loader

थिंकटैंक सीपीआर के बाद अब ऑक्सफैम पर आयकर छापे

दिल्ली स्थित स्वतंत्र थिंकटैंक सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च के बाद अब अंतरराष्ट्रीय चैरिटी संगठन ऑक्सफैम में आयकर विभाग द्वारा तलाशी ली जा रही है। एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से यह ख़बर दी है। रिपोर्ट के अनुसार, यह कार्रवाई उससे जुड़ी है जिसमें हरियाणा, महाराष्ट्र और गुजरात में एक साथ की जा रही है। इस थिंकटैंक से प्रताप भानु मेहता जैसे बड़े-बड़े शिवाविद और बीजेपी सरकार के आलोचक जुड़े रहे हैं।

एक समय प्रताप भानु मेहता सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च यानी सीपीआर के अध्यक्ष थे। सीपीआर का गवर्निंग बोर्ड फ़िलहाल एक राजनीतिक वैज्ञानिक मीनाक्षी गोपीनाथ की अध्यक्षता में है। गोपीनाथ जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पढ़ाती थीं और नई दिल्ली में लेडी श्री राम कॉलेज की प्रिंसिपल थीं। अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी यामिनी अय्यर हैं। बोर्ड के सदस्यों में पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन और आईआईएम के प्रोफेसर रमा बीजापुरकर शामिल हैं।

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट में कहा गया है कि सीपीआर के ख़िलाफ़ कार्रवाई हरियाणा, महाराष्ट्र और गुजरात में एक साथ छापेमारी से जुड़ी है। सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि यह कार्रवाई 20 से अधिक पंजीकृत लेकिन गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की फंडिंग से जुड़ी है। इस मामले में सीपीआर की ओर से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है।

फंडिंग के बारे में थिंकटैंक की वेबसाइट पर कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा एक ग़ैर-लाभकारी सोसायटी के रूप में मान्यता प्राप्त होने के कारण इसमें योगदान कर-मुक्त है। 

सीपीआर को भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद यानी ICSSR से अनुदान प्राप्त होता है और यह विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग से मान्यता प्राप्त संस्थान है। सीपीआर विभिन्न प्रकार के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्रोतों से अनुदान प्राप्त करता है, जिसमें फाउंडेशन, कॉर्पोरेट चंदा, सरकारें और बहुपक्षीय एजेंसियाँ शामिल हैं। इसकी वेबसाइट पर यह भी कहा गया है कि वार्षिक वित्त और अनुदान का पूरा लेखा जोखा वेबसाइट पर उपलब्ध है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 2,858 पार्टियां हैं, जिन्होंने भारत के चुनाव आयोग के साथ अपना पंजीकरण कराया है। इनमें से 2,796 गैर-मान्यता प्राप्त हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें