loader

चुनाव से पहले केंद्र ने डीए 4% बढ़ाया, एलपीजी सब्सिडी अगले साल तक

अप्रैल मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों के एलान से पहले केंद्र ने कई राहतों की घोषणा की है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि सरकार ने इस साल 1 जनवरी से सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में चार प्रतिशत अंक की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी से डीए मौजूदा 46 फीसदी से बढ़कर मूल वेतन का 50 फीसदी हो जाएगा। आखिरी बार डीए वृद्धि अक्टूबर 2023 में हुई थी, जिसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को कई फ़ैसलों पर मुहर लगाई। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए की घोषणा के साथ ही लाभार्थियों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना यानी पीएमयूवाई की सब्सिडी को मार्च 2025 तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी गई है। इसका मतलब है कि प्रति 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी एक और साल तक जारी रहेगी। 

ताज़ा ख़बरें

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। केंद्र ने पिछले साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों के लिए रसोई गैस सब्सिडी 100 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर बढ़ाकर 300 रुपये कर दी थी।

इस कदम से लगभग 10 करोड़ परिवारों को लाभ होने की संभावना है और सरकार पर 12,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

कर्मचारियों के डीए में ताज़ा बढ़ोतरी स्वीकृत फॉर्मूले के मुताबिक है, जो 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है। इससे करीब 49.18 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दोनों के कारण सरकारी खजाने पर 12,868.72 करोड़ रुपये प्रति वर्ष का भार आएगा।
देश से और ख़बरें

ग्रेच्युटी के तहत लाभ में मौजूदा 20 लाख रुपये से 25 लाख रुपये की बढ़ोतरी के साथ 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई को लेकर भी फ़ैसला लिया गया है। कैबिनेट ने पांच वर्षों के लिए 10,371.92 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 'भारत एआई मिशन' को भी मंजूरी दे दी है।

मिशन के तहत सरकार देश में एआई क्षमता विकसित करने की इच्छुक निजी कंपनियों को सब्सिडी देने के लिए धन आवंटित करेगी और एआई स्टार्ट-अप के लिए फंडिंग भी देगी।

ख़ास ख़बरें

सरकार ने 2024-25 सीज़न के लिए कच्चे जूट के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 285 रुपये बढ़ाकर 5,335 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कच्चे जूट का एमएसपी तय करने का निर्णय आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति में लिया गया। उन्होंने कहा कि इस फैसले से पूर्वी राज्यों, खासकर पश्चिम बंगाल के किसानों को काफी फायदा होगा।

चालू सीजन 2023-24 में सरकार ने 524.32 करोड़ रुपये की लागत से 6.24 लाख गांठ से अधिक कच्चे जूट की रिकॉर्ड मात्रा में खरीद की है, जिससे लगभग 1.65 लाख किसानों को लाभ हुआ है। 

सरकार ने पूर्वोत्तर राज्यों के लिए 10,037 करोड़ रुपये की नई औद्योगिक विकास योजना, उन्नति को भी मंजूरी दी। पूर्वोत्तर क्षेत्र के राज्यों में उद्योगों के विकास और रोजगार सृजन के लिए केंद्रीय क्षेत्र योजना की घोषणा की गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें