loader

एमएसएमई पर बकाया वाले बयान को ग़लत ढंग से पेश किया गया: गडकरी

एमएसएमई को लेकर दिए गए बयान पर हंगामा मचने के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सफाई दी है। गडकरी ने कहा कि वह इस बात से हैरान हैं कि उनके बयान को किस तरह ग़लत ढंग से पेश किया जा रहा है। 

गडकरी से सीएनबीसी टीवी18 के साथ बातचीत के दौरान सवाल पूछा गया था कि एमएसएमई के सामने बकाये की बड़ी परेशानी है और यह बकाया कितना है। गडकरी ने जवाब में कहा था कि इस बकाये का ठीक-ठीक अनुमान लगाना मुश्किल है और हमने एमएसएमई के बकाये को लेकर समाधान पोर्टल के जरिये 36 हज़ार करोड़ रुपये के विवाद का समाधान कर दिया है और केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, इनके विभागों और कुछ बड़े उद्योगों द्वारा एमएसएमई पर 5 लाख करोड़ बकाया है। 

गडकरी ने कहा कि उन्होंने एक बैठक में उद्योग संगठनों सीआईआई, फिक्की से कहा था कि वे इस मामले का समाधान करें और बकाये का भुगतान करें। लेकिन इस बयान पर बवाल मचने के बाद गडकरी ने कहा कि सीएनबीसी टीवी18 के साथ बातचीत में उन्होंने प्राइवेट इंडस्ट्री से एमएसएमई का बकाया चुकाने की अपील की थी। 

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सभी एमएसएमई एसोसिएशन ने देर से मिलने वाले बकाये को एक बहुत बड़ी परेशानी बताया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने आर्थिक पैकेज में सभी सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों को एमएसएमई को 45 दिन के भीतर बकाया चुकाने के लिए कहा है। 

Being misquoted on comprehensive MSME revival package announced by Govt Gadkari said - Satya Hindi

गडकरी ने कहा है कि वर्तमान के संकट के समय में वह यह उम्मीद करते हैं कि मीडिया और विपक्ष मिलकर जिम्मेदारी भरी भूमिका निभाएंगे और उनकी इस अपील का समर्थन करेंगे कि सभी स्टेक होल्डर्स, जिनमें प्राइवेट इंडस्ट्रीज भी शामिल हैं, वे एमएसएमई का जल्द भुगतान करेंगे। 

देश से और ख़बरें

कांग्रेस ने बनाया था मुद्दा

गडकरी के बयान को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने तुरंत लपक लिया था और ट्वीट कर कहा था, ‘नितिन गडकरी कह रहे हैं कि एमएसएमई का सरकारी उपक्रमों एवं सरकारी विभागों पर पांच लाख करोड़ रुपये बकाया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एमएसएमई को तीन लाख करोड़ रुपये का ऋण देने की बात कही है। ऐसे में सवाल यह है कि उधार देने वाला कौन है और उधार लेने वाला कौन है।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें