loader

एमएसपी पर क़ानून बना तो अर्थव्यवस्था को संकट का सामना करना होगा: घनवत

कृषि क़ानूनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई कमेटी के सदस्य अनिल घनवत ने कहा है कि अगर एमएसपी को लेकर क़ानून बनाया जाता है तो भारतीय अर्थव्यवस्था को संकट का सामना करना पड़ेगा।

इस बीच किसानों ने एलान किया है कि वे एमएसपी को क़ानूनी गारंटी मिलने तक अपना आंदोलन जारी रखेंगे। लेकिन घनवत ने एएनआई से कहा, “अगर एमएसपी को लेकर क़ानून बनता है तो भारत को मुश्किलों का सामना करना होगा। अभी हम केवल गेहूं और चावल ख़रीद रहे हैं लेकिन अगर एमएसपी को लेकर क़ानून बन जाता है तो सारे किसान कहेंगे कि उनकी भी फसल ख़रीदी जाए। ऐसे में सरकार कैसे सारी फ़सलों को खरीदेगी।” घनवत ने कहा है कि सरकार के पास इतना पैसा नहीं है कि वह सारी फसलों को ख़रीद ले। 

ताज़ा ख़बरें

शेतकरी संगठन के अध्यक्ष घनवत ने कहा है कि केंद्र सरकार और किसान नेताओं को सोचकर कोई रास्ता निकालना चाहिए कि किस तरह किसानों की आय बढ़े और एमएसपी पर क़ानून बनाना कोई समाधान नहीं है। 

उन्होंने कहा कि किसान पिछले 40 साल से सुधारों की मांग कर रहे थे और आंदोलन के बाद सरकार द्वारा कृषि क़ानूनों को वापस लेना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। 

क़ानून वापस लेने का फ़ैसला राजनीतिक

कृषि क़ानूनों को वापस लिए जाने के एलान के बाद अनिल घनवत ने कहा था, 'सुप्रीम कोर्ट में हमारी सिफारिशें प्रस्तुत करने के बावजूद अब ऐसा लगता है कि इस सरकार ने इसे पढ़ा भी नहीं है। कृषि क़ानूनों को रद्द करने का निर्णय विशुद्ध रूप से राजनीतिक है, जिसका उद्देश्य आने वाले महीनों में उत्तर प्रदेश और पंजाब के चुनाव में जीत हासिल करना है।'

देश से और ख़बरें

प्रधानमंत्री ने कृषि क़ानूनों को वापस लिए जाने की अपनी घोषणा के दौरान यह भी कहा था कि एमएसपी को और अधिक प्रभावी बनाने सहित खेती-किसानी से जुड़े कई और मसलों पर फ़ैसले लेने के लिए सरकार एक कमेटी का गठन करेगी। किसानों का कहना है कि एमएसपी को लेकर क़ानूनी गारंटी लिए बिना वे पीछे नहीं हटेंगे। 

सवाल यह है कि कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ किसानों के जोरदार आंदोलन के सामने पीछे हटी मोदी सरकार क्या किसानों की एमएसपी की मांग को भी मानेगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें