loader

बीजेपी के कहने पर पेज हटाए फ़ेसबुक ने?

फ़ेसबुक पर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। पहले इस पर यह आरोप लगा कि भारतीय जनता पार्टी का समर्थन करता है, उसके नेताओं की हेट स्पीच नहीं हटाता है और अब नया आरोप यह लग रहा है कि इसने बीजेपी के कहने पर कुछ लोगों के फ़ेसबुक पेज को हटा दिया।

बीजेपी के कहने पर पेज हटाए

इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के अनुसार, पिछले साल लोकसभा चुनाव के पहले जनवरी में बीजेपी ने 44 फ़ेसबुक पेजों की शिकायत यह कह कर की कि उन पर पोस्ट 'अपेक्षित मानकों का के ख़िलाफ़' हैं और 'तथ्यों से परे' हैं।
उनमें से 14 पेज हटाए जा चुके हैं, वे इस समय फ़ेसबुक पर नहीं हैं।
जिन पेजों को हटाया गया है, उनमें से प्रमुख हैं 'भीम आर्मी', 'वी हेट बीजेपी', कांग्रेस का समर्थन करने वाले अनाधिकारिक पेज और 'द ट्रुथ ऑफ़ गुजरात'। इसके अलावा पत्रकार रवीश कुमार और विनोद दुआ के पेज भी हटा दिए गए हैं।

बीजेपी के कहने पर पेज बहाल किए

इतना ही नहीं, बीजेपी ने पिछले साल नवंबर में फ़ेसबुक इंडिया से कहा कि वह 17 पेजों को प्लैटफ़ॉर्म पर वापस ले आए दो पेजों को मनीटाइज़ कर दे। ये पेज थे 'द चौपाल' और 'ऑपइंडिया' के। मनीटाइज करने से इन्हें अपने कंटेन्ट पर बाहर से पैसे मिलने लगते।
फ़ेसबुक ने बीजेपी के कहने पर जिन 17 पेजों को बहाल कर दिया, उनमें से ज़्यादातर कन्नड़ भाषा में हैं और उन पर पोस्टकार्ड न्यूज़ से ली गई सामग्री रहती है।

नफ़रत फैलाने के लिए गिरफ़्तार

पोस्टकार्ड न्यूज़ के संस्थापक महेश वी हेगड़े हैं, जिन्हें मार्च 2018 में बेंगलुरु सांप्रदायिक बैर और नफ़रत फैलाने के आरोप में गिरफ़्तार किया गया था। उन पर फ़ेक न्यूज प्रसारित करने का भी आरोप था।
बेंगलुरु पुलिस ने यह पता लगाने की कोशिश की थी कि क्या उनके तार बीजेपी से जुड़े हुए हैं। हेगड़े की ओर से अदालत में पेश होने वाले बीजेपी के सांसद तेजस्वी सूर्या थे। ये वही तेजस्वी सूर्या हैं, जो नफ़रत फैलाने वाले ट्वीट को लेकर विवाद में रह चुके हैं।

बीजेपी नेता का ई-मेल 

इंडियन एक्सप्रेस का कहना है कि बीजेपी की ओर से उसके आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने फ़ेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी निदेशक आंखी दास और शिवनाथ ठकराल को ई-मेल भेजा था
इस अख़बार का यह भी कहना है कि फरवरी 2019 में मालवीय ने ई-मेल में लिखा था कि उनकी फ़ेसबुक के अधिकारियों से बात हुई थी और वे अधिकारी बीजेपी की ओर झुकाव रखने वाले पेजों की सुरक्षा को राजी हो गए थे। 
मालवीय का कहना है कि शिवनाथ ठकराल ने फ़ेसबुक इंडिया के अधिकारियों से कहा था कि बीजेपी की ओर झुकाव रखने वाले पेजों को ग़लत ढंग से निशाने पर लिया जाता है।
फ़ेसबुक इंडिया के एक प्रवक्ता ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, 'हमारे पास क्रॉस चेक करने का एक तरीका है जिससे सामग्री से जुड़ी नीतियों को लागू करने में गलतियां कम हो जाती हैं। हमने अपनी नीतियों को सही तरीके से लागू किया है।'
इसी तरह मालवीय ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा,  'आई सपोर्ट नरेंद्र मोदी' जैसे पेज थे जिन्हें कार्यकर्ता अपनी ओर से चलाते थे  और वे डरे हुए थे कि उनके पेज को हटा दिया जाएगा। हमने फ़ेसबुक से बात की थी और कहा था कि वे अपना काम सही तरीके से करें। हम अधिक पारदर्शी प्रणाली चाहते हैं। पर फेसबुक ने कुछ दूसरा ही सोचा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें