loader
आप सांसद संजय सिंह

कथित शराब घोटालाः आप सांसद संजय सिंह के 2 सहयोगियों पर छापे

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली की अब रद्द कर दी गई शराब नीति से जुड़े मामले में बुधवार को आम आदमी पार्टी के नेता और सांसद संजय सिंह के कई सहयोगियों के परिसरों पर छापा मारा। ईडी के सूत्रों ने कहा कि संजय सिंह के करीबी सहयोगी अजीत त्यागी के आवास और कार्यालय और जो अन्य व्यवसायी और ठेकेदार शामिल थे, जिन्हें कथित रूप से नीति से लाभ हुआ था, उनके ठिकानों पर तलाशी ली जा रही है।

आरोप है कि संजय सिंह और उनके सहयोगियों ने 2020 में शराब की दुकानों और वितरकों को लाइसेंस देने के दिल्ली सरकार के फैसले में भूमिका निभाई, जिससे सरकारी खजाने को नुकसान हुआ और भ्रष्टाचार विरोधी कानूनों का उल्लंघन हुआ।

संजय सिंह, जो राज्यसभा के सदस्य भी हैं, ने किसी भी गलत काम से इनकार किया और केंद्र सरकार पर राजनीतिक प्रतिशोध का आरोप लगाया। इस मामले में गिरफ्तार किए गए लोगों में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी शामिल हैं।

ताजा ख़बरें
संजय ने आज सुबह कहा- " मोदी की दादागीरी चरम पर है। मैं मोदी की तानाशाही के खिलाफ लड़ रहा हूं। ईडी की फर्जी जांच का पर्दाफाश पूरे देश के सामने हुआ। ईडी ने मुझसे अपनी गलती मानी। जब कुछ नहीं मिला तो आज ईडी ने मेरे सहयोगियों अजीत त्यागी और सर्वेश मिश्रा के घर छापा मारा। सर्वेश के पिता कैंसर से पीड़ित हैं। यह अपराध का उच्चतम स्तर है। आप हमें कितना भी डराने की कोशिश करें, लड़ाई जारी रहेगी।"
आम आदमी पार्टी, जो दिल्ली राज्य पर शासन करती है, विभिन्न मुद्दों को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर शासन करने वाली भाजपा के साथ एक तीखी लड़ाई में उलझी हुई है। आप का कहना है कि भाजपा तथाकथित शराब घोटाले का उपयोग राजनीतिक लाभ के लिए कर रही है। प्रवर्तन निदेशालय उन कई एजेंसियों में से एक है, जिन पर विपक्षी दलों द्वारा अपने आलोचकों और प्रतिद्वंद्वियों को टारगेट करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा दुरुपयोग किए जाने का आरोप लगाया गया है। हालांकि एजेंसी ने अपनी जांच में किसी तरह के पक्षपात या राजनीतिक हस्तक्षेप से इनकार किया है।

ईडी ने गलती मान चुका हैः आप ने 3 मई को दावा किया था कि ईडी ने कहा है कि दिल्ली शराब मामले में आप सांसद संजय सिंह का नाम लेकर उसने गलती की है। आप ने कहा कि ईडी के निदेशक संजय कुमार मिश्रा और उनके सहायक जोगेंद्र के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी के लिए संजय सिंह द्वारा केंद्रीय वित्त सचिव को पत्र भेजे जाने के एक दिन बाद ईडी ने अपनी गलती स्वीकार की।
आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने 22 अप्रैल को जांच एजेंसी को कानूनी नोटिस भेजकर माफी मांगने या दिल्ली आबकारी नीति मामले में उनके खिलाफ कथित रूप से झूठे और अपमानजनक दावे करने के लिए दीवानी और आपराधिक कार्यवाही का सामना करने के लिए कहा था। 
संजय सिंह के वकील द्वारा जारी कानूनी नोटिस ईडी निदेशक मिश्रा और सहायक निदेशक सिंह को संबोधित किया गया था। आप ने 3 मई को एक बयान में कहा था- "वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने केंद्रीय वित्त सचिव को पत्र लिखकर ईडी निदेशक संजय कुमार मिश्रा और सहायक निदेशक जोगेंद्र के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी मांगी है।"  पार्टी ने कहा, "संजय सिंह के बारे में मानहानिकारक और असत्य बयान देने के लिए भारतीय दंड संहिता, 1860 की धारा 499 r/w धारा 500 के तहत अधिकारियों पर मुकदमा चलाने का अनुरोध किया गया है।" 
ईडी सूत्रों ने कहा कि चार्जशीट में आप नेता का नाम चार बार आया है, जिसमें से एक संदर्भ गलत है और अनजाने में टाइप किया गया था। उन्होंने कहा कि एजेंसी ने अभियोजन पक्ष की शिकायत (चार्जशीट) में विसंगति को दूर करने के लिए अदालत में एक याचिका दायर की है। ईडी की मंशा पर सवाल उठाते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप प्रमुख केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी पर आप के खिलाफ 'गंदी राजनीति' करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "मोदी को देश की सबसे ईमानदार और सबसे तेजी से उभरती पार्टी को बदनाम करना शोभा नहीं देता।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें