loader
भारत जोड़ो यात्रा के पहले चरण का फाइल फोटो।

भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण गुजरात से मेघालय तक, 16 अगस्त को बैठक

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण गुजरात से मेघालय तक होगा। हालांकि यात्रा शुरू होने की तारीख नहीं बताई गई है लेकिन पीटीआई ने महाराष्ट्र कांग्रेस के तमाम नेताओं के हवाले से कहा है कि दूसरे चरण की भारत जोड़ो यात्रा की पूरी योजना बन गई है। 16 अगस्त को इस संबंध में बैठक बुलाई गई है।

भारत जोड़ो यात्रा के पहले चरण को कन्याकुमारी से कश्मीर तक जबरदस्त समर्थन मिला था। उसी समय कांग्रेस की ओर से कहा गया था कि यात्रा का दूसरा चरण जल्द ही शुरू होगा। उसके बाद और यात्राओं की भी घोषणा हुई थी।
ताजा ख़बरें
पीटीआई के मुताबिक महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि महाराष्ट्र में यात्रा की तैयारियों के तहत राज्य की हर लोकसभा सीट के लिए 48 पार्टी पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। ये पर्यवेक्षक छह दिनों के भीतर जमीनी हालात के बारे में रिपोर्ट सौंपेंगे, जिसके बाद 16 अगस्त को कोर कमेटी की बैठक होगी।

पटोले ने बताया कि वो पूर्वी विदर्भ में यात्रा का नेतृत्व करेंगे, मुंबई में वर्षा गायकवाड़, पश्चिम विदर्भ में विजय वडेट्टीवार, उत्तर महाराष्ट्र में बालासाहेब थोराट, मराठवाड़ा में अशोक चव्हाण और पश्चिम महाराष्ट्र में पृथ्वीराज चव्हाण इसका नेतृत्व करेंगे। इसके बाद सभी नेता एक साथ कोंकण जाएंगे। पटोले ने कहा कि पदयात्रा के बाद एक यात्रा बस निकाली जाएगी।
पीटीआई के मुताबिक इससे एक दिन पहले गुजरात कांग्रेस ने कहा था कि उसने राहुल गांधी को गुजरात से अपनी यात्रा का दूसरा चरण शुरू करने के लिए आमंत्रित किया है। गुजरात में विपक्ष के नेता अमित चावड़ा ने कहा, "हमने राहुल गांधी को भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण गुजरात से शुरू करने का निमंत्रण दिया है, जो महात्मा गांधी और सरदार पटेल की भूमि है। दूसरा चरण राज्य से शुरू होना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि यात्रा के दूसरे चरण में इस बार भारत के दक्षिण और उत्तर के बीच के राज्यों को कवर करने के बाद इस बार पूर्व से पश्चिम तक के राज्यों को कवर करने की संभावना है।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का पहला चरण सितंबर 2022 में तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुआ और 30 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में खत्म हुआ था। पदयात्रा ने 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों को कवर किया। यात्रा खत्म होने के दो महीने बाद, राहुल गांधी को उनकी 'मोदी' उपनाम वाली टिप्पणी पर मानहानि मामले में दोषी ठहराया गया और दो साल जेल की सजा सुनाई गई। दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें लोकसभा सांसद के रूप में भी अयोग्य घोषित कर दिया गया था।
हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ्ते उनकी सजा पर रोक लगा दी और सोमवार को उन्हें लोकसभा सांसद के रूप में बहाल कर दिया गया।

देश से और खबरें
बहरहाल, भाजपा उपाध्यक्ष माधव भंडारी ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को विफल बताया और कहा कि महाराष्ट्र कांग्रेस भी उसी ओर बढ़ रही है। यात्रा बीतने के बाद, उन राज्यों के विधायकों ने पार्टी छोड़ दी। क्या महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता भी उसी उदाहरण का अनुसरण करना चाहते हैं? कांग्रेस पदयात्रा कर रही है क्योंकि उनका लोगों से कोई लेना-देना नहीं है। वे कोंकण क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जहां उद्धव ठाकरे की पार्टी की कुछ उपस्थिति है। यह स्पष्ट है कि महाविकास अघाड़ी केवल कागज पर मौजूद है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें