loader

भारत में 16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना का टीकाकरण 

भारत में टीकाकरण कब से होगा, इसका इंतजार ख़त्म हो गया है। केंद्र सरकार ने शनिवार को एलान किया है कि देश में 16 जनवरी से कोरोना का टीका लगना शुरू हो जाएगा। टीकाकरण में हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी जाएगी। ऐसे तीन करोड़ लोगों को सबसे पहले कोरोना का टीका लगाया जाएगा। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक हाई लेवल बैठक कर टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लिया। 

ताज़ा ख़बरें

डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा था कि सबसे पहले हेल्थकेयर और फ़्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। तीन जनवरी को ही ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया यानी डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया और भारत बायोटेक के टीके को मंजूरी दी है। हालाँकि, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को 'क्लिनिकल ट्रायल मोड' में ही अनुमति दी गई है और कहा जा रहा है कि फ़िलहाल इसको बैक-अप के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। 

कोरोना टीकाकरण की तैयारियों के लिए 2 जनवरी को पूरे देश में ड्राई रन आयोजित किया गया था। दूसरा राष्ट्रव्यापी ड्राई रन 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 736 ज़िलों में आयोजित किया गया था। 28 दिसंबर को भी चार राज्यों में दो दिन के लिए ड्राई रन किया गया था। 

covid vaccination in india will start from 16 january - Satya Hindi

नये क़िस्म के कोरोना को लेकर चिंता

नये क़िस्म के कोरोना पर यदि मौजूदा वैक्सीन बेअसर हुई तो वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण कैसे होगा? दरअसल, दक्षिण अफ्रीका में जो नये क़िस्म का कोरोना पाया गया है उसके बारे में वैज्ञानिकों को संदेह है कि मौजूदा वैक्सीन कारगर साबित नहीं होगी। ऐसे में क्या नये सिरे से वैक्सीन की ज़रूरत होगी? और जब तक नयी वैक्सीन नहीं बन जाती है तब तक क्या दुनिया भर में कोरोना का खौफ पहले जैसे हो जाएगा? ब्रिटिश स्वास्थ्य सचिव मैट हैंकॉक ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका में पहचानी जाने वाली कोरोना की नयी क़िस्म ब्रिटेन में मिले नये क़िस्म के कोरोना से ज़्यादा संक्रामक है यानी यह एक बड़ा ख़तरा है।

देश से और ख़बरें

ब्रिटेन में जो नये क़िस्म का कोरोना संक्रमण मिला है वही अब भारत में भी फैलने लगा है। अब तक कम से कम 90 ऐसे मामले भारत में भी आ चुके हैं। इससे यह आशंका होती है कि कहीं भारत में स्थिति न बिगड़ जाए! इसलिए देश में अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। हालाँकि वैज्ञानिकों ने कहा है कि ब्रिटेन में जो नये क़िस्म का कोरोना फैला है उस पर मौजूदा वैक्सीन प्रभावी होगी, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के बारे में संदेह है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें