loader
हैदराबाद में रोहित वेमुला की मां से मंगलवार को मिलते राहुल गांधी।

भारत जोड़ो यात्राः रोहित वेमुला की मां से मिल भावुक हुए राहुल

भारत जोड़ो यात्रा में के दौरान मंगलवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने रोहित वेमुला की मां से मुलाकात की। रोहित की मां भी यात्रा में शामिल हो गईं। राहुल ने ट्वीट किया - रोहित की माँ से मिलने से, यात्रा के लक्ष्य की ओर कदमों को नया साहस मिला, और मन को नई ताकत मिली।

देश को एक करने के लिए पार्टी नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा मंगलवार को सैकड़ों पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ हैदराबाद में प्रवेश कर गई।

ताजा ख़बरें
इस मौके पर राहुल गांधी ने ट्विटर पर कहा, रोहित वेमुला, सामाजिक भेदभाव और अन्याय के खिलाफ मेरे संघर्ष का प्रतीक है और रहेगा।

यात्रा ने मंगलवार को जब हैदराबाद में प्रवेश किया पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों की भारी भीड़ राहुल के स्वागत में खड़ी थी। नारायणपेट, महबूबनगर और रंगारेड्डी जिलों को कवर करने के बाद भारत जोड़ो यात्रा ने तेलंगाना में सातवें दिन हैदराबाद में प्रवेश किया। 

राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं के साथ शहर के बाहरी इलाके शमशाबाद में माता मंदिर से पैदल चलना शुरू किया और बैंगलोर-हैदराबाद राजमार्ग पर चलते हुए शहर में प्रवेश किया।

कांग्रेस सांसद और तेलुगु राज्यों के यात्रा समन्वयक उत्तम कुमार रेड्डी, कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता मल्लू भट्टी विक्रमार्क, पूर्व सांसद मधु यास्खी गौड़ राहुल के साथ थे। यात्रा आगे बहादुरपुरा में रुकेगी, जहां राहुल गांधी विभिन्न समूहों से मिलेंगे और दोपहर का भोजन करेंगे और आराम करेंगे।  
पैदल मार्च शाम को फिर से शुरू होगा और पुरानापुल, हुसैनी आलम और खिलवत से होते हुए ऐतिहासिक चारमीनार पहुंचेगा। ऐतिहासिक स्मारक पर राहुल गांधी राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। यह वही चारमीनार है, जहां राहुल गांधी के पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने हैदराबाद और सिकंदराबाद के जुड़वां शहरों में सांप्रदायिक सद्भाव के लिए 19 अक्टूबर, 1990 को सद्भावना यात्रा शुरू की थी।
चारमीनार से, राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व हुसैन सागर झील के किनारे नेकलेस रोड तक करेंगे, जो हैदराबाद और सिकंदराबाद के जुड़वां शहरों को विभाजित करती है।

यात्रा नेकलेस रोड तक पहुंचने के लिए पथेरगट्टी, मदीना सर्कल, अफजलगंज, एमजे मार्केट, नामपल्ली, सैफाबाद और सचिवालय जैसे व्यस्त इलाकों से होकर गुजरेगी। 
इसके बाद कांग्रेस सांसद नेकलेस रोड पर अपनी दिवंगत दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे और एक बैठक को संबोधित करेंगे। नवनिर्वाचित कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी बाद में दिन में हैदराबाद में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे।

राहुल गांधी सिकंदराबाद के बोवेनपल्ली में गांधी विचारधारा केंद्र में रात्रि विश्राम करेंगे। यह यात्रा शुक्रवार को एक दिन के ब्रेक के साथ 7 नवंबर तक राज्य में चलेगी। यह राज्य के 19 विधानसभा और सात संसदीय क्षेत्रों में कुल 375 किमी की दूरी तय करेगी।

Bharat Jodo Yatra: Rohit Vemula mother makes Rahul emotional - Satya Hindi
रोहित वेमुला

कौन हैं रोहित वेमुला?

राहुल गांधी की रोहित वेमुला की मां से मुलाकात के बाद रोहित वेमुला की याद फिर से ताजा हो गई है। हैदराबाद विश्वविद्यालय के 26 वर्षीय छात्र रोहित वेमुला की 17 जनवरी, 2016 को मृत्यु हो गई थी। उन्होंने खुदकुशी की थी। आरोप है कि उन्हें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की स्थानीय इकाई की शिकायत के बाद चार अन्य लोगों के साथ विश्वविद्यालय से निलंबित कर दिया गया था। एबीवीपी, आरएसएस की छात्र शाखा है।
इससे पहले रोहित वेमुला को यूनिवर्सिटी ने कथित तौर पर "अम्बेडकर छात्र संघ के बैनर तले मुद्दों" (एएसए) को उठाने के लिए निलंबित कर दिया था। जब वेमुला और अन्य को उनके छात्रावास के कमरों से बाहर निकाल दिया गया। तो उनके लिए बिना सरकारी ग्रांट के रोजमर्रा की जिन्दगी चलाना मुश्किल हो गया। फिर यूनिवर्सिटी के अनुचित फैसले का विरोध करने के लिए उन्होंने भूख हड़ताल शुरू कर दी। 
17 जनवरी, 2016 को, वेमुला ने अपने पीछे एक दिल दहला देने वाला नोट छोड़ कर फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। जिसमें उन्होने एक दलित छात्र के संघर्ष का वर्णन किया गया था, और एक दलित के रूप में उनके जन्म को एक घातक दुर्घटना बताया।  
रोहित वेमुला एक्टः इसके बाद देशभर की यूनिवर्सिटी में उबाल आ गया। जेएनयू, एएमयू, जामिया और दिल्ली यूनिवर्सिटी समेत तमाम शहरों में छात्रों ने आंदोलन शुरू कर दिया। यह आंदोलन उच्च शिक्षा संस्थानों में जातिवाद के खिलाफ था। इसके बाद शिक्षण संस्थाओं में रोहित वेमुला एक्ट लागू किया गया।

इसके बाद विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और स्कूलों में छात्रों के खिलाफ जाति-आधारित भेदभाव, रैगिंग और पूर्वाग्रह को समाप्त करने के लिए, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डोमेस्टिक फ्रंट (यूडीएफ) ने अपने घोषणापत्र में 'रोहित वेमुला अधिनियम' लागू करने का वादा किया था।

हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के रिसर्च स्कॉलर रोहित वेमुला की चौथी पुण्यतिथि पर, उनकी मां ने "मदर्स फॉर नेशन" यात्रा शुरू करने की घोषणा की, जो सामाजिक न्याय और संविधान के मूल सिद्धांतों के संरक्षण के लिए एक अभियान है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें