loader

दिल्ली में होगा कन्हैया कुमार और मनोज तिवारी में मुकाबला

उत्तर पूर्वी दिल्ली की सीट पर मनोज तिवारी के लिए अब बेहद कड़ा मुक़ाबला हो गया है। कांग्रेस ने इस सीट पर कन्हैया कुमार को उतारा है। इनके नाम की घोषणा पार्टी ने रविवार देर शाम को की। 

कांग्रेस ने रविवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की अपनी 15वीं सूची जारी की है। इसमें दिल्ली की दो अन्य सीटों के उम्मीदवारों के नाम के साथ ही पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को जालंधर निर्वाचन क्षेत्र से उतारने की घोषणा की गई है। 

कन्हैया कुमार जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ यानी जेएनयूएसयू के पूर्व अध्यक्ष रहे हैं। उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से चुनाव में उनका मुकाबला उत्तर पूर्वी दिल्ली के निवर्तमान सांसद मनोज तिवारी से होगा। 

2014 के लोकसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को हराने के बाद मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से भाजपा के दो बार के सांसद हैं।

ताज़ा ख़बरें

2019 में कन्हैया कुमार ने बिहार के बेगुसराय से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के टिकट पर चुनाव लड़ा था, जिसमें वह केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी नेता गिरिराज सिंह से हार गए थे। बाद में वह 2021 में कांग्रेस में शामिल हो गए।

कांग्रेस ने दिल्ली की दो अन्य सीटों के लिए भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। जेपी अग्रवाल को चांदनी चौक निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है, जबकि उदित राज उत्तर पश्चिम दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ सीटों का बंटवारा किया है। कांग्रेस 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि आप 4 सीटों पर। इन चार सीटों में पश्चिमी दिल्ली, नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली शामिल हैं। 

देश से और ख़बरें

कांग्रेस ने दिल्ली की तीन सीटों के अलावा पंजाब की छह और यूपी की एक सीट पर भी उम्मीदवार उतारे हैं। पंजाब में पार्टी ने अमृतसर से गुरजीत सिंह औजला, फतेहगढ़ साहिब से अमर सिंह, भटिंडा से जीत मोहिंदर सिंह सिद्धू, संगरूर से सुखपाल सिंह खैरा और पटियाला से डॉ. धर्मवीर गांधी को मैदान में उतारा है।

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपने उम्मीदवार उज्ज्वल रेवती रमण सिंह के नाम की भी घोषणा की।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें