loader
एचडी देवगौड़ा के साथ मोदी और दाए प्रज्जवल रेवन्ना।

सेक्स वीडियो वाला जेडीएस-भाजपा प्रत्याशी रेवन्ना पार्टी से सस्पेंड, मोदी ने की थी जिताने की अपील

कर्नाटक में भाजपा के सहयोगी दल जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) ने मंगलवार को हासन के सांसद प्रज्जवल रेवन्ना को निलंबित कर दिया। उनके खिलाफ कई महिलाओं द्वारा लगाए गए यौन शोषण के आरोपों पर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया। जेडीएस ने अपनी कोर कमेटी की बैठक में रेवन्ना के मामले पर गहन विचार किया। हालांकि रेवन्ना की सेक्स सीडी काफी पहले सार्वजनिक हो गई थी, इसके बावजूद भाजपा-जेडीएस ने उसे हासन से संयुक्त प्रत्याशी बनाया। लेकिन जांच का आदेश और पूरे मामले में जेडीएस और भाजपा की छीछालेदर होने के बाद उसे पार्टी से सिर्फ सस्पेंड किया गया है। ताकि हासन से जीतने पर उसकी संसद सदस्यता बचाई जा सके। भाजपा के लिए फिलहाल एक-एक सांसद कीमती हो रहे हैं।

प्रज्जवल रेवन्ना पर उनकी पूर्व डोमेस्टिक हेल्प की शिकायत के बाद 28 अप्रैल को कथित यौन उत्पीड़न का केस दर्ज किया गया था। यौन उत्पीड़न, धमकी और महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के आरोप में आईपीसी की धारा 354ए, 354डी, 506 और 509 रेवन्ना पर लगाई गई है।

ताजा ख़बरें

कोर कमेटी की बैठक में राज्य जेडीएस अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी और अन्य सदस्यों ने भाग लिया। बाद में पत्रकारों से जेडीएस कोर कमेटी के अध्यक्ष जीटी देवेगौड़ा ने कहा “हम प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ एसआईटी का स्वागत करते हैं।हमने अपनी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को एसआईटी जांच पूरी होने तक उन्हें पार्टी से निलंबित करने की सिफारिश करने का फैसला किया है।“ कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि उनका भतीजा प्रज्जवल रेवन्ना एसआईटी जांच पूरी होने तक निलंबित रहेगा।

शिकायत के अनुसार, पीड़िता ने दावा किया है कि प्रज्जवल रेवन्ना और उनके पिता एचडी रेवन्ना दोनों ने उसका यौन उत्पीड़न किया था। शिकायतकर्ता ने दावा किया कि जब रेवन्ना की पत्नी घर पर नहीं होती थी, तो वह उसे गलत तरीके से छूता था और उसके साथ यौन उत्पीड़न करता था। उसके साथ काम करने वाली अन्य महिलाएं डरी रहती थीं। घर के पुरुष कामगारों ने पीड़िता और बाकी महिलाओं को सावधान किया था। सोशल मीडिया पर रेवन्ना के सेक्स वीडियो और फोटो जमकर शेयर हो रहे हैं। करीब 3000 हजार वीडियो और फोटो एक पेन ड्राइव के जरिए बाहर आए थे। ऐसी पेन ड्राइव हासन में बसों, बस अड्डों, पार्कों, स्टेडियम आदि जगहों पर पाई गईं थीं। लोगों ने जब पेन ड्राइव देखा तो उनके होश उड़ गए। आरोप है कि रेवन्ना के यौन उत्पीड़न का शिकार कुछ महिला पुलिसकर्मी भी बनी थीं। वो भी उस सीडी में हैं।

आईपीएस अधिकारी विजय कुमार सिंह की अध्यक्षता वाली एसआईटी और डीजी सीआईडी ​​सुमन डी पेनेकर और आईपीएस अधिकारी सीमा लाटकर ने मामले की जांच शुरू कर दी है। रेवन्ना कर्नाटक के हासन में भारतीय जनता पार्टी-जेडीएस गठबंधन का उम्मीदवार है, जहां 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान हुआ था। उसके चुनाव प्रचार के लिए मोदी आए थे। मोदी ने प्रज्जवल रेवन्ना और एचडी कुमारस्वामी का नाम लेकर उन्हें जिताने की अपील की थी। हालांकि तब तक सेक्स पेनड्राइव/सीडी बाहर आ चुकी थी। कर्नाटक भाजपा के नेता ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष को दिसंबर 2023 में पत्र लिखकर इस सेक्स स्कैंडल की जानकारी दे दी थी और सलाह दी थी कि रेवन्ना को टिकट नहीं दिया जाए। राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव ने मोदी का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें मोदी रेवन्ना के लिए वोट मांग रहे हैं। वीडियो नीचे है।  

चुप्पी टूटी, लेकिन कई दिनों बाद

इस बीच, राष्ट्रीय महिला आयोग ने रेवन्ना मामले में स्वत: संज्ञान लिया है और कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक से इस मुद्दे पर तीन दिनों के भीतर एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपने को कहा है। इस आयोग की चेयरपर्सन रेखा शर्मा हैं। ये वही रेखा शर्मा हैं जो बंगाल के संदेशखाली में यौन उत्पीड़न का आरोप लगने पर वहां कथित पीड़ित महिलाओं से मिलने पहुंच गई थीं। लेकिन रेवन्ना सेक्स कांड पर महिला आयोग चुप्पी साधे हुए है। रेखा शर्मा का कोई ट्वीट इस संबंध में नहीं देखा गया।

रेवन्ना के पिता का बयान

कर्नाटक के सांसद प्रज्जवल रेवन्ना के पिता जेडीएस नेता एचडी रेवन्ना ने अपने बेटे के खिलाफ आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि यह एक "साजिश" है। एचडी रेवन्ना ने यह भी कहा कि कुछ पुराने वीडियो इंटरनेट पर प्रसारित किए जा रहे हैं। हालांकि रेवन्ना के पिता एचडी रेवन्ना खुद सेक्स सीडी कांड में आरोपी है। पिता के पास इस बात का कोई जवाब नहीं है कि उनका बेटा विदेश क्यों भाग गया। अगर वो पाक साफ है तो उसे 26 अप्रैल को मतदान होने के बाद भी कर्नाटक में रुकना चाहिए था।

देश से और खबरें
उन्होंने कहा- “मुझे पता है कि किस तरह की साजिश चल रही है। मैं उनमें से नहीं हूं जो डर जाऊंगा और भाग जाऊंगा। उन्होंने चार-पांच साल पुरानी चीज़ जारी की है।" रेवन्ना के पिता यह नहीं बता रहे हैं कि यौन उत्पीड़न का शिकार बनी महिलाओं ने उनके ऊपर आखिर क्यों आरोप लगाया। इस बीच राज्य में कांग्रेस ने रेवन्ना को विदेश से गिरफ्तार कर भारत लाए जाने को लेकर प्रदर्शन किए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें