loader

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक पर गृह मंत्रालय ने मांगी विस्तृत रिपोर्ट

प्रधानमंत्री मोदी की पंजाब में सुरक्षा चूक को लेकर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री की यात्रा पर सुरक्षा में लापरवाही पूरी तरह अस्वीकार्य है और इसके लिए ज़िम्मदारी तय की जानी चाहिए।

उन्होंने पंजाब में इस सुरक्षा चूक को लेकर ट्वीट किया है। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'पंजाब में आज की कांग्रेस-निर्मित घटना इस बात का ट्रेलर है कि यह पार्टी कैसे सोचती है और काम करती है। लोगों द्वारा बार-बार ठुकराए जाने से वे उन्माद के रास्ते पर चले गए हैं। कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को भारत के लोगों से अपने किए के लिए माफी मांगनी चाहिए।'

अमित शाह का यह बयान तब आया है जब उसी वक़्त पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी इस मामले में एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस को संबोधित कर रहे थे।

चन्नी ने प्रधानमंत्री मोदी के काफिले को बठिंडा से लौटने और फिरोजपुर रैली रद्द होने पर खेद जताया है। लेकिन इसके साथ ही उन्होंने किसी सुरक्षा चूक से इनकार किया है और इसकी ज़िम्मेदारी केंद्र पर डाल दी है। उन्होंने कहा कि मोदी का सारा कार्यक्रम केंद्रीय एजेंसियों के पास था। 

मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि प्रधानमंत्री को बठिंडा से हेलीकाप्टर के जरिए फिरोजपुर रैली के लिए जाना था लेकिन अचानक सड़क से उनके काफिले को ले जाने का कार्यक्रम बना। चन्नी ने कहा कि हमारे अफसरों ने केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को बता दिया था कि वहां किसान प्रदर्शन कर रहे हैं, उधर से जाना ठीक नहीं होगा, प्रधानमंत्री को दूसरे रास्ते से ले जाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लेकिन केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के अफसर नहीं माने। 

ताज़ा ख़बरें

चन्नी की यह प्रेस कॉन्फ्रेंस तब हुई है जब इस मामले में खुद प्रधानमंत्री मोदी का बयान आया है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने बठिंडा एयरपोर्ट के अधिकारियों के हवाले से यह रिपोर्ट दी कि प्रधानमंत्री मोदी ने बठिंडा हवाई अड्डे पर लौटने पर अधिकारियों से कहा, 'अपने सीएम को थैंक्स कहना कि मैं बठिंडा एयरपोर्ट तक ज़िंदा लौट पाया'। 

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी ट्वीट कर कहा है कि पंजाब की कांग्रेस सरकार ने आगामी विधानसभा चुनाव में जनता के हाथों करारी हार के डर से पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रमों को विफल करने की हर संभव कोशिश की और प्रधानमंत्री की सुरक्षा से खिलवाड़ किया गया।

देश से और ख़बरें
बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी का यह बयान बेहद अहम इसलिए है क्योंकि पंजाब के दौरे पर आज उनके काफिले को एक फ्लाईओवर पर 15-20 मिनट तक रुकना पड़ा और इससे उनकी सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए गए। प्रधानमंत्री के आने से पहले फिरोजपुर को जाने वाली सड़कों को किसान संगठनों ने बंद कर दिया था। किसान संगठनों का कहना है कि केंद्र सरकार ने अभी तक उनकी मांगों को नहीं माना है। विरोध करने वाले किसान संगठनों में किसान मजदूर संघर्ष समिति, क्रांतिकारी किसान यूनियन, जय किसान आंदोलन सहित बाकी संगठन शामिल हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें