loader
जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष धनंजय

JNU: तीन दशक बाद जेएनयू छात्र संघ को लेफ्ट से पहला दलित अध्यक्ष मिला

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) ने लगभग तीन दशकों के बाद लेफ्ट समर्थित समूह से अपना पहला दलित अध्यक्ष चुना है। यूनाइटेड लेफ्ट पैनल ने रविवार को अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आरएसएस-संबद्ध एबीवीपी को हराकर जेएनयूएसयू चुनावों में पूरी तरह कब्जा कर लिया।

धनंजय बिहार के गया के रहने वाले हैं और बत्ती लाल बैरवा के बाद वामपंथी दल के पहले दलित अध्यक्ष हैं, जो 1996-97 में चुने गए थे।


चार साल के अंतराल के बाद हुए चुनावों में, ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA-आइसा) के धनंजय ने 2,598 वोट हासिल करके जेएनयूएसयू अध्यक्ष पद जीता, जबकि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के उमेश सी अजमीरा ने 1,676 वोट मिले। .

ताजा ख़बरें

जीत के बाद पीटीआई से बात करते हुए, धनंजय ने कहा, "यह जीत जेएनयू के छात्रों द्वारा एक जनमत संग्रह है कि वे नफरत और हिंसा की राजनीति को खारिज करते हैं। छात्रों ने एक बार फिर हम पर अपना भरोसा दिखाया है। हम उनके अधिकारों के लिए लड़ना जारी रखेंगे। और उन मुद्दों पर काम करेंगे जो छात्रों से संबंधित हैं।"

उन्होंने कहा, "कैंपस में महिलाओं की सुरक्षा, फंड में कटौती, छात्रवृत्ति वृद्धि, बुनियादी ढांचा और जल संकट छात्र संघ की शुरुआत में शीर्ष प्राथमिकताओं में से हैं।"

JNU: After three decades, JNUSU gets its first Dalit president from the Left - Satya Hindi
जेएनयू छात्र संघ चुनाव के विजयी पदाधिकारी

'लाल सलाम' और 'जय भीम' के नारों के बीच, विजेता छात्रों का उनके समर्थकों ने स्वागत किया, जिन्होंने जश्न मनाने के लिए लाल, सफेद और नीले झंडे लहराए। स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के अविजीत घोष ने एबीवीपी की दीपिका शर्मा को 927 वोटों से हराकर उपाध्यक्ष पद जीता। घोष को शर्मा के 1,482 के मुकाबले 2,409 वोट मिले।

वाम समर्थित बिरसा अंबेडकर फुले स्टूडेंट्स एसोसिएशन (बीएपीएसए) की उम्मीदवार प्रियांशी आर्य ने एबीवीपी के अर्जुन आनंद को 926 वोटों से हराकर महासचिव पद जीता। आर्य को 2,887 वोट मिले जबकि आनंद को 1,961 वोट मिले।

यूनाइटेड लेफ्ट ने आर्य को अपना समर्थन तब दिया जब चुनाव समिति ने उसकी उम्मीदवार स्वाति सिंह का नामांकन रद्द कर दिया, जब उनकी उम्मीदवारी को एबीवीपी ने चुनौती दी थी।

लेफ्ट के मोहम्मद साजिद ने एबीवीपी के गोविंद दांगी को 508 वोटों से हराकर संयुक्त सचिव पद जीता, जो सभी चार विजेताओं के बीच सबसे कम जीत का अंतर है।

चुनावों में वामपंथी पैनल की जीत के साथ, जेएनयू वामपंथी गढ़ होने की अपनी प्रतिष्ठा पर कायम रहा। एबीवीपी ने कांटे की टक्कर दी और शुरुआती रुझानों में सेंट्रल पैनल के सभी चार पदों पर बढ़त बनाए हुए थी। यूनाइटेड लेफ्ट पैनल में AISA, डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन (DSF), स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (AISF) शामिल हैं।

देश से और खबरें
19 उम्मीदवार जेएनयूएसयू केंद्रीय पैनल में पदों के लिए और 42 स्कूल काउंसलर के लिए लड़ रहे थे, जिनमें से आठ दावेदार अध्यक्ष की प्रतिष्ठित भूमिका के लिए मैदान में थे। केंद्रीय पैनल में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, संयुक्त सचिव और महासचिव शामिल हैं। शुक्रवार को जेएनयूएसयू चुनाव में 73 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो पिछले 12 वर्षों में सबसे अधिक है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें