loader
प्रतीकात्मक तस्वीर।

चीन लगातार कब्जा कर रहा है, जगहों के नाम बदल रहा है, पर PM खामोश: कांग्रेस

चीन लगातार हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इसने अब अरुणाचल प्रदेश में कई जगहों के नाम बदल दिए हैं। इसको लेकर कांग्रेस ने सोमवार को मोदी सरकार पर हमला किया। पार्टी ने कहा है कि चीन ने कई भारतीय जगहों पर अवैध कब्जा कर लिया है और कई जगहों के नाम बदल रहा है, फिर भी मोदी सरकार चुप है।

कांग्रेस ने कहा, 'चीन ने एकबार फिर अरुणाचल प्रदेश की 30 और जगहों को नए नाम दिए हैं। लद्दाख के साथ ही अरुणाचल प्रदेश में चीन लगातार भारतीय जमीन पर कब्जा कर रहा है, जगहों के नाम बदल रहा है, लेकिन पीएम मोदी खामोश हैं।'

कांग्रेस ने आरोप लगाया है, 'पीएम मोदी अपने ही सांसद तापीर गाव की बात नहीं सुनते, जिन्होंने कहा कि- अगर कहीं दूसरा डोकलाम होगा तो अरुणाचल प्रदेश में होगा, चीन ने भारतीय सीमा में 50 से 60 किलोमीटर तक कब्जा कर रखा है, चीन अरुणाचल प्रदेश में कब्जा करता है, मीडिया में कोई खबर नहीं आती है। चीन को ये हिम्मत पीएम मोदी की उस क्लीन चिट से मिली है, जिसमें उन्होंने कहा था- न कोई घुसा है, न कोई घुसा हुआ है।'

बता दें कि भारतीय राज्य पर अपने दावे को फिर से जोर देने के लिए हाल के हफ्तों में बीजिंग ने अपनी हरकत बढ़ा दी है।

ताज़ा ख़बरें

भारत चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने को खारिज कर रहा है। इसने कहा है कि राज्य देश का अभिन्न अंग है और नये नाम देने से इस वास्तविकता में कोई बदलाव नहीं आएगा।

चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने रविवार को रिपोर्ट दी है कि चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने ज़ंगनान में मानकीकृत भौगोलिक नामों की चौथी सूची जारी की, जो अरुणाचल प्रदेश का चीनी नाम है, जिसे बीजिंग दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में दावा करता है।

चीनी मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट ने क्षेत्र के लिए 30 अतिरिक्त नाम पोस्ट किए। रिपोर्ट में कहा गया है कि 1 मई से प्रभावी होगा। चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने जांगनान में छह स्थानों के मानकीकृत नामों की पहली सूची 2017 में जारी की थी, जबकि 15 स्थानों की दूसरी सूची 2021 में जारी की गई थी, इसके बाद 2023 में 11 स्थानों के नामों के साथ एक और सूची जारी की गई थी।

देश से और ख़बरें

राज्य पर अपना दावा फिर से जताने के लिए चीन के हालिया बयानों की शुरुआत बीजिंग द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर भारत के साथ राजनयिक विरोध दर्ज कराने से हुई। अपनी यात्रा में पीएम ने अरुणाचल प्रदेश में 13,000 फीट की ऊंचाई पर बनी सेला सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया था।

यह सुरंग रणनीतिक रूप से स्थित तवांग को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और उम्मीद है कि इससे सीमांत क्षेत्र में सैनिकों की बेहतर आवाजाही सुनिश्चित होगी। चीनी विदेश और रक्षा मंत्रालयों ने क्षेत्र पर चीन का दावा करने के लिए बयानों की झड़ी लगा दी है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 23 मार्च को अरुणाचल प्रदेश पर चीन के बार-बार के दावों को हास्यास्पद बताते हुए खारिज कर दिया और कहा कि यह सीमावर्ती राज्य भारत का स्वाभाविक हिस्सा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें