषित किया गया है ताकि यहां बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, रिहाना, इवांका ट्रम्प और कई पूर्व प्रधानमंत्रियों का स्वागत हो सके। दरअसल, अंबानी परिवार के अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी की पार्टी यहां शुक्रवार को शुरू हो चुकी है। हाई प्रोफाइल मेहमानों को जामनगर में उतारने के लिए यहां के डिफेंस एयरपोर्ट को यह छूट दी गई है।

द हिन्दू अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने कहा, जामनगर एयरपोर्ट 25 फरवरी से ही इंटरनेशनल घोषित है और  5 मार्च तक यहां इंटरनेशनल फ्लाइट उतर सकती हैं। केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय, वित्त मंत्रालय और गृह मंत्रालय ने हवाई अड्डे पर कस्टम, इमीग्रेशन और अलग रूम (सीआईक्यू) सुविधा स्थापित कर दिया है। हालांकि इसके लिए इस डिफेंस एयरपोर्ट पर सुरक्षा के मद्देनजर कई बदलाव करने पड़े। क्योंकि इस एयरपोर्ट के पूरे क्षेत्र में आम लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध है। यहां कड़ी सुरक्षा रहती है।
ताजा ख़बरें

हिन्दू अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि जामनगर के इस डिफेंस एयरपोर्ट पर कमर्शल फ्लाइट को उतरने की अनुमति पहले से है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने एक यात्री टर्मिनल भवन बनाया है। लेकिन अरबपति मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे के विशेष समारोहों के लिए, भारतीय वायु सेना ने अपने संवेदनशील "तकनीकी" क्षेत्र तक भी पहुंच की अनुमति दी है।

नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने द हिन्दू को बताया- “एक निश्चित समय में तकनीकी क्षेत्र में तीन विमानों को उतारा जा रहा है।” यहा पर छह छोटे विमान या एयरबस ए320 जैसे तीन बड़े विमानों को उतारा सकता है। अधिकारी ने कहा, शुक्रवार को कुल 140 विमानों की आवाजाही (आगमन और प्रस्थान) हुई, जो इस एयरपोर्ट पर होने वाली सामान्य छह गतिविधियों से अधिक है।

एयरपोर्ट पर शुक्रवार को कतर के प्रधान मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के साथ-साथ सऊदी अरामको के चेयरपर्सन यासिर अल-रुमय्यान, डिज्नी के सीईओ बॉब इगर, अमेरिकी अरबपति व्यवसायी और ग्लोबल निवेश प्रबंधन फर्म ब्लैकरॉक के अध्यक्ष लैरी फिंक, मार्क जुकरबर्ग पहुंच चुके हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप, भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री केविन रुड और कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर भी खास मेहमानों में शामिल हैं।

बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों में शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह, के अलावा क्रिकेट स्टार एम.एस. धोनी और सानिया नेहवाल जैसे दिग्गज खिलाड़ी यहां पहुंच रहे हैं। मेहमानों की भारी आमद की तैयारी में एएआई ने अपने यात्री भवन का आकार भी 475 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 900 वर्ग मीटर कर दिया है। जिससे व्यस्त समय के दौरान 180 के मुकाबले लगभग 360 यात्रियों को यहां बैठाया जा सके।


इंडियन एयरफोर्स ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर पर अधिक सैन्य जवानों को तैनात किया है। हवाई अड्डे पर शौचालयों को नया कर दिया गया है और कीमती पेंटिंग भी लगाई गई हैं। एयरपोर्ट ने "हर जगह" अपनी मैनपावर बढ़ा दी है। 16 की मौजूदा क्षमता में पैंतीस हाउसकीपिंग स्टाफ को जोड़ा गया है। गुजरात सरकार ने सुरक्षा कर्मियों की तैनाती भी 35 से दोगुनी कर 70 कर दी है। इसी तरह ग्राउंड हैंडलिंग एजेंसियों ने अपने कर्मचारियों की संख्या 65 से बढ़ाकर 125 कर दी है। कुल मिलाकर डिफेंस का यह एयरपोर्ट इस समय बाहरी लोगों के संपर्क में ज्यादा है। चार कार्गो उड़ानों से सिर्फ खाने-पीने का सामान यहां लाया जा रहा है। स्पाइसजेट और अन्य एयरलाइंस को यहां आने-जाने की छूट दी गई है।

देश से और खबरें
विदेशी मेहमान 4 मार्च तक यहां से लौटेंगे, उस दिन भी इस एयरपोर्ट पर काफी भीड़ होने की संभावना है। इस दौरान कमर्शल फ्लाइट का आना-जाना सामान्य दिनों की तरह से लगा रहेगा। डिफेंस एयरपोर्ट पर तमाम तरह की छूट की जानकारी सामने आने के बाद भारतीय वायुसेना या सरकार की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें