loader

बीजेपी सांसद ने कहा, हनुमान मनुवादियों के ग़ुलाम थे

हनुमान जी को दलित बताने का मुद्दा दिनोंदिन तूल पकड़ता जा रहा है। आज बीजेपी की सांसद सावित्री बाई फुले ने कहा, 'भगवान हनुमान दलित थे और मनुवादियों के ग़ुलाम थे।'  सावित्री बाई उत्तर प्रदेश के बहराइच से बीजेपी की सांसद हैं और दलित हैं।उन्होने कहा, 'भगवान हनुमान दलित थे और मनुवादियों के ग़ुलाम थे। वे दलित थे और इंसान थे। उन्होंने भगवान राम के लिए सबकुछ किया फिर भी उनको पूँछ लगा दी गई। फिर उनका चेहरा क्यों काला कर दिया गया? उनको क्यों बंदर बना दिया गया?'पिछले हफ़्ते यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हनुमान को दलित बताया था। तब से ये विवाद गरम है। इस पर लगातार बयानबाज़ी हो रही है। योगी ने अलवर में कहा था कि बजरंग दल ऐसे भगवान है कि वो वनवासी है, गिरिवासी हैं, दलित हैं, वंचित है, वे पूरब से पश्चिम तक, उत्तर से दक्षिण तक सब को जोड़ कर साथ लेकर चलते थे। सावित्री बाई फूले ने हनुमान को बंदर का स्वरूप देने पर तगड़ी आपत्ति जताई। उन्होने कहा, 'जब उन्होने भगवान राम की पूरे भक्तिभाव से सेवा की तो उन्हें इंसान बनाना था, न कि बंदर। उस वक़्त भी दलित होने की वजह से उन्हे प्रताड़ित किया गया। हम दलित आख़िर क्यों इंसान नहीं माने जा सकते?' उन्होने यह बात न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को फ़ोन पर दिये एक इंटरव्यू में कही है। 
Hanuman was a slave to Manuwadis, says BJP MP Savitribai - Satya Hindi
बीजेपी सांसद सावित्री बाई फ़ुले अपने तेवर की वजह से जानी जाती हैं।फ़ोटो: लोकसभा टीवी

पार्टी लाइन से अलग

सावित्री बाई फुले पहले भी अपने बयानों की वजह से विवादों में रही हैं। उन्होने दलितों के घर बीजेपी नेताओं के खाना खाने पर आपत्ति जताई थी। अलीगढ़ विश्वविद्यालय में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर पर जब विवाद हुआ था तब उन्होने बीजेपी की लाइन से अलग कहा था कि वे महापुरुष थे। सावित्री बाई फूले को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर भी आपत्ति है। उन्होने कहा है कि देश को मंदिर की ज़रूरत नहीं है। क्या ये मंदिर निर्माण दलितों की बेरोज़गारी और दूसरी समस्याओं को ख़त्म करेगा? ज़ाहिर है, बीजेपी के दलित नेता हनुमान जी को दलित बताने और राममंदिर निर्माण पर पार्टी की मौजूदा लाइन से संतुष्ट नहीं है। वो चाहते है कि पार्टी बेरोज़गारी जैसे असली मुद्दों पर राजनीति करे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें