loader

एंकरों पर न प्रतिबंध न उनका बहिष्कार... यह असहयोग आंदोलन है: पवन खेड़ा

विपक्षी गठबंधन इंडिया ने कुछ टीवी एंकरों के कार्यक्रम में प्रवक्ता नहीं भेजने के फ़ैसले को असहयोग आंदोलन क़रार दिया है। कांग्रेस के पवन खेड़ा ने कहा कि उन्होंने न तो किसी भी एंकर या टीवी चैन पर प्रतिबंध लगाया है और न ही किसी का बहिष्कार किया है। उन्होंने दावा किया कि इंडिया  गठबंधन ने बस किसी के अपराध में भागीदार बनने से इनकार किया है।

कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य और पार्टी के वरिष्ठ नेता पवन खेड़ा ने कथित नफ़रत वाली ख़बरों में भाग न लेने के विपक्ष के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन के फ़ैसले का बचाव करते हुए कहा कि वह असहयोग आंदोलन चला रहा है।

हैदराबाद में होने वाली कांग्रेस कार्य समिति यानी सीडब्ल्यूसी की बैठक से पहले आयोजित एक प्रेस वार्ता में खेड़ा ने स्पष्ट किया, 'हमने किसी पर प्रतिबंध नहीं लगाया है, बहिष्कार नहीं किया है या ब्लैकलिस्ट नहीं किया है। 'हम समाज में नफरत फैलाने वाले किसी भी व्यक्ति का सहयोग नहीं करेंगे... वे हमारे दुश्मन नहीं हैं। कुछ भी स्थायी नहीं है, अगर कल उन्हें एहसास हुआ कि वे जो कर रहे थे वह भारत के लिए अच्छा नहीं है, तो हम फिर से उनके शो में जाना शुरू कर देंगे।'

हाल ही में इंडिया गठबंधन ने एक अभूतपूर्व कदम में 14 टीवी एंकरों की एक सूची जारी की है जिनपर शो के दौरान नफरत फैलाने वाली बहस करने का आरोप लगाया गया। विपक्षी गठबंधन इंडिया ने कहा है कि वह न्यूज़ 18 के अमन चोपड़ा, अमीश देवगन और आनंद नरसिम्हन, आजतक की चित्रा त्रिपाठी और सुधीर चौधरी, इंडिया टुडे के गौरव सावंत व शिव अरूर, इंडिया टीवी की प्राची पाराशर, रिपब्लिक भारत के अर्नब गोस्वामी, भारत 24 की रुबिका लियाकत; टाइम्स नाउ नवभारत के नविका कुमार और सुशांत सिन्हा, भारत एक्सप्रेस की अदिति त्यागी और डीडी न्यूज़ के अशोक श्रीवास्तव वाले शो में अपने प्रतिनिधियों को नहीं भेजेगा।

ताज़ा ख़बरें
इस फ़ैसले की बीजेपी ने तीखी आलोचना की है। इसने कांग्रेस पर आपातकाल वाली मानसिकता रखने का आरोप लगाया है। न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एंड डिजिटल एसोसिएशन यानी एनबीडीए ने गठबंधन पर मीडिया पर लगाम लगाने का आरोप लगाया गया।
बहरहाल, पवन खेड़ा ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कांग्रेस की सीडब्ल्यूसी की बैठक को लेकर कहा, 'बीते एक साल में एक और उपलब्धि हासिल हुई, जो सिर्फ कांग्रेस पार्टी में हो सकती है। हमारी पार्टी के भीतर चुनाव हुआ और श्री मल्लिकार्जुन खड़गे जी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष चुने गए। ये मील का पत्थर है। पार्टी के अंदर कैसा लोकतंत्र होना चाहिए, इसका उदाहरण है। जब अगले कुछ घंटों में सीडब्ल्यूसी की मीटिंग होगी तो सभी खुले मन से अपनी बातें रखेंगें। ये हमारी पार्टी का लोकतंत्र है।'
देश से और ख़बरें

उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कहा, "राहुल गांधी जी ने 4000 किलोमीटर लम्बी 'भारत जोड़ो यात्रा' की, जो आज भी जारी है। उस यात्रा ने देश की राजनीति की दिशा बदल दी। अब आप नरेंद्र मोदी हों या अमित शाह हों... आपको जनता से जुड़े मुद्दों पर आना पड़ेगा। 'भारत जोड़ो यात्रा' ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि अब पाठ्यक्रम जनता तय करेगी।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें