loader
मणिपुरी चैंपियन खिलाड़ी चुंगरेंग कोरेन

मणिपुर के खिलाड़ी चुंगरेंग कोरेन की पीएम मोदी से अपील वायरल, जानिए क्या कहा

मणिपुर के मिक्स मार्शल आर्ट फाइटर चैंपियन चुंगरेंग कोरेन की एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जातीय हिंसा से प्रभावित पूर्वोत्तर राज्य का दौरा करने और शांति बहाल करने की अपील की है। हालांकि यह साफ नहीं है कि कोरेन ने यह भावुक अपील कब की। क्योंकि वायरल वीडियो में तारीख नहीं है। इसलिए इस वीडियो की सच्चाई को लेकर सत्य हिन्दी की ओर से कोई पुष्टि नहीं की जा रही है।

वीडियो में कोरेन को कहते सुना जा सकता है-  “यह मेरा विनम्र अनुरोध है। मणिपुर में हिंसा हो रही है। लगभग एक साल हो गया है। लोग मर रहे हैं और कई लोग राहत शिविरों में हैं। इन राहत शिविरों में भोजन और पानी की कमी है। बच्चे ठीक से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। भविष्य अस्पष्ट है। मोदी जी, कृपया एक बार मणिपुर का दौरा करें और राज्य में शांति बहाल करें।'' चुंगरेंग कोरेन उस प्रतियोगिता में खिताब पाने के बाद यह अपील करते देखे गए।

ताजा ख़बरें
एक्स ( ट्विटर) पर वीडियो क्लिप साझा करते हुए कांग्रेस पार्टी ने लिखा है-  मोदी जी, मणिपुर में हिंसा हो रही है। हर दिन लोग मर रहे हैं। लोग कैम्प में रहने को मज़बूर हैं। खाना नहीं मिल रहा। बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही। मोदी जी, एक बार तो मणिपुर आ जाइए। ...काश PM मोदी मणिपुर का दर्द समझ पाते। काश वो मणिपुर जाते। युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने यही वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “यह मणिपुर से चुंगरेंग कोरेन हैं। काश, प्रधानमंत्री उनके परिवार का हिस्सा होते तो शायद आज मणिपुर का हर नागरिक रोने को मजबूर नहीं होता।”

आम आदमी पार्टी ने यही वीडियो शेयर करते हुए लिखा-  "1 साल हो गये, मणिपुर में हिंसा जारी है। लोग मर रहे हैं। एक बार मणिपुर में विजिट कर लें मोदी जी, यहाँ हमें शांति चाहिए।- Chungreng Koren (Indian #MatrixFightNight Wrestler) खिलाड़ी जीत पर भी दुख में रो रहा है, देश का ये हाल कर दिया है Modi ने।

पत्रकार डॉ राकेश पाठक ने यही वीडियो प्रसिद्ध शायर स्व. मुनव्वर राना के शेर की लाइनों से किया है-  एक आँसू भी हुकूमत के लिए ख़तरा है/ तुम ने देखा नहीं आँखों का समुंदर होना । -मुनव्वर राना।  मणिपुर के MMA फाइटर Chungreng Koren ने MFN Interim Bantamweight World Title जीतने के बाद राज्य के हालात पर पीएम मोदी से गुहार लगाई। रिंग से ही Chungreng Koren ने कहा , " मोदी जी लगभग एक साल से मणिपुर में हिंसा जारी है, हर दिन लोग मर रहे हैं और कई लोग रिलीफ कैंपों में हैं।" 
इनके अलावा भी तमाम आम लोग सोशल मीडिया पर इस वीडियो को शेयर कर रहे हैं। इसमें ऐसा भी नहीं है कि सिर्फ क्षेत्र विशेष के लोग ही शेयर कर रहे हैं। उत्तर भारत के हिन्दी बेल्ट से इस पर ज्यादा प्रतिक्रिया देखी जा रही है। भारतीय जनता पार्टी ने अभी तक इस वायरल वीडियो पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

पिछले साल मई से मणिपुर में जातीय हिंसा में 200 से अधिक लोग मारे गए हैं और लगभग 50,000 लोग विस्थापित हुए हैं। अधिकारियों का कहना है कि भूमिगत उग्रवादी समूहों को फिर से समर्थन मिलने से जातीय हिंसा अराजकता में बदल गई है। यह हिंसा तब शुरू हुई जब राज्य की भाजपा शासित सरकार ने मैतेई समुदाय को आदिवासी दर्जा देने की कोशिश की। इसके बाद पहाड़ी जिलों में "आदिवासी एकजुटता मार्च" शुरू हुए तो वहां कुकी आदिवासी समुदाय और मैतेई समुदाय के बीच हिंसक टकराव हुआ। राज्य के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह मैतेई हैं। इस हिंसा में कुकी समुदाय के काफी लोग मारे गए। उनकी तीन महिलाओं से गैंगरेप किया गया और मैतेई समुदाय की भीड़ ने उन महिलाओं की नग्न परेड निकाली। पूरा देश उस परेड का वीडियो देखकर हिल गया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हिंसाग्रस्त मणिपुर का दौरा किया। लेकिन पीएम मोदी वहां आज तक नहीं पहुंचे। 

मणिपुर की आबादी का लगभग 53 प्रतिशत हिस्सा मुख्य रूप से इंफाल घाटी में रहता है। जिसमें मेतेई सबसे ज्यादा हैं। दूसरी तरफ करीब 40 प्रतिशत कुकी और नगा आदिवासी पहाड़ी जिलों में रहते हैं। सारी खनिज संपदा पहाड़ी जिलों में है। मैतेई अब पहाड़ी जिलों में बसना भी चाहते हैं। अभी पिछले हफ्ते सेना के एक सेवारत जूनियर कमीशंड अधिकारी (जेसीओ) को कथित तौर पर संघर्षग्रस्त मणिपुर के थौबल जिले से हथियारबंद लोगों के एक समूह ने अपहरण कर लिया था। लगभग नौ घंटे बाद उन्हें बचा लिया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें