loader

हिजाब बैनः सुनवाई स्थगित करने की मांग पर SC की फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को हिजाब मामले में कर्नाटक सरकार को नोटिस जारी कर दिया। हालांकि अदालत ने याचिकाकर्ताओं को इस बात के लिए फटकार भी लगाई कि वो पहले इसे जल्दी सुनने की मांग कर रहे थे और जब सोमवार को मामला सुनवाई के लिए आया तो वे इसे स्थगित करने की मांग करने लगे।

हिजाब बैन हटाने से इनकार करने वाले कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है। 5 सितंबर को सुनवाई की अगली तारीख तय की गई है।
ताजा ख़बरें
सुप्रीम कोर्ट ने मौखिक रूप से कहा, "हम फोरम शॉपिंग की अनुमति नहीं देंगे।" सुनवाई के दौरान जस्टिस हेमंत गुप्ता और जस्टिस सुधांशु धूलिया की बेंच को सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बताया कि याचिकाकर्ताओं द्वारा स्थगन का एक पत्र प्रचारित किया गया है। इस पर सुनवाई करते हुए जस्टिस गुप्ता ने कहा, यह हमें मंजूर नहीं है। आप तत्काल लिस्टिंग चाहते थे और जब मामला सूचीबद्ध होता है, तो आप स्थगन चाहते हैं। हम फोरम शॉपिंग की अनुमति नहीं देंगे। याचिकाकर्ताओं के वकील ने कहा कि वकील पूरे भारत से और कुछ कर्नाटक से भी आ रहे हैं। इस पर जज ने जवाब दिया कि कर्नाटक केवल 2.5 घंटे दूर है।
एसजी तुषार मेहता ने बताया कि इस मामले का कम से कम 6 बार जिक्र किया गया है।

याचिकाकर्ताओं के वकील ने कहा, ऐसा इसलिए था क्योंकि परीक्षाएं तब शुरू हो रही थीं। इस पर एसजी मेहता ने हैरानी से पूछा,  तो, आपने बिना तैयारी किए उल्लेख किया? 16 अक्टूबर को रिटायर हो रहे जस्टिस गुप्ता ने दोहराया, हम इस प्रकार फोरम शॉपिंग की अनुमति नहीं देंगे। मामले में दो सप्ताह का समय मांगने वाले याचिकाकर्ताओं के अनुरोध के बावजूद, कोर्ट ने कर्नाटक को नोटिस जारी किया और मामले को 5 सितंबर को पोस्ट करने का निर्देश दिया।

कर्नाटक हाईकोर्ट ने उडुपी में सरकारी प्री-यूनिवर्सिटी गर्ल्स कॉलेज में मुस्लिम छात्राओं के एक वर्ग द्वारा हिजाब पहनने की अनुमति मांगने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया था। शीर्ष अदालत में अपील दायर की गई थी जिसमें कर्नाटक सरकार के आदेश को बरकरार रखने के आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें स्कूलों और कॉलेजों के वर्दी नियमों को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया गया था।
सुप्रीम कोर्ट में अपीलों में से एक में आरोप लगाया गया कि "सरकारी अधिकारियों के सौतेले व्यवहार ने छात्राओं को अपने धर्म की परंपरा का पालन करने से रोका और परिणामस्वरूप कानून और व्यवस्था की स्थिति पैदा हुई।

देश से और खबरें
इससे पहले मार्च में, कर्नाटक हाईकोर्ट ने माना था कि यह वर्दी का हिस्सा हो सकता है। कोर्ट ने उस समय शिक्षा संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध को चुनौती देने वाली विभिन्न याचिकाओं को खारिज करते हुए कहा था कि छात्राओं को एक उचित प्रतिबंध पर आपत्ति नहीं हो सकती थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें