loader
दिल्ली में इजराइली एम्बैसी के पास जांच अधिकारी मंगलवार शाम को

क्या दिल्ली में इजराइली एम्बैसी निशाने पर है, यहूदी नागरिकों के लिए सुरक्षा सलाह जारी

दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास मंगलवार शाम को हुए विस्फोट के मद्देनजर इजराइली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने भारत में अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। मंगलवार शाम नई दिल्ली के चाणक्यपुरी डिप्लोमैटिक एन्क्लेव में इजराइली दूतावास के पास हुए विस्फोट में कोई घायल नहीं हुआ। लेकिन पीटीआई के अनुसार, इजराइल ने कहा कि यह विस्फोट शायद 'आतंकी हमला' हो सकता है।

इजराइली दूतावास के प्रवक्ता गाइ नीर ने पीटीआई के हवाले से कहा, "हम पुष्टि कर सकते हैं कि मंगलवार शाम 5:48 बजे के आसपास दूतावास के नजदीक एक विस्फोट हुआ था। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा टीम अभी भी स्थिति की जांच कर रही है।"

ताजा ख़बरें

इज़राइली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के अनुसार, इज़राइली नागरिकों को भीड़-भाड़ वाली जगहों (मॉल और बाज़ार) और पश्चिमी लोगों/यहूदियों और इज़राइलियों की सेवा के रूप में पहचाने जाने वाले स्थानों पर जाने से बचने की चेतावनी दी गई है। उनसे सार्वजनिक स्थानों (रेस्तरां, होटल, पब आदि सहित) में सतर्क रहने का भी आग्रह किया गया है।

इजराइली प्रतीक छिपाएं

इजराइल ने भारत में अपने नागरिकों से कहा कि खुले तौर पर इज़राइली प्रतीकों को प्रदर्शित करने से बचें, बल्कि उसे छिपाएं। बड़े पैमाने पर कार्यक्रमों में भाग लेने से परहेज करने और सोशल मीडिया पर यात्रा कार्यक्रमों के साथ-साथ वास्तविक समय में यात्राओं की तस्वीरों और विवरणों को प्रचारित करने से बचने का भी सुझाव दिया गया है।

मंगलवार शाम को क्या हुआ था

दूतावास के पास स्थित केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान के बाहर ग्रीन बेल्ट क्षेत्र में मंगलवार शाम को दूतावास के अधिकारियों ने विस्फोट की आवाज सुनी। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, बम निरोधक दस्ता और अग्निशमन विभाग की टीमें मौके पर फौरन पहुंचीं। इलाके में करीब तीन घंटे तक सर्च ऑपरेशन चलाया गया। नई दिल्ली के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की एक टीम ने भी घटनास्थल की जांच की। अधिकारियों के अनुसार, इस बीच, दूतावास और अन्य इजराइली प्रतिष्ठानों के आसपास सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है।

सूत्रों ने बताया कि विस्फोट स्थल के पास इजराइली दूतावास के राजदूत को संबोधित एक टाइप किया हुआ पत्र मिला, जो इजराइली झंडे में लिपटा हुआ था। सूत्रों ने बताया कि पत्र में गजा में इजराइल की नाजायज कार्रवाई के बारे में बात की गई है और 'बदला लेने' का जिक्र किया गया है।


घटना पर टिप्पणी करते हुए, इजराइली विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस बयान में कहा कि विस्फोट में कोई हताहत नहीं हुआ। मंत्रालय ने कहा, "इजराइली सुरक्षा बलों (मोस्साद वगैरह) के पूर्ण सहयोग से स्थानीय अधिकारियों द्वारा घटना की जांच की जा रही है।" इससे पहले भी नई दिल्ली में इजराइली दूतावास और उसके कर्मचारियों पर हमले हो चुके हैं।

देश से और खबरें
2021 में भी इजराइयली दूतावास के बाहर एक विस्फोट हुआ था जिसमें कारें क्षतिग्रस्त हो गईं, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। फरवरी 2012 में, दूतावास में एक इजराइली सुरक्षा कर्मचारी की पत्नी नई दिल्ली में अपनी कार पर हुए हमले में घायल हो गई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें