loader

फ़्रांसीसी महिला पत्रकार भारत छोड़ने को क्यों मजबूर हुई

फ़्रांसीसी पत्रकार - ने शुक्रवार को भारत छोड़ दिया। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि उन्हें "भारत सरकार द्वारा भारत छोड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है।” पिछले महीने विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय (एफआरआरओ) ने एक नोटिस जारी किया था, जिसमें उन पर "दुर्भावनापूर्ण" रिपोर्टिंग का आरोप लगाया गया था और स्पष्टीकरण मांगा गया था। बाद में उनका भारत में विदेशी नागरिक (ओसीआई) का दर्जा नियमों के कथित उल्लंघन के लिए रद्द कर दिया गया।
ला क्रॉइक्स, ले पॉइंट, ले टेम्प्स, ले सोइर की पूर्व दक्षिण एशिया संवाददाता, डौग्नैक ने एक भारतीय नागरिक से शादी की है और 23 साल से पत्रकार के रूप में उन्होंने माओवादी विद्रोह सहित कई विषयों पर लिखा है।
ताजा ख़बरें
डौग्नैक ने शुक्रवार को कहा था, “पिछले महीने, मुझे एक नोटिस भेजा गया था जिसमें मुझ पर और मेरे लेखों पर 'दुर्भावनापूर्ण' होने, 'भारत की संप्रभुता और अखंडता के हितों' को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया गया था और मुझे जवाब देने को कहा गया था। कहा गया था क्यों न मेरा OCI कार्ड रद्द किया जाए। नोटिस में दावा किया गया कि मेरे लेख 'अव्यवस्था भड़का सकते हैं और शांति भंग कर सकते हैं।'

ये शब्द आंसुओं में लिख रही हूं।आज, मैं भारत छोड़ रहा हूं, वह देश जहां मैं 25 साल पहले एक छात्र के रूप में आई थी, और जहां मैंने एक पत्रकार के रूप में 23 वर्षों तक काम किया है। वह स्थान जहाँ मैंने शादी की, अपने बेटे का पालन-पोषण किया और जिसे मैं अपना घर कहती हूँ। भारत छोड़ना मेरी पसंद नहीं है। भारत सरकार मुझे देश छोड़ने के लिए मजबूर कर रही है।


-वेनेसा डौग्नैक, फ्रांसीसी पत्रकार 17 फरवरी 2024 सोर्सः एक्स

 उन्होंने अपने बयान में कहा, "सोलह महीने पहले, गृह मंत्रालय ने एक पत्रकार के रूप में काम करने के मेरे अधिकार पर रोक लगा दी, न कोई कारण बताया, न कोई औचित्य बताया और न ही कोई सुनवाई की।तब से, मंत्रालय ने इस मनमानी कार्रवाई के स्पष्टीकरण या समीक्षा के लिए मेरे बार-बार अनुरोधों का एक बार भी जवाब नहीं दिया है… आज, मैं काम करने में असमर्थ हूं और मुझ पर राज्य के हितों पर प्रतिकूल प्रभाव डालने का अनुचित आरोप लगाया गया है। यह स्पष्ट हो गया है कि मैं भारत में रहकर अपनी आजीविका नहीं कमा सकती। मैं इन आरोपों के खिलाफ सक्षम मंच पर लड़ रही हूं और मुझे कानूनी प्रक्रिया पर पूरा भरोसा है। लेकिन मैं इसके नतीजे का इंतजार नहीं कर सकती।'' उन्होंने कहा कि उन्हें एक दिन भारत वापस आने की उम्मीद है।
डौग्नैक ने कहा, "मेरी ओसीआई स्थिति के संबंध में कार्यवाही ने मुझे तोड़ दिया है। मैं समझती हूँ कि विरोधियों पर कार्रवाई के लिए ओसीआई का व्यापक इस्तेमाल किया जाता है।" उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने पहले उन्हें अपना पेशा बदलने का सुझाव दिया था। उन्होंने कहा, "लेकिन मैं एक पत्रकार हूं, एक ऐसा पेशा जिसे मैं अपने दिल से बहुत प्रिय मानती हूं और अप्रमाणित आरोपों के कारण मैं इसे छोड़ने के लिए सहमत नहीं हो सकती।"
दरअसल, फ्रांस ने पिछले महीने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की यात्रा के दौरान भारत के साथ डौग्नैक मुद्दा उठाया था।
भारत ने फ्रांसीसी पक्ष को बताया था कि यह मुद्दा "देश के नियमों और विनियमों के अनुपालन" के बारे में था, यह दर्शाता है कि यह उसकी पत्रकारिता से संबंधित नहीं है। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा था, ''यह (राष्ट्रपति मैक्रों की) यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान फ्रांसीसी पक्ष द्वारा हमारे ध्यान में लाया गया है।'' उन्होंने कहा था कि इस मामले को संबंधित सरकारी विभाग द्वारा देखा जा रहा है।

देश से और खबरें
केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत काम करने वाले एफआरआरओ ने डौग्नैक को नोटिस जारी किया था, जिसमें उनसे यह बताने के लिए कहा गया था कि उनका ओसीआई कार्ड क्यों न वापस लिया जाना चाहिए और उन्हें जवाब देने के लिए 2 फरवरी तक का समय दिया गया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें