loader

ज्ञानवापीः  अब 26 मई को सुनवाई, दोनों पक्षों को सर्वे रिपोर्ट देने का निर्देश

ज्ञानवापी मस्जिद मामले की सुनवाई मंगलवार को कोर्ट में शुरू हुई तो अदालत ने बहुत संक्षिप्त निर्देश जारी किया। कोर्ट ने कहा कि ज्ञानवापी केस में 26 मई को अगली सुनवाई आर्डर 7 रुल 11 पर होगी। उस दिन वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी की कॉपी दी जाएगी। मुस्लिम पक्ष ने वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी की कॉपी मांगी है।

अदालत में कार्यवाही शुरू होने से पहले हिन्दू सेना ने एक याचिका दायर कर वहां पूजा की अनुमाती मांगी है। अभी कोर्ट ने इस याचिका पर कुछ नहीं कहा है। कोर्ट या तो इस याचिका को इसी मुकदमे के साथ संबद्ध करेगा या फिर अलग से सुनवाई करेगा, यह स्थिति जल्द ही साफ होने की संभावना है।
ताजा ख़बरें
कोर्ट ने निर्देश दिया कि पूरी सर्वे रिपोर्ट दोनों पक्षों को दी जाए। कोर्ट ने कहा है कि वे सर्वे रिपोर्ट पर उनकी जो भी आपत्ति हो, उसे दाखिल करें। इस सर्वे रिपोर्ट में मंदिर पक्ष ने साक्ष्य मिलने का दावा किया है। जिसमें शिवलिंग मिलने का भी दावा किया गया है। जबकि मस्जिद कमेटी पक्ष इसे फव्वारा बता रहा है। मस्दिज पक्ष के पास इस संबंध में ऐतिहासिक साक्ष्य हैं जो कोर्ट में पेश किए जाएंगे।
जिला अदालत ने मंगलवार को कहा कि वह पहले मस्जिद समिति की इस दलील पर सुनवाई करेगी कि पिछले सप्ताह मस्जिद के अंदर फिल्मांकन अवैध है या नहीं। जिसमें 'रखरखाव' का मुद्दा सबसे पहले आएगा। इसने दोनों पक्षों को एक सप्ताह के भीतर सर्वे रिपोर्ट पर अपनी आपत्तियों के साथ हलफनामा दाखिल करने का भी आदेश दिया।
मस्जिद समिति का कहना है कि मस्जिद में फिल्मांकन 1991 के कानून का उल्लंघन है जो देश में किसी भी पूजा स्थल के चरित्र को बदलने से रोकता है। समिति चाहती थी कि "रखरखाव" मामले की सुनवाई पहले हो, जिस पर अदालत ने सहमति व्यक्त की है।
शुक्रवार को पारित आदेश में, सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी की अदालत को प्राथमिकता पर फैसला करने के लिए कहा था कि क्या ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे और सर्वेक्षण के लिए नेतृत्व करने वाली याचिका मेन्टेबल योग्य थी या नहीं।
मस्जिद कमेटी के वकील अभयनाथ यादव ने बताया कि मैंने अदालत से कहा कि यह सुप्रीम कोर्ट का एक आदेश है कि हमारे आवेदन पर यह कहते हुए कि मामला चलने योग्य नहीं है, पहले सुनवाई की जानी चाहिए। मैंने अपना आवेदन और सुप्रीम कोर्ट का आदेश भी पढ़ा। मंदिर पक्ष के वकील ने कहा कि उसे और अधिक दस्तावेजों और समय की आवश्यकता है। हमारे आवेदन पर आपत्तियां दर्ज करें लेकिन मैंने कहा कि पहले रखरखाव का फैसला किया जाना चाहिए।
देश से और खबरें
पिछले हफ्ते की शुरुआत में, मंदिर याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों ने दावा किया कि ज्ञानवापी मस्जिद-शृंगार गौरी परिसर के वीडियोग्राफी सर्वेक्षण के दौरान एक 'शिवलिंग' पाया गया था। दावा मस्जिद समिति के सदस्यों द्वारा विवादित था, जिन्होंने कहा था कि यह वज़ूखाना जलाशय में पानी के फव्वारे तंत्र का हिस्सा था, जिसका उपयोग नमाजियों द्वारा नमाज़ अदा करने से पहले अनुष्ठान करने के लिए किया जाता था। जिला अदालत ने तब 'वजूखाना' को सील करने का आदेश दिया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें