loader

बिजली संकट? 7 साल में पहली बार होगा कोयला आयात

दुनिया की सबसे बड़ी कोयला खनन करने वाली सरकारी कंपनी कोल इंडिया अब कोयला आयात करेगी। यह फ़ैसला इसलिए लिया गया कि देश में लगातार बिजली संकट की चिंताएँ बनी हुई हैं और समझा जाता है कि बिजली उत्पादन इकाइयों में कोयले का स्टॉक कम होने की आशंका है और इसलिए स्टॉक बढ़ाने के लिए यह फ़ैसला लिया गया है। देश में क़रीब 70 फ़ीसदी बिजली का उत्पादन कोयले से चलने वाले थर्मल पावर प्लांट में होता है।

रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार कोयला आयात करने का कोल इंडिया का यह फ़ैसला कई वर्षों बाद लिया गया है। 2015 के बाद यह पहली बार होगा कि कोल इंडिया ईंधन का आयात करेगी। यह फ़ैसला ऐसे समय में लिया गया है जब पिछले महीने ही कोयले की कमी की वजह से गंभीर बिजली संकट पैदा हो गया था और घंटों बिजली कट की समस्या का सामना करना पड़ा था। 

ताज़ा ख़बरें

न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार बिजली मंत्रालय ने 28 मई को लिखे पत्र में कहा, 'कोल इंडिया सरकार से सरकार स्तर पर कोयले का आयात करेगी और सरकारी बिजली उत्पादकों और स्वतंत्र बिजली उत्पादकों के ताप बिजली संयंत्रों को आपूर्ति करेगी।'

कोयला सचिव और कोल इंडिया के अध्यक्ष सहित शीर्ष केंद्रीय और राज्य ऊर्जा अधिकारियों को पत्र भेजा गया।

अब रिपोर्टें हैं कि 2022 की तीसरी तिमाही के दौरान भारत में कोयले की बड़ी कमी हो सकती है। ऐसा इसलिए कि बिजली की अधिक मांग और बिजली की बड़ी ख़पत की संभावनाएँ हैं। 

बिजली मंत्रालय ने पत्र में कहा कि लगभग सभी राज्यों ने सुझाव दिया था कि राज्यों द्वारा कई कोयला आयात निविदाओं से भ्रम पैदा होगा और इसलिए कोल इंडिया के माध्यम से केंद्रीकृत खरीद की जाए।

समझा जाता है कि बिजली की किसी संभावित कमी को देखते हुए कोयले के आयात का यह फ़ैसला लिया गया है। ऐसा इसलिए भी कि भारत ने अभी अप्रैल महीने में ही कोयले की कमी के कारण गंभीर संकट झेले हैं। तब जम्मू-कश्मीर से लेकर बिहार, झारखंड, राजस्थान और आंध्र प्रदेश तक कई राज्यों में 2 से 8 घंटे की बिजली कटौती की गई थी। 

देश से और ख़बरें

तब कहा गया था कि भारत के कई हिस्सों में तापमान बढ़ने से बिजली की मांग में उछाल आया था। बिजली की मांग में उछाल आने से कोयले की कमी हो गई थी। कोयला देश में बिजली उत्पादन में इस्तेमाल होने वाला प्रमुख ईंधन है और इस पर 70 फ़ीसदी निर्भर है।

तब हालात सामान्य करने के लिए बड़ी संख्या में यात्री ट्रेनों को बंद करना पड़ा था ताकि बिजली उत्पादन इकाइयों तक माल ट्रेन से कोयला पहुँचाया जाए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें