loader

2014 में हर साल 2 करोड़ जॉब का वादा था, अब 5 वर्ष में सिर्फ़ 60 लाख का: खड़गे

देश में बेरोजगारी और रोजगार देने के बीजेपी के दावों को लेकर राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने जोरदार हमला बोला है।

राज्यसभा में खड़गे ने बुधवार को कहा कि 2014 में भाजपा ने हर साल 2 करोड़ नौकरियों का वादा किया था यानी अब तक 15 करोड़ नौकरियां देनी चाहिए थीं। उन्होंने पूछा कि बीजेपी ने वास्तव में कितनी नौकरियाँ दीं? खड़गे ने इस साल के बजट में रोजगार को लेकर मोदी सरकार की घोषणा का ज़िक्र कर कहा कि अब अगले 5 वर्षों में सिर्फ 60 लाख नौकरियों का वादा किया गया है।

ताज़ा ख़बरें

खड़गे बजट सत्र के तीसरे दिन राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद चर्चा के दौरान राज्यसभा में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में व्यापक स्तर पर बेरोजगारी व्याप्त है। उन्होंने कहा, 'युवा संकट में हैं क्योंकि बड़े कारखाने बंद हो रहे हैं, निवेश नहीं आ रहा है और सरकारी नौकरियों की संख्या घट रही है।

कांग्रेस नेता खड़गे ने कहा कि केंद्र सरकार में नौ लाख पद खाली हैं। उन्होंने कहा, 'रेलवे में लगभग 15% पद, रक्षा में 40% और गृह मामलों में 12% पद रिक्त हैं। आज शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 9% और ग्रामीण क्षेत्रों में 7.2% है।' उन्होंने इन आंकड़ों का हवाला देते हुए सरकार को आड़े हाथों लिया।

खड़गे ने पूछा कि 2014 में आपने हर साल 2 करोड़ नौकरी का वादा किया था, फिर भी देश में इतनी बेरोजगारी क्यों है? मल्लिकार्जुन खड़गे ने राष्ट्रपति के अभिभाषण में कही गई बातों का ज़िक्र भी किया। उन्होंने कहा, 

मैंने समझा कि अभिभाषण में गरीबों और किसानों के लिए काफी कुछ होगा। लेकिन उसमें न तो महंगाई, बेरोजगारी का कोई जिक्र है और न ही किसान, मजदूर की हालत सुधारने के लिए कुछ है।


मल्लिकार्जुन खड़गे, राज्यसभा में विपक्ष के नेता

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद ज्यादातर अभिनंदन होता है, लेकिन यहां पर चुनावी भाषण ज्यादा सुनाई दिया। उन्होंने कहा कि जब सरकार की ओर से कहा जा रहा है तो उन्हें भी जवाब देना पड़ता है। उन्होंने आगे कहा, "इसीलिए मैं कहूँगा कि 'सरदार भी तुम्हारा है, लश्कर भी तुम्हारा है, तुम झूठ को सच लिख दो अखबार भी तुम्हारा है, इस दौर के फरियादी जाएँ तो जाएँ कहाँ? सरकार भी तुम्हारी है, दरबार भी तुम्हारे हैं।'

देश से और ख़बरें
कांग्रेस नेता ने कहा कि आज हमारा लोकतंत्र बड़े खतरे में है क्योंकि जो सच कहता है उसे देशद्रोही करार दिया जाता है। उन्होंने कहा, 'हमसे पूछा जाता है कि 70 साल में आपने क्या किया? अगर हम 70 साल में कुछ नहीं करते तो आप आज ज़िंदा नहीं रहते। आज जो लोकतंत्र और संविधान है उसी वजह से आप लोग हैं।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें