loader

सरकार ने वॉट्सऐप से जवाब तलब किया, विपक्ष ने लगाया सरकार पर आरोप

वॉट्सऐप के ज़रिए मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की जासूसी कराने के मुद्दे पर जहाँ एक ओर राजनीति शुरू हो गई है, सरकार ने इस पर बचाव का मुद्रा अपना लिया है। उसने वॉट्सऐप से कहा है कि वह बताए कि निजता का उल्लंघन करते हुए कैसे भारतीयों को निशाना बनाया गया।
देश से और खबरें
गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, 'भारत सरकार हर नागरिक के मौलिक अधिकारों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह कृतसंकल्प है। इसमें निजता का हक़ भी शामिल है।'

यह साफ़ है कि सरकार तयशुदा प्रोटोकॉल का दृढता से पालन करती है। निर्दोष नागरिकों को परेशान न किया जाए और उसकी निजता का उल्लंघन न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त उपाय किए गए हैं।


गृह मंत्रालय, भारत सरकार

सूचना प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मुख्य विपक्षी दल  कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए कहा कि उसने तो एक परिवार के कहने पर 'बहुत ही सम्मानित लोगों' की जासूसी कराई थी। 
प्रसाद ने कहा, भारत सरकार वॉट्सऐप पर भारतीय नागरिकों के निजता के हक़ के उल्लंघन को लेकर बहुत ही चिंतित है। हमने वॉट्सऐप से कहा है कि यह स्पष्ट करे कि यह कैसे हुआ और वह करोड़ों भारतीयों की निजता की सुरक्षा के लिए क्या कदम उठाने जा रही है।
इसके पहले कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा था, 'मोदी सरकार जासूसी करते हुए पकड़ी गई! यह बहुत ही बुरी बात है, पर आश्चर्य की बात नहीं है। बीजेपी सरकार ने पहले कार्यकाल में ही निजता के अधिकार का जम कर विरोध किया था। इसने तो लोगों पर निगरानी रखने के लिए एक निकाय तक बना लिया था, सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद ही उसने इसे रोका। अदालत को इसका संज्ञान लेना चाहिए और बीजेपी सरकार को नोटिस देना चाहिए।' 
इसके पहले वॉट्सऐप ने स्वीकार किया कि लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान दो हफ़्ते के लिये भारत में कई पत्रकारों, शिक्षाविदों, वकीलों, मानवाधिकार और दलित कार्यकर्ताओं पर नज़र रखी गई। फ़ेसबुक के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप ने कहा है कि इजरायली एनएसओ समूह ने पेगासस स्पाइवेयर का इस्तेमाल कर 1400 वॉट्सऐप यूजर्स की निगरानी की थी। 
वॉट्सऐप यह दावा करता है कि उसके प्लेटफ़ॉर्म पर जो चैटिंग होती है, वह पूरी तरह इनक्रिप्टेड है यानी चैटिंग कर रहे दो लोगों के सिवा कोई तीसरा शख़्स इसे नहीं पढ़ सकता है। 
अंग्रेजी अख़बार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, यह हैरान करने वाली जानकारी सैन फ़्रांसिस्को की एक अमेरिकी संघीय अदालत में एक मुक़दमे की सुनवाई के दौरान सामने आई। इस मुक़दमे में वॉट्सऐप ने आरोप लगाया कि इजरायली एनएसओ समूह ने पेगासस स्पाइवेयर का इस्तेमाल कर 1400 वॉट्सऐप यूजर्स पर नजर रखी थी। 
मुक़दमे के दौरान वॉट्सऐप ने इन यूजर्स की पहचान और फ़ोन नंबर बताने से इनकार कर दिया। वॉट्सऐप के प्रवक्ता ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया कि जिन लोगों पर निगाह रखी जा रही थी, वॉट्सऐप उनके बारे में जानता था और उनमें से सभी से संपर्क किया गया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें