loader

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में हुआ 60% मतदान

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में तमिलनाडु में 39, उत्तराखंड में 5, अरुणाचल प्रदेश व मेघालय में 2-2, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नगालैंड, मिजोरम, पुडुचेरी, सिक्किम और लक्षद्वीप में 1-1 सीट पर वोटिंग है। इसके अलावा राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में आठ, मध्य प्रदेश में छह, असम और महाराष्ट्र में पांच-पांच, बिहार में चार, पश्चिम बंगाल में तीन, मणिपुर में दो और त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान हो रहा है।

शुक्रवार को जिन 102 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से एनडीए ने 2019 के चुनावों में 41 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूपीए 45 निर्वाचन क्षेत्रों में विजयी हुआ था। हालाँकि, इस बार परिसीमन प्रक्रिया के तहत इनमें से छह सीटों का पुनर्निर्धारण किया गया है। जानिए, वोटिंग से जुड़ा ताज़ा अपडेट-

ताजा ख़बरें
  • लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत मतदान के दौरान सबसे अधिक मतदान पश्चिम बंगाल में 77.57 प्रतिशत दर्ज किया गया। बिहार में शाम 7 बजे तक सबसे कम 47.49 प्रतिशत मतदान हुआ। पहले चरण में सभी सीटों पर अनुमानित औसत मतदान 60.03 प्रतिशत रहा।
  • इस बीच शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर लोकसभा क्षेत्र में एक आईईडी विस्फोट में सीआरपीएफ के एक अधिकारी की मौत हो गई। 32 वर्षीय देवेंद्र कुमार भैरमगढ़ पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत चिहका मतदान केंद्र के पास तैनात थे। 
  • मणिपुर में अनियमितताओं के आरोपों और ईवीएम को नष्ट किए जाने की खबरों के बीच चुनाव आयोग ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में सभी 21 राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान सुचारू और शांतिपूर्ण ढंग से चला। 
  • लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत मतदान के पहले दिन सबसे अधिक मतदान पश्चिम बंगाल में 77.57 प्रतिशत दर्ज किया गया, जबकि बिहार में शाम 5 बजे तक सबसे कम 46.32 प्रतिशत मतदान हुआ। अनुमानित औसत मतदान प्रतिशत क़रीब 59.7% रहा।
  • लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 102 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक अनुमानित 49.78% मतदान दर्ज किया गया।
  • देश में 102 सीटों पर हो रहे मतदान के दौरान दोपहर 1 बजे तक औसतन 40 फीसदी मतदान हो चुका है। यह जानकारी चुनाव आयोग ने दी है। 
  • पहले चरण के मतदान में यूपी की 8 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक औसतन 36.96 प्रतिशत मतदान हुआ।
  • पहले चरण के मतदान में दोपहर 1 बजे तक पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा आगे हैं। पश्चिम बंगाल में 50.96 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि त्रिपुरा में 53.06 प्रतिशत मतदान हुआ।
  • हिंसा प्रभावित मणिपुर में शुक्रवार दोपहर 1 बजे तक 45.68 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि यहां सिर्फ एक लोकसभा सीट है। लेकिन उस एक सीट पर भी दो चरणों में मतदान कार्यक्रम रखा गया है।

  • कैराना से सपा उम्मीदवार इकरा हसन ने मतदान अधिकारी से उन बूथों पर अतिरिक्त समय मांगा है, जहां ईवीएम खराब हैं या मतदान में देरी हुई है, ताकि शेष मतदाता भी अपना वोट डाल सकें।

  • मणिपुर में मतदाताओं ने बिष्णुपुर निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र के पास बदमाशों द्वारा गोलीबारी के बाद ईवीएम को काफी नुकसान पहुंचाया है।

  • देशभर में शुक्रवार को जिन 102 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है, वहां 11 बजे तक 24.5% वोट डाले जा चुके थे।

यूपी में 11 बजे तक मतदान की स्थिति

  • उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में मतदान प्रतिशत सुबह 11 बजे तक- मुजफ्फरनगर- 23.62%,   सहारनपुर- 28.64 %,  मुरादाबाद- 25.00, % कैराना - 25.89 %,  नगीना- 26.93 %,  बिजनोर- 25.50 %,  रामपुर- 20.71 और % पीलीभीत- 26.88%।

  • राजस्थान में सुबह 11 बजे तक 22.51 प्रतिशत मतदान हुआ।

  • त्रिपुरा पश्चिम लोकसभा सीट पर औसत मतदान 34.6% रहा, जबकि असम में सुबह 11 बजे मतदान 27.22% था।
  • पीलीभीत में मतदान के बीच 40-50 सपा कार्यकर्ताओं को थाने में बैठाया गया है। बूथों पर एजेंट्स को परेशान किया जा रहा। सपा प्रत्याशी भगवत शरण गंगवार का पुलिस पर आरोप।
  • मुजफ्फरनगर में सपा प्रत्याशी हरेंद्र मलिक ने भाजपा प्रत्याशी संजीव बलियान के गांव कुटबा-कुटबी में बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया। सपा प्रत्याशी हरेंद्र मलिक ने कुटबी गांव में बूथ कैप्चरिंग की शिकायत चुनाव आयोग से की और आरोप लगाया कि मतदाताओं को पीटा जा रहा है। उन्होंने अर्धसैनिक बल तैनात करने की मांग की। कुटबा-कुटबी केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रत्याशी संजीव बालियान का पैतृक गांव है।

  • माओवाद प्रभावित बस्तर क्षेत्र में मतदान के दिन, बीजापुर जिले के एक मतदान केंद्र से लगभग 500 मीटर की दूरी पर शुक्रवार सुबह एक अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर (यूबीजीएल) सेल विस्फोट हुआ, जिसमें एक सुरक्षाकर्मी घायल हो गया, जो क्षेत्र पर निगरानी रखने वाली टीम का हिस्सा था। 
पश्चिमी यूपी के कैराना लोकसभा क्षेत्र में धीमे मतदान और समुदाय विशेष के लोगों खासकर महिलाओं को रोके जाने का आरोप समाजवादी पार्टी ने लगाया है। सपा ने वीडियो जारी किया है। वीडियो देखिए-

अभी तक कितना मतदान

  • पहले चरण का मतदान 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हो रहा है। सुबह 10 बजे तक 9.7% से अधिक मतदान दर्ज किया गया। अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू और कश्मीर में सीटें, लक्षद्वीप और पुडुचेरी में मतदान हो रहा है।

कुछ स्थानों पर अभी तक का मतदान प्रतिशत

  • बिहार के गया में सुबह 9 बजे तक 9.30%,  औरंगाबाद 6.01%,  नवादा  6.15%,  जमुई 9.12%, यूपी के  सहारनपुर में सुबह 9 बजे तक 11% और मुरादाबाद में 11.76% वोट पड़ चुके हैं।
  • तमिलनाडु में पहले चरण के मतदान में सुबह 9 बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के मामले में शीर्ष निर्वाचन क्षेत्र कल्लाकुरिची है, जहां 15 प्रतिशत से अधिक लोग वोट डाल चुके हैं।
  • असम में पहले चरण की पांच लोकसभा सीटों पर शुक्रवार सुबह 9 बजे तक 5 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।
  • मध्य प्रदेश में सुबह 9 बजे तक 14.12 प्रतिशत मतदान हुआ।
  • सुबह 9 बजे तक उत्तराखंड में कुल करीब 10.54 प्रतिशत मतदान हुआ।

बंगाल में कई जगह हिंसा

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार के चांदमारी इलाके में बीजेपी और टीएमसी के सदस्यों के बीच झड़प हो गई. दोनों तरफ से पथराव हुआ और एक व्यक्ति घायल हो गया। इससे पहले अलीपुरद्वार के बरोकोडाली जीपी के बूथ 226 और 227 पर हिंसा की सूचना है। टीएमसी का आरोप है कि भाजपा के लोग वोट नहीं डालने दे रहे हैं। नीचे पथराव का वीडियो देखिए-

नगीना में ईवीएम खराब, भाजपा पर आरोप

  • यूपी की नगीना सीट से निर्दलीय उम्मीदवार चंद्रशेखर आजाद ने आरोप लगाया कि 10 से ज्यादा ईवीएम ठीक से काम नहीं कर रही हैं और पोलिंग बूथ के अंदर लगे कैमरे भी खराब हैं। चंद्रशेखर ने आरोप लगाया कि भाजपा यह सुनिश्चित कर रही है कि निष्पक्ष चुनाव न हों, और लोगों को उनके पक्ष में वोट डालने की अनुमति नहीं दे रही है। मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद में भी ईवीएम को लेकर शिकायतें की गई हैं।

  • मुजफ्फरनगर के टंडेरा के ग्रामीणों ने सड़कों के निर्माण में देरी के खिलाफ अपनी चिंता व्यक्त करते हुए सुबह 8.30 बजे तक एक भी वोट नहीं डाला।

बंगाल में हिंसा

  • टीएमसी ने आरोप लगाया है कि “अलीपुरद्वार के बरोकोडाली जीपी के बूथ 226 और 227 पर भाजपा के गुंडों द्वारा हमारे बीएलए पर क्रूर हमला किया गया। केंद्रीय बल चुपचाप खड़े रहे और उन्हें हिंसा करते देखते रहे। हम चुनाव आयोग का ध्यान भाजपा की आपराधिक छवि की ओर आकर्षित करते रहे हैं, लेकिन अफसोस कि उन्होंने कार्रवाई करने से इनकार कर दिया। और अब हमारे कार्यकर्ताओं को उनकी निष्क्रियता का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है!”

  • तमिलनाडु के चेन्नै में दक्षिण के सुपर स्टार रजनीकांत और भाजपा प्रत्याशी अन्नामलाई ने अपने-अपने वोट डाले। अन्नामलाई प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भी हैं।
  • तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने भी अपना वोट डाला।
  • आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में अपना वोट डाला। नागपुर से भाजपा नेता औऱ केेंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी चुनाव लड़ रहे हैं।
  • लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुक्रवार सुबह शुरू होने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों, विशेषकर युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर छह भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, मराठी, बंगाली और असमिया में ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि चुनाव में हर वोट और हर आवाज मायने रखती है।

मोदी ने लिखा- "2024 के लोकसभा चुनाव आज (शुक्रवार) से शुरू हो रहे हैं! 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हो रहा है, मैं इन सीटों पर मतदान करने वाले सभी लोगों से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं। मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से आह्वान करता हूं बड़ी संख्या में मतदान करें। आख़िरकार, हर वोट मायने रखता है और हर आवाज़ मायने रखती है!" 

पहले चरण में जिन प्रमुख लोकसभा सीटों पर भाजपा की प्रतिष्ठा दांव पर है, उनमें यूपी में मुजफ्फरनगर (केंद्रीय संजीव बालियान), राजस्थान की बीकानेर और नागौर (केंद्रीय अर्जुनराम मेघवाल और ज्योति मिर्धा), तमिलनाडु की चेन्नै सेंट्रल (अन्ना मलाई), मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा (कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ), असम की डिब्रूगढ़ (सर्वानंद सोनेवाल) और जोरहाट (गौरव गोगोई), बिहार की जमुई (चिराग पासवान के बहनोई अरुण भारती), महाराष्ट्र की नागपुर (केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी), मेघालय की तूरा (अगाथा संगमा), जम्मू कश्मीर की उधमपुर (केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह) शामिल हैं।

चार राज्य - आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी होंगे। इनमें से अरुणाचल प्रदेश (60 सीटें) और सिक्किम (32) की सीटें हैं।

एक्सेस माय इंडिया ने खंडन किया है कि उसने लोकसभा चुनाव को लेकर कोई सर्वे ट्वीट किया है। एक्सेस ने अपने ट्विटर हैंडल पर प्रेस रिलीज जारी करके यह बात कही। दरअसल, गुरुवार देर रात प्रदीप गुप्ता जो एक्सेस माय इंडिया के मालिक हैं, उनके नाम से इस तरह का सर्वे दिखाई दिया। प्रदीप गुप्ता का कहना है कि ये सर्वे उनकी तरफ से जारी नहीं है किया गया है।
सच यही है कि एक्सिस के सीईओ प्रदीप गुप्ता ने वाकई इस तरह का ट्वीट किया था। जिसमें कहा गया था 13 प्रमुख राज्यों में एनडीए की सीटें मुश्किल में पड़ गई है। ऑल्ट न्यूज के मोहम्मद जुबैर ने उनका वो ट्वीट सुरक्षित रखा हुआ है। नीचे ट्वीट देखिए-
Lok Sabha elections 2024 live: First phase voting begins on 102 seats - Satya Hindi
एक्सिस माय इंडिया ने अब इस ट्वीट को डिलीट कर दिया है।
सोशल मीडिया पर आशंका जताई जा रही है कि एक्सिस ने किसी दबाव में उस सर्वे को वापस लिया है।
देश से और खबरें
  • पिछले साल जातीय हिंसा से दहल चुके मणिपुर में भी पहले चरण में मतदान हो रहा है। इनर मणिपुर लोकसभा सीट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिसमें 60 विधानसभा क्षेत्रों में से 32 शामिल हैं।

  • चुनाव आयोग ने 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर 1.87 लाख मतदान केंद्रों पर 18 लाख से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया है। सात चरणों का चुनाव 4 जून को संपन्न होगा, जब नतीजे घोषित किए जाएंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें