loader
अयोध्या में सुरक्षा बढ़ा दी गई है

अयोध्या अपडेटः रामलला मूर्ति की तस्वीर लीक होने पर मुख्य पुजारी की कड़ी आपत्ति

राम लला की नई मूर्ति की पहली फोटो सार्वजनिक होने के बाद राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने शनिवार को तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा, "...जहां नई मूर्ति है, वहां प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान किया जा रहा है... मूर्ति के शरीर को फिलहाल कपड़ों से ढक दिया गया है... जो मूर्ति है खुली आँखों से प्रकट होना सही नहीं है... प्राण प्रतिष्ठा से पहले आँखें नहीं खुलेंगी... अगर ऐसी फोटो सामने आ रही है तो इसकी जाँच होनी चाहिए कि यह किसने किया है।''

राम मंदिर के अभिषेक से पहले श्री राम जन्मभूमि गर्भगृह से राम लला की तस्वीर लीक होने के बाद अधिकारियों में चिंता बढ़ गई है। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अब रामलला की फोटो लीक करने के दोषियों पर कार्रवाई करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है।

ताजा ख़बरें

ट्रस्ट को संदेह है कि रामलला की जो तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई है, वह मंदिर स्थल पर निर्माण कार्य में लगे अधिकारियों ने की है। रामलला की फोटो वायरल करने वाले अफसरों पर ट्रस्ट कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है।

कर्नाटक से मंगवाए गए काले पत्थर से बनी राम लला की मूर्ति की खुली आंखों वाली एक तस्वीर शुक्रवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। विश्व हिंदू परिषद द्वारा जारी तस्वीर के अनुसार, तस्वीर में मूर्ति को गुलाब के फूलों की माला से सजाया गया है। राम लला, बाल राम, खड़ी मुद्रा में हैं।

मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई 51 इंच की नई मूर्ति को गुरुवार दोपहर को राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में रखा गया, जिसे बुधवार रात एक ट्रक पर लाया गया था।

अयोध्या में क्या चल रहा है

  • हैदराबाद से 1,265 किलो लड्डू प्रसाद अयोध्या पहुंच गया है। इसके अलावा 400 किलो का ताला और चाबी  - 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए अलीगढ़ ताला उद्योग की ओर से अयोध्या भेजा गया है।  चंडीगढ़ में 150 क्विंटल लड्डू बनाने की तैयारी चल रही है।

  • 22 जनवरी को भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले लता मंगेशकर चौक पर यूपी आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) के कमांडो तैनात शनिवार को तैनात किए गए। यहां तीन युवक पकड़े गए हैं, जिन पर आरोप है कि उनके खालिस्तानी लिंक हैं और वे गड़बड़ी फैलाने अयोध्या आए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रमः 22 जनवरी को दोपहर 12 बजे प्राण-प्रतिष्ठा समारोह करेंगे। इसके बाद वह पांच मिनट तक राम जन्मभूमि मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। दोपहर करीब 1 बजे प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जबकि करीब 2.30 बजे कुबेर टीला पर शिव मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे।


  • 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले आमंत्रित लोगों के लिए वाराणसी के 'सुरभि शोध संस्थान' द्वारा अयोध्या के सरस्वती विद्या मंदिर में प्रसाद के 10,000 पैकेट तैयार किए गए।

उमा भारती अयोध्या में हैं लेकिन उनकी तबियत खराब है। वो किसी से नहीं मिल रही हैं। उन्होंने आगुंतकों से क्षमा मांगी है।


  • एनडीआरएफ ने 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर के पास शिविर लगाया।

  • विश्व हिंदू परिषद प्रमुख आलोक कुमार ने कश्मीर, तमिलनाडु और अफगानिस्तान से मिले उपहार श्रीराम मंदिर के 'यजमान' अनिल मिश्रा को सौंपे।  पत्रकारों से बात करते हुए कुमार ने कहा, "कश्मीर से मुस्लिम भाई-बहन मुझसे मिलने आए और राम मंदिर के निर्माण पर अपनी खुशी जताई और कहा कि भले ही हम अलग-अलग धर्मों को मानते हैं, लेकिन हमारे पूर्वज एक ही हैं।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें