loader
शक्तिकांत दास, आरबीआई गवर्नर

क्या महंगाई वाकई घटेगी, RBI गवर्नर का संकेत

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शनिवार को संकेत दिया कि महंगाई कम हो सकती है। यह बात उन्होंने अक्टूबर के महंगाई आंकड़ों के मद्देनजर कही। शक्तिकांत दास शनिवार को मुंबई में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने महंगाई को बड़ी चुनौती करार दिया। शक्तिकांत दास ने उम्मीद जताई कि अक्टूबर में महंगाई दर 7 फीसदी से कम रहेगी।
सितंबर में रिटेल महंगाई अगस्त के 7 फीसदी के मुकाबले बढ़कर 7.4 फीसदी हो गई थी। जिसकी वजह खाने-पीने की वस्तुओं का महंगा होना और ऊर्जा की बढ़ती लागत थी। 
ताजा ख़बरें
उन्होंने अक्टूबर में महंगाई दर में मामूली कमी के लिए सरकार और आरबीआई दोनों द्वारा पिछले 6-7 महीनों में किए गए उपायों को जिम्मेदार ठहराया। उनका कहना है कि अगर महंगाई दर 6 फीसदी से ऊपर जाती है तो वो तरक्की को रोकती है। महंगाई को बड़ी चुनौती करार देते हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शनिवार को उम्मीद जताई कि अक्टूबर में महंगाई दर 7 फीसदी से कम रहेगी।
सितंबर में खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त के 7 प्रतिशत से बढ़कर 7.4 प्रतिशत हो गई, जिसका कारण खाद्य और ऊर्जा की ऊंची लागत थी।
उन्होंने अक्टूबर में महंगाई दर में मामूली कमी के लिए सरकार और आरबीआई दोनों द्वारा पिछले 6-7 महीनों में किए गए उपायों को जिम्मेदार ठहराया। उनका कहना है कि अगर महंगाई दर 6 फीसदी से ऊपर जाती है तो वो तरक्की को रोकती है।

उन्होंने कहा, सोमवार को अक्टूबर की महंगाई दर घोषित होगी, हम उम्मीद करते हैं कि अक्टूबर में महंगाई दर 7 फीसदी से कम होगी। महंगाई चिंता का विषय है जिससे हम अब प्रभावी ढंग से निपट रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले छह या सात महीनों में, आरबीआई और सरकार दोनों ने महंगाई को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि आरबीआई ने अपनी ओर से ब्याज दरें बढ़ाईं और सरकार ने भी कई सप्लाई चेन उपायों को मजबूत किया।

दास ने यह भी कहा कि अगर इंटरनेशनल सप्लाई चेन बहाल हो जाता है तो ग्लोबली बढ़ती महंगाई उम्मीद से जल्दी शांत हो सकती है। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में कमी आ रही है, उसका असर विश्व अर्थव्यवस्था पर बेहतर पड़ेगा। 3 नवंबर को, एमपीसी ने मुद्रास्फीति लक्ष्य पर विफलता के संबंध में सरकार को भेजी जाने वाली रिपोर्ट पर चर्चा करने और मसौदा तैयार करने के लिए एक अलग बैठक की। “हमने मोटे तौर पर इसका कारण बताया है कि ऐसा क्यों हुआ और मैंने कई मौकों पर इसके बारे में बात की है। फरवरी में, जब एमपीसी की बैठक हुई, तो हमारा अनुमान प्रोफेशनल पूर्वानुमानकर्ताओं के अनुमान से अलग नहीं था।

दास ने कहा कि हमने इस साल फरवरी में अनुमान लगाया था कि 2022-23 में हमारी औसत महंगाई लगभग 4.5 प्रतिशत होगी। फरवरी में, ऐसा लग रहा था कि महंगाई अच्छी तरह से नियंत्रण में है और भारत 4 फीसदी के लक्ष्य तक पहुंचने की राह पर है। लेकिन भू-राजनीतिक संकट के कारण, कमॉडिटी की कीमतों में अचानक वृद्धि हुई, अनाज की कीमतें … हम बाहरी कारकों से प्रभावित हुए और मुद्रास्फीति की पूरी तस्वीर बदल गई।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें