loader

नई ऊंचाई पर कोरोना, 24 घंटों में 81,466 नए मामले, 469 लोगों की मौत

देश में कोरोना का संक्रमण भयावह होता जा रहा है। बीते 24 घंटों में संक्रमण के 81,466 नए मामले सामने आए हैं और यह पिछले छह महीने में सबसे बड़ा आंकड़ा है। बीते दिन कोरोना संक्रमण ने 72 हज़ार का आंकड़ा पार किया था। इससे साफ है कि संक्रमण बेहद तेज़ रफ़्तार के साथ फैल रहा है। बीते 24 घंटों में 469 लोगों की मौत हुई है जबकि पिछले दिन यह संख्या 459 थी। 

भारत में अब तक कुल 1,23,03,131 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 1,63,396 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 6,14,696 हो गई है।

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र में संक्रमण तेज़

महाराष्ट्र में एक बार फिर कोरोना संक्रमण नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया है। महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में 43 हज़ार 183 मामले दर्ज किए गए जबकि मुंबई शहर में 8646 पॉजिटिव केस आए जो एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। दिल्ली में भी गुरुवार को एक दिन में संक्रमण के 2790 मामले आए हैं। यह आंकड़ा बुधवार को आए संक्रमण के मामलों से 53 फ़ीसदी ज़्यादा है।

संक्रमण के तेजी से फैलने को देखते हुए कई राज्यों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है और संक्रमण से प्रभावित इलाक़ों में पाबंदियां लगाई गई हैं। 

महाराष्ट्र, दिल्ली के अलावा छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पंजाब, केरल, तमिलनाडु, गुजरात और मध्य प्रदेश में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश भर के कुल मामलों का 84.61 फ़ीसदी मामले इन्ही राज्यों से सामने आ रहे हैं। 

देश से और ख़बरें

महाराष्ट्र सरकार ने उठाए क़दम

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने आरटी पीसीआर टेस्ट की क़ीमत 1000 रुपये से कम कर 500 रुपये कर दी है। ऐसा इसलिए किया गया है कि ज़्यादा से ज़्यादा लोग अपनी जांच करा सकेंगे। इसके अलावा कई इलाक़ों में लॉकडाउन लगाने सहित बाक़ी सख्तियां भी बढ़ाई गई हैं। 

महाराष्ट्र कोरोना टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ. संजय ओक ने कहा है कि कोरोना का एक मरीज़ 400 लोगों को संक्रमित कर सकता है इसलिए मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने और स्वच्छता बरतने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें