loader

समलैंगिक विवाहः सरकार ढीली पड़ी, कुछ अधिकार देने को तैयार, कमेटी बनेगी

लाइव लॉ के मुताबिक समलैंगिक विवाह (same sex marriage) के मुद्दे पर एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, भारत के सॉलिसिटर जनरल ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि केंद्र सरकार इस बात की जांच करने के लिए एक समिति का गठन करने के लिए सहमत है कि क्या समान-लिंग वाले जोड़ों को कुछ कानूनी अधिकार दिए जा सकते हैं। हालांकि "विवाह" के रूप में उनके रिश्ते की कानूनी मान्यता का सवाल इसमें शामिल नहीं है।

पिछली सुनवाई पर, संविधान पीठ ने एसजी तुषार मेहता को सरकार से निर्देश प्राप्त करने के लिए कहा था कि क्या समलैंगिक जोड़ों को उनकी सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ अधिकार दिए जा सकते हैं। पीठ ने पूछा था कि क्या कोई कार्यकारी दिशानिर्देश जारी किया जा सकता है ताकि समलैंगिक जोड़े संयुक्त बैंक खाते खोलने, जीवन बीमा पॉलिसियों में भागीदार नामित करने, भविष्य निधि प्रदान करने आदि जैसे वित्तीय सुरक्षा उपाय कर सकें।

ताजा ख़बरें
आज जैसे ही संविधान पीठ ने सुनवाई शुरू की, एसजी मेहता ने पीठ को सूचित किया कि उन्होंने सुझावों के संबंध में निर्देश ले लिया है। उन्होंने कहा-

सरकार प़ॉजिटिव है। हमने जो फैसला किया है वह यह है कि इसके लिए एक से अधिक मंत्रालयों के बीच समन्वय की आवश्यकता होगी। इसलिए कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जाएगा।


-तुषार मेहता, एसजी सुप्रीम कोर्ट, 3 मई 2023, सोर्सः लाइव लॉ

एसजी ने कहा कि याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश होने वाले वकील अपने सुझाव दे सकते हैं और उन समस्याओं से अवगत करा सकते हैं जिनका वे सामना कर रहे हैं और सरकार "जहां तक ​​​​कानूनी रूप से जरूरी है" उनका समाधान कर सकती है। मान लीजिए कि सरकार कहती है कि पीएफ में नामांकन परिवार के सदस्य या कोई और है, तो आपको किसी और चीज में जाने की जरूरत नहीं है।"

चीफ जस्टिस की सलाहः लाइव लॉ के मुताबिक CJI चंद्रचूड़ ने सुझाव दिया कि भारत के अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी, सॉलिसिटर जनरल और इस मामले में उपस्थित वकीलों की चर्चा के लिए सप्ताहांत में बैठक हो सकती है। CJI ने स्पष्ट किया कि इस कवायद से मामले में केंद्र सरकार द्वारा किए जाने वाले प्रत्युत्तर तर्कों पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

लाइव लॉ के मुताबिक सीजेआई ने टिप्पणी की है कि पिछली बार SG द्वारा किए गए सबमिशन से ऐसा महसूस होता है कि SG भी स्वीकार करतें है कि लोगों (समलैंगिक) को संबंध बनाने का अधिकार है और यह अधिकार एक स्वीकृत सामाजिक वास्तविकता है। तो ठीक उसी तरह बैंक खाते, बीमा पॉलिसी - ऐसे व्यावहारिक मुद्दे हैं जिन्हें सरकार इस कम्युनिटी के बारे में हल कर सकती है।

याचिकाकर्ताओं की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि इस मामले में पर्याप्त संवैधानिक मुद्दे शामिल हैं, और इसलिए सरकार द्वारा केवल "प्रशासनिक निर्देश" भर देने से मुद्दों को पूरी तरह से हल नहीं किया जा सकता है। जस्टिस संजय किशन कौल ने कहा - 

वे विवाह का दर्जा देने के लिए अनिच्छुक हैं। वे समलैंगिक साहचर्य से उत्पन्न होने वाली समस्याओं को शादी के बिना हल करने के भी इच्छुक नहीं हैं। इसलिए, बेंच के क्या सुझाव है, क्या किया जा सकता है, उस दिशा में कुछ प्रयास या कदम उठाया जाएं। तो आइए हम बिना किसी पूर्व धारणा के उसे स्वीकार करें।


-जस्टिस संजय किशन कौल, सुप्रीम कोर्ट, 3 मई 2023, सोर्सः लाइव लॉ

लाइव लॉ के मुताबिक बहरहाल, CJI डी वाई चंद्रचूड़ ने स्पष्ट किया कि अदालत समलैंगिक जोड़ों के विवाह के अधिकार के संबंध में संवैधानिक मुद्दे का फैसला करेगी, चाहे सरकार जो भी रियायतें दे।

लाइव लॉ के मुताबिक बहस के दौरान वरिष्ठ वकील राकेश द्विवेदी ने दलील दी कि मर्यादा का शादी से कोई लेना-देना नहीं है। मेरी शादी रजिस्टर्ड नहीं है। तो क्या मेरी कोई इज्जत नहीं है? मैं किसी कानून से किसी मान्यता की तलाश नहीं कर रहा हूं। सेक्स कपल्स ने कभी शादी की मांग नहीं की। वो कहते हैं कि शादी गरिमा के बारे में नहीं है, जो लोग विधवा हैं वे गरिमा के बिना नहीं हैं। 

इस पर चीफ जस्टिस ने जवाब दिया कि सेम सेक्स जोड़े का अस्तित्व कहीं और से आयात नहीं किया गया है और वो भी समाज का एक हिस्सा है। बात यह नहीं है कि अकेले लोगों की कोई गरिमा नहीं है।... सवाल पसंद का है। 

समलैंगिक विवाह के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में अब अगली सुनवाई 9 मई को होगी। समझा जाता है कि सुप्रीम कोर्ट में गर्मी की छुट्टियां होने से पहले इस पर कोई न कोई फैसला आ जाएगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें