loader

I.N.D.I.A. नाम पर विपक्षी दलों, केंद्र, चुनाव आयोग को HC का नोटिस

क्या विपक्षी दलों को अपने गठबंधन के नाम I.N.D.I.A. को बदलना पड़ सकता है? इस सवाल का जवाब तो अब हाई कोर्ट में सुनवाई के बाद ही मिलेगा। दिल्ली उच्च न्यायालय ने इस मामले में शुक्रवार को केंद्र, चुनाव आयोग और कई विपक्षी दलों को नोटिस जारी किया है। अदालत का यह नोटिस एक जनहित याचिका पर जारी किया गया।

याचिका में विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A. (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) के इस्तेमाल पर रोक लगाने की मांग की गई है। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार याचिकाकर्ता गिरीश उपाध्याय ने याचिका में कहा है कि कई राजनीतिक दलों द्वारा राष्ट्रीय ध्वज को अपने गठबंधन के लोगो के रूप में उपयोग करना मासूम नागरिकों की सहानुभूति और वोट हासिल करने और आकर्षित करने के लिए उनका एक रणनीतिक कदम है।

ताज़ा ख़बरें

याचिका में यह भी कहा गया है कि विपक्षी दल इस संक्षिप्त नाम का उपयोग उकसाने या चिंगारी भड़काने के लिए एक उपकरण के रूप में कर रहे हैं, जिससे राजनीतिक नफरत पैदा हो सकती है और अंततः राजनीतिक हिंसा हो सकती है।

याचिका में यह भी आरोप लगाया गया है कि राजनीतिक दल दुर्भावनापूर्ण इरादे से इस संक्षिप्त नाम का उपयोग कर रहे हैं इससे यह नागरिकों में भ्रम की भावना पैदा करेगा। इसके अलावा, याचिका में कहा गया है कि यदि गठबंधन 2024 के आम चुनाव में हार जाता है तो इसे 'पूरे भारत की हार' के रूप में पेश किया जाएगा।

बता दें कि 26 विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन के नाम I.N.D.I.A. की घोषणा 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने के लिए की है। इस नाम को लेकर जहाँ विपक्षी दल काफी उत्सुक हैं तो बीजेपी नेता लगातार इसके नाम पर हमला कर रहे हैं। 
खुद प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह तक लगातार निशाना साध रहे हैं। पीएम मोदी ने गुरुवार को एनडीए सांसदों के साथ बैठक में विपक्षी दलों के गठबंधन को नया नाम 'घमंडिया' दिया है।

बिहार के एनडीए सांसदों से बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा, 'इस गठबंधन को इंडिया न कहें, घमंडिया गठबंधन कहें'। पहले भी पीएम विपक्ष पर तंज कस चुके हैं। उन्होंने कहा, 'यूपीए बदनाम हो गया था, इसलिए इन्होंने अपने नाम बदलकर I.N.D.I.A. रख लिया।' 

इससे पहले भी प्रधानमंत्री ने विपक्षी गठबंधन के नाम पर तीखा हमला किया था। संसद के मानसून सत्र में पहली बार बीजेपी सांसदों की बैठक के बाद बीजेपी प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने कहा,‘पीएम ने कहा कि इंडियन नेशनल दल कांग्रेस एक अंग्रेज ने बनाई थी। ईस्ट इंडिया कंपनी भी अंग्रेजों ने बनाई थी। आजकल लोग इंडियन मुजाहिदीन भी नाम रखते हैं। इंडियन पीपुल्स फ्रंट भी रखते हैं।’ पीएम नरेंद्र मोदी ने विपक्ष को दिशाहीन करार दिया और कहा कि ऐसे लोग देश के नाम का इस्तेमाल कर जनता को गुमराह नहीं कर सकते। 

देश से और ख़बरें

प्रधानमंत्री मोदी के तंज पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी खुद दिशाहीन हो गए हैं। खड़गे ने राज्यसभा में कहा था, 'हम मणिपुर के बारे में बात कर रहे हैं, जो जल रहा है लेकिन प्रधानमंत्री ईस्ट इंडिया कंपनी के बारे में बात कर रहे हैं और कह रहे हैं कि भारत का मतलब ईस्ट इंडिया कंपनी है।'

उन्होंने ट्वीट किया था, 'आपको North East पर Act EAST Policy नहीं दिख रही, पर आपको EAST India Company दिख रही है। इस INDIA ने ही अंग्रेज़ों की East India Company को हराया था। इस INDIA ने ही Indian Mujahideen को भी हराया था।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें