loader

संसद सुरक्षा चूक, सांसदों के निलंबन पर हंगामा, सदन 2 बजे तक स्थगित

संसद के दोनों सदन शुक्रवार को कार्यवाही शुरू होते ही स्थगित कर दिए गए। संसद सुरक्षा चूक मामले और एक दिन पहले 14 सांसदों के निलंबन को लेकर सदन में शुक्रवार को भी गतिरोध बना रहा। इस वजह से कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा शुरू हो गया। कुछ मिनटों में ही दोनों सदनों को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। 

विपक्षी दलों के नेता संसद सुरक्षा चूक मामले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही वे लोकसभा में सुरक्षा चूक पर चर्चा के लिए दबाव डालने पर 14 विपक्षी सांसदों को शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित किए जाने का विरोध कर रहे हैं। बता दें कि गुरुवार को लोकसभा से 13 सांसद और राज्यसभा से 1 सांसद को अमर्यादित व्यवहार के लिए निलंबित कर दिया गया है।

ताज़ा ख़बरें

सदन में ये गतिरोध तब शुरू हुआ जब संसद में बुधवार को दो लोग सुरक्षा को भेदते हुए लोकसभा में घुस गए थे और आँसू गैस जैसी कोई चीज छोड़ी थी। टेलीविज़न फ़ुटेज में वे एक डेस्क से दूसरे डेस्क पर कूदते हुए और सदन की वेल की ओर जाते हुए दिखे थे। दोनों को आख़िरकार पकड़ लिया गया। उनके पास से विजिटर पास बरामद हुआ जिसको बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के कार्यालय द्वारा जारी किया गया था। बाद में पता चला कि संसद परिसर में दो लोग और पकड़े गए हैं। बाद में ललित झा नाम के एक आरोपी को भी गिरफ्तार किया गया।

संसद की इस सुरक्षा चूक को लेकर 11वें दिन विपक्षी नेताओं ने खिलाफ नारे लगाए। दोनों सदनों में विपक्ष के नेता 'पीएम सदन में आओ, अमित शाह शर्म करो' के नारे लगाते हुए देखे गये। 

एक दिन पहले गुरुवार को इसी तरह के हंगामे के दौरान सांसदों पर कार्रवाई की गई। संसद में सुरक्षा चूक पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बयान न देने के मुद्दे पर गुरुवार को हंगामा हुआ था। इसके बाद लोकसभा के 13 सांसदों और राज्यसभा से एक टीएमसी सांसद को इस सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया। 
सरकार ने लोकसभा से 14 सांसदों को निलंबित कर दिया था, लेकिन बाद में सवाल उठाया गया कि निलंबित सांसदों में से एक डीएमके सांसद गुरुवार को संसद में उपस्थित ही नहीं थे। इसके बाद संसदीय कार्य मंत्री ने देर शाम को सफाई में कहा कि एक सांसद का निलंबन वापस ले लिया गया है और इस तरह लोकसभा से 13 सांसद ही निलंबित किए गए हैं।

संसद में अनुपस्थित रहे डीएमके सांसद एसआर पार्थिबन को निलंबित करने का मामला अजीब था। बाद में संसदीय कार्य मंत्री ने ग़लती मानी और कहा कि पार्थिबन को निलंबित नहीं किया गया है। डीएमके नेताओं और कांग्रेस के नेता ने ऐसी कार्रवाई को मजाक बताया। जिन एसआर पार्थिबन पर कार्रवाई की गई थी उन्होंने कहा कि यह मजाक है क्योंकि मैं आज तबीयत ख़राब होने के कारण संसद में ही नहीं गया था। डीएमके सांसद सेंथिलकुमार एस ने कहा था, 'उस दौरान डीएमके के पार्थिबन लोकसभा में नहीं थे। लेकिन संसदीय कार्य मंत्री ने निलंबित सांसदों की सूची में उनका नाम पढ़ा। सत्ता का पूरा मजाक बन गया है।'

देश से और ख़बरें

लोकसभा से अपने निलंबन पर कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने कहा, 'इंडिया गठबंधन के सभी सांसद एकजुट हैं और कल हम सभी को अलोकतांत्रिक तरीके से निलंबित कर दिया गया। हम गांधी प्रतिमा के सामने मौन विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और हम विरोध जारी रखेंगे। इंडिया गठबंधन के नेताओं ने उस मुद्दे को उठाने का फैसला किया है जिसके लिए हम लड़ रहे हैं। वे उन मुद्दों को संसद में उठाना जारी रखेंगे।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें