loader

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ अकाली दल का संसद मार्च, सुखबीर-हरसिमरत हिरासत में

दिल्ली पुलिस ने शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल समेत 15 लोगों को हिरासत में ले लिया है।

ये लोग कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ संसद भवन तक मार्च निकाल रहे थे। दिल्ली पुलिस इन्हें हिरासत में लेकर संसद मार्ग पुलिस स्टेशन ले गई। 

बादल ने गिरफ़्तारी से पहले कहा कि पुलिस ने उन पर लाठियाँ चलाई हैं और उनकी गाड़ियों पर हमले किए हैं। उन्होंने 'इंडियन एक्सप्रेस' से कहा,

एक शांतिपूर्ण प्रदर्शन को रोक दिया गया, हम प्रधानमंत्री मोदी को यह बताना चाहते थे कि पंजाब ही नहीं, पूरे देश के लोग उनकी सरकार से नाखुश हैं।


सुखबीर सिह बादल, नेता, शिरोमणि अकाली दल

पुलिस व्यवस्था

गुरुद्वारा रकाबगंज से लेकर संसद भवन तक होने वाले इस मार्च के लिए काफी दुरुस्त सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। 

दूसरी ओर दिल्ली पुलिस का कहना है कि यह विरोध प्रदर्शन बग़ैर पूर्व अनुमति के हो रहा था और वहां उस समय धारा 144 लगा दी गई थी।

धारा 144 लगाए जाने पर वहां चार से अधिक लोग एक समय एक समय एकत्रित नहीं हो सकते। 

delhi police detains shiromani akali dal leaders for parliament march against farm laws - Satya Hindi
हरसिमरत कौर बादल, पूर्व केंद्रीय मंत्री

याद दिला दें कि शुक्रवार को संसद से तीन कृषि क़ानून पारित हुए एक साल पूरा हो गया है। शिरोमणि अकाली दल ने इस मौके पर ही यह कार्यक्रम रखा और ब्लैक फ्राइडे मार्च निकालने का फ़ैसला किया। 

शिरोमणि अकाली दल के नेता ने कहा, "विरोध प्रदर्शन के लिए आज आने वाले किसानों और अकाली कार्यकर्ताओं की संख्या को देखते हुए, पंजाबियों को रोकने के लिए रकाब गंज साहिब की घेराबंदी की जा रही है। यह काले तानाशाही समय की याद दिलाता है।" 

सुखबीर सिंह बादल ने यह आरोप भी लगाया कि पंजाब में पंजीकृत वाहनों को दिल्ली की सीमाओं पर रोका गया है। 

उन्होंने कहा, "दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं और पंजाब के वाहनों को रोका जा रहा है, जबकि दूसरी सभी गाड़ियाँ गुजर रही हैं। पंजाबियों को बताया जा रहा है कि उनका प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। हमारी शांतिपूर्ण आवाज़ ने ताक़तों को डरा दिया है।" 

याद दिला दें कि पहले अकाली दल केंद्र सरकार में था और हरसिमरत कौर बादल उसमें मंत्री थीं। कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ इसने सरकार छोड़ दी थी और हरसिमरत कौर ने इस्तीफ़ा दे दिया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें