loader
प्रतीकात्मक फोटो

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे से प्राप्त वस्तुएं जिला प्रशासन को सौंपेगा एएसआई 

ज्ञानवापी मस्जिद मामले की सुनवाई कर रही वाराणसी की जिला अदालत ने बुधवार को एएसआई को एक अहम आदेश दिया है। वाराणसी के जिला जज डॉ अजया कृष्ण विश्वेश की अदालत ने एएसआई को कहा है कि वह ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वैज्ञानिक सर्वे के दौरान मिली वस्तुओं को जिला प्रशासन को सौंपे। 
कोर्ट के इस आदेश के मुताबिक अब एएसआई की तरफ से चल रहे सर्वे में मिले साक्ष्यों को सुरक्षित रखा जाएगा। कोर्ट ने हिंदू पक्ष की तरफ से मुख्य वादी राखी सिंह की अर्जी पर सुनवाई के बाद यह आदेश दिया है।  

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक न्यायाधीश ने अपने आदेश में कहा कि , संबंधित स्थल पर जो भी वस्तुएं मिल रही हैं, जो इस मामले से जुड़ी हो सकती हैं, या हिंदू धर्म या पूजा से जुड़ी हो सकती हैं, या ऐतिहासिक हैं और इस मामले के निपटान के लिए महत्वपूर्ण हैं, उन्हें प्रस्तुत किया जाना चाहिए। 

जिला मजिस्ट्रेट या उनके द्वारा चुना गया एक अधिकारी, जो उन वस्तुओं को सुरक्षित रूप से रख सकता है और आवश्यकता पड़ने पर उन्हें अदालत के समक्ष पेश कर सकता है। 

उन्होंने एएसआई को साइट पर मिली सभी वस्तुओं की एक सूची बनाने और उसकी प्रतियां अदालत और जिला मजिस्ट्रेट को सौंपने का भी आदेश दिया है। 

इससे पूर्व 8 सितंबर को, जिला अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अदालत द्वारा आदेशित वैज्ञानिक सर्वेक्षण को पूरा करने और एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए एएसआई को अतिरिक्त चार सप्ताह का समय दिया था। 

ताजा ख़बरें

हिंदू पक्ष ने सबूत नष्ट किये जाने की जताई थी आशंका 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट कहती है कि हिंदू पक्ष द्वारा दायर तीन आवेदनों में से एक में याचिकाकर्ता नंबर एक राखी सिंह ने आरोप लगाया था कि अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी नियमित रूप से ज्ञानवापी मस्जिद का दौरा करती थी। उन्होंने अपने आवेदन में सबूत नष्ट करने की आशंका जताई थी। 

उन्होंने अपने आवेदन में कहा है कि अगर हिंदू धर्म से जुड़े सबूत नष्ट कर दिए जाते हैं, तो इससे मामले के निपटारे में दिक्कतें आएंगी।  मैं अदालत से पूरी ज्ञानवापी साइट को सुरक्षित करने का आदेश पारित करने का अनुरोध करती हूं। एक अन्य आवेदन में,  राखी सिंह ने दावा किया कि मस्जिद समिति एएसआई सर्वेक्षण और पिछले साल मई में एक आयोग द्वारा किए गए सर्वेक्षण के दौरान पाए गए हिंदू प्रतीकों को नष्ट करने की कोशिश कर रही थी।

सर्वे के दौरान निकले निष्कर्षों को संरक्षित किया गया है

अपनी प्रतिक्रिया में, अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी ने कहा कि आवेदन में मुसलमानों को मस्जिद में प्रार्थना करने से रोकने की मांग की गई थी और यह रद्दी के लायक है। इसमें कहा गया कि यह आरोप गलत है कि हिंदू धर्म से जुड़े सबूत नष्ट किए जा रहे हैं। इसमें कहा गया है कि मई में अदालत के आदेश पर स्थानीय आयोग द्वारा किए गए सर्वेक्षण के दौरान निकले निष्कर्षों को संरक्षित किया गया है और उन्हें नष्ट नहीं किया जा रहा है। मस्जिद समिति ने यह भी कहा कि जिस संपत्ति की बात की जा रही है- प्लॉट नंबर 9,130- वह हमेशा से वक्फ संपत्ति रही है। समिति ने आगे कहा कि वाराणसी के मुसलमान वहां नमाज पढ़ते हैं, जो उनका अधिकार है।

देश से और खबरें

21 जुलाई को जिला कोर्ट ने दिया था सर्वे का निर्देश 

21 जुलाई को, जिला अदालत ने एएसआई के निदेशक को भूखंड संख्या 9,130  यानि ज्ञानवापी मस्जिद पर वैज्ञानिक सर्वे करने का निर्देश दिया था। 

यह सर्वेक्षण सुप्रीम कोर्ट द्वारा सील किए गए वुज़ुखाना क्षेत्र को बाहर करने के लिए था। हालांकि, सर्वेक्षण तब रोक दिया गया जब मस्जिद समिति ने सर्वे पर रोक लगाने की मांग करते हुए पहले इलाहाबाद उच्च न्यायालय और फिर सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। दोनों अदालतों ने सर्वे के लिए रास्ता साफ कर दिया और सुरक्षा व्यवस्था के बीच 4 अगस्त को इसे फिर से शुरू किया गया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें