loader

मध्य प्रदेश में डेल्टा प्लस वैरिएंट से हुई पहली मौत

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के धीमे पड़ते ही डेल्टा प्लस वैरिएंट का ख़ौफ़ पांव पसारने लगा है। मध्य प्रदेश में बुधवार को इस वैरिएंट से पहली मौत हुई है। उज्जैन की एक महिला में यह वैरिएंट मिला था। मध्य प्रदेश में इससे जुड़े 5 मामले अब तक सामने आए हैं। इनमें से चार लोग दुरुस्त हो चुके हैं जबकि एक की मौत हुई है।

 

मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री विश्वास नारंग ने कहा है कि सरकार हालात पर नज़र रख रही है और सरकार ने सभी अस्पतालों से सतर्क रहने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से बड़े पैमाने पर टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेसिंग की जा रही है। 

ताज़ा ख़बरें

सारंग ने इंडिया टुडे से कहा कि जिन पांच लोगों में डेल्टा प्लस का वैरिएंट पाया गया उन्हें कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है जबकि जिस महिला की मौत हुई है, उसे वैक्सीन नहीं लगी थी। 

इस बीच, केंद्र ने राज्यों से कहा है कि वह ऐसी जगहों पर जहां डेल्टा प्लस वैरिएंट मिला है, वहां इसे फैलने से रोकने के लिए क़दम उठाए और साथ ही टीकाकरण की प्रक्रिया को तेज़ करे। 

देश में अब तक डेल्टा प्लस वैरिएंट के 40 मामले आ चुके हैं। इनमें से ज़्यादातर मामले महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश से सामने आए हैं। केरल में एहतियातन तीन गांवों को सील कर दिया गया है। 

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में भी डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मामला सामने आया है। कर्नाटक के बैंगलुरू और मैसूर में भी इस वैरिएंट के मामले मिले हैं। 

अब तक यह वैरिएंट 11 देशों में मिल चुका है और क़रीब 200 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। भारत सरकार इसे चिंताजनक घोषित कर चुकी है। इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ विरोलॉजी इसे लेकर एक स्टडी करने वाले हैं। 

तीसरी लहर का डर 

महाराष्ट्र के टास्क फोर्स ने हाल ही में आशंका जताई थी कि यदि कोरोना को लेकर लापरवाही बरती गई तो एक या दो महीने में तीसरी लहर आ जाएगी और इस संभावित तीसरी लहर का जो कारण बनेगा वह होगा नया वैरिएंट डेल्टा प्लस।

यह नया वैरिएंट उसी डेल्टा वैरिएंट का नया रूप है जिसे देश में कोरोना की दूसरी लहर में तबाही लाने के लिए ज़िम्मेदार माना जाता है। शोध से पता चला है कि डेल्टा वैरिएंट जहां शरीर के इम्यून सिस्टम से बच निकलता है वहीं इसके नये वैरिएंट पर मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज कॉकटेल दवा भी निष्प्रभावी साबित हो सकती है। 

देश से और ख़बरें
महाराष्ट्र के अधिकारियों की चिंता की वजह डेल्टा प्लस इसलिए है कि शुरुआती शोध के आधार पर इसे डेल्टा वैरिएंट से भी ज़्यादा घातक माना जा रहा है। ऐसा इसलिए कि डेल्टा वैरिएंट नाम से प्रचलित बी.1.617.2 वैरिएंट को भारत में दूसरी लहर के लिए ज़िम्मेदार माना गया। 

दूसरी लहर ने बरपाया कहर

भारत में जब दूसरी लहर अपने शिखर पर थी तो हर रोज़ 4 लाख से भी ज़्यादा संक्रमण के मामले रिकॉर्ड किए जा रहे थे। देश में 6 मई को सबसे ज़्यादा 4 लाख 14 हज़ार केस आए थे। यह वह समय था जब देश में अस्तपाल बेड, दवाइयां और ऑक्सीजन जैसी सुविधाएँ भी कम पड़ गई थीं। ऑक्सीजन समय पर नहीं मिलने से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुईं। अस्पतालों में तो लाइनें लगी ही थीं, श्मशानों में भी ऐसे ही हालात थे। इस बीच गंगा नदी में तैरते सैकड़ों शव मिलने की ख़बरें आईं और रेत में दफनाए गए शवों की तसवीरें भी आईं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें