loader

भारत में ओमिक्रॉन का चौथा मामला महाराष्ट्र में मिला

दक्षिण अफ्रीका से दुबई और दिल्ली के रास्ते महाराष्ट्र के मुंबई लौटे एक व्यक्ति में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के संक्रमण की पुष्टि हुई है। यात्री कल्याण-डोंबिवली नगरपालिका क्षेत्र का निवासी है और उसने कोविड-19 का टीका नहीं लिया है। यह देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट का चौथा मामला है। इससे पहले आज ही दिन में जिम्बाब्वे से गुजरात के जामनगर शहर में आये एक 71 वर्षीय एनआरआई में इस नये संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

जामनगर के इस एनआरआई के दो सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे। एक गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर को, जिसने ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि की और दूसरा एनआईवी पुणे को। एनआईवी पुणे से जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट सोमवार को आने की उम्मीद है।

ताज़ा ख़बरें

कर्नाटक में ही इस वैरिएंट से संक्रमण के दो मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से एक 46 वर्षीय डॉक्टर और दूसरा 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक नए वैरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं।

इन दो लोगों में से एक व्यक्ति हवाई जहाज से देश से बाहर चला गया है। कर्नाटक सरकार ने अब कहा है कि वह इस मामले की जाँच करेगी। कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु में नागरिक उड्डयन के अधिकारियों को एक पुलिस शिकायत दर्ज करने और एक दक्षिण अफ्रीकी यात्री को दी गई नकारात्मक कोविड टेस्ट रिपोर्ट की वैधता की जांच करने का निर्देश दिया है।

20 नवंबर को बेंगलुरु पहुंचे यात्री की हवाई अड्डे पर टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वह बेंगलुरु के एक पांच सितारा होटल में रुके थे। 23 नवंबर को उन्होंने कथित तौर पर निजी लैब से एक नकारात्मक टेस्ट रिपोर्ट प्राप्त की। इस रिपोर्ट से उन्हें 27 नवंबर को दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका लौटने की अनुमति मिल गई।

इस बीच गुरुवार यानी 2 दिसंबर को कर्नाटक सरकार ने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी नागरिक से लिए गए नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है।

इस पूरे मामले में खुद मंत्री ने कहा है, 'स्थिति से ग़लत तरीक़े से निपटा गया है। हम यह पता लगाने के लिए एक जाँच चाहते हैं कि क्या लैब ने परीक्षण के निष्कर्षों को सही तरीक़े से रिपोर्ट किया था या नहीं।'

ख़ास ख़बरें

ओमिक्रॉन वैरिएंट के ख़तरे के बीच देश में कई जगहों से इस तरह की ख़बरें आ रही हैं कि विदेशों से आए लोग ग़ायब हो गए हैं। इस तरह का एक वाकया उत्तर प्रदेश के मेरठ से भी सामने आया है। 

यहां 13 लोग ऐसे हैं जो बीते दिनों में विदेश से लौटे हैं लेकिन उनका कहीं पता नहीं चल पा रहा है। इन लोगों ने प्रशासन को अपने पते भी ग़लत दिए हैं फिर भी इन्हें खोजने की पूरी कोशिश की जा रही है। 

देश से और ख़बरें
मेरठ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अखिलेश मोहन ने एएनआई से कहा कि इन लोगों के द्वारा दी गई जानकारी को लोकल ख़ुफिया यूनिट को दिया गया है और कहा गया है कि इनकी तलाश की जाए कि ये कहां हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें