loader
फाइल फोटो

माइक्रोसॉफ्ट की चेतावनी, चीन भारतीय आम चुनाव को प्रभावित करने की कर रहा है तैयारी

माइक्रोसॉफ्ट ने चेतावनी दी है कि चीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या एआई द्वारा जनित कंटेट का इस्तेमाल करके भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया में आगामी चुनावों पर प्रभाव डाल सकता है। 

यह चेतावनी तब आई है जब चीन ने ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान नतीजों को प्रभावित करने के लिए एआई का प्रयोग कर परीक्षण किया था।

पिछले महीने, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और प्रसिद्ध उद्योगपति बिल गेट्स ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। अपनी मुलाकात में उन्होंने सामाजिक समस्याओं , महिलाओं के विकास, स्वास्थ्य और कृषि के क्षेत्र में इनोवेशन एआई के उपयोग पर चर्चा की थी। 

भारत में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं ऐसे में माक्रोसॉफ्ट की ओर से जारी की गई यह चेतावनी बेहद अहम मानी जा रही है। यह चेतावनी इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाती है कि दुनिया भर में, यूरोपीय संघ के अलावा, कम से कम 64 देशों में राष्ट्रीय चुनाव होने हैं। इन देशों में दुनिया की आबादी का लगभग 49 प्रतिशत हिस्सा रहता है।  इस तरह के खतरों की जानकारी एकत्र करने वाली माइक्रोसॉफ्ट की खूफिया टीम के मुताबिक चीन  समर्थित साइबर समूहों द्वारा उत्तर कोरिया की मदद से 2024 के लिए निर्धारित कई देशों के चुनावों को लक्षित कर निशाना बनाया जा सकता है। 

माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी चेतावनी में कहा है कि ने कहा कि चीन चुनाव वाले इन देशों में आम जनता की राय को प्रभावित करने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से एआई-जनित सामग्री का प्रयोग कर सकता है। ऐसा कर वह इन चुनावों के दौरान अपना हित साधने की कोशिश कर सकता है। 
माइक्रोसॉफ्ट ने इसको लेकर जारी अपने बयान में कहा है कि इस साल दुनिया भर में, विशेष रूप से भारत, दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में हमारा आकलन है कि चीन अपने हितों को देखते हुए या अपने लाभ के लिए एआई का इस्तेमाल कर बनाये हुए कंटेंट को बढ़ाएगा। 
राजनीतिक विज्ञापनों में एआई तकनीक का उपयोग करके भ्रामक और झूठी सामग्री तैयार करना हो या फिर डीपफेक बना कर झूठी और भ्रामक जानकारी फैलाना हो इसका खतरा लगातार बढ़ रहा है। डीप फेक के जरिए ऐसी घटनाएं दिखाई जा सकती हैं जो कि कभी हुई ही नहीं हैं। 
इस तरह की एआई तकनीक का इस्तेमाल कर उम्मीदवारों के बयानों को तोड़-मरोड़ कर पेश किया जा सकता है। विभिन्न मुद्दों पर उनके विचार बनाए या बदले जा सकते हैं। कुछ घटनाओं की प्रामाणिकता के बारे में जनता को गुमराह किया जा सकता है। अगर इस तरह की तकनीक का गलत इस्तेमाल चुनाव में होने लगा तो मतदाताओं में निर्णय लेने की क्षमता कमजोर होगी और वे इससे प्रभावित हो सकते हैं। 
माइक्रोसॉफ्ट ने चेतावनी दी कि एआई तकनीक के साथ चीन का बढ़ता प्रयोग समय के साथ संभावित रूप से अधिक प्रभावी हो सकता है। 

माक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि ताइवान के चुनाव को प्रभावित करने के चीन के पिछले प्रयास में एआई द्वारा तैयार की गई गलत सूचनाओं का प्रसार शामिल था। जो किसी राज्य समर्थित इकाई द्वारा विदेशी चुनाव में इस तरह की रणनीति बना कर हस्तक्षेप करने का पहला उदाहरण है। 

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि ताइवान में हुए चुनाव के दौरान चीन की राजधानी बीजिंग समर्थित एक समूह, जिसे स्टॉर्म 1376 या स्पैमौफ्लेज के नाम से जाना जाता है, विशेष रूप से सक्रिय था। इस समूह ने नकली आवाज और मीम्स सहित एआई-जनित कंटेट प्रसारित किया था जिसका मकसद कुछ उम्मीदवारों को बदनाम करना और मतदाताओं की धारणाओं को प्रभावित करना था। एआई का इस्तेमाल कर निर्मित टीवी समाचार एंकरों का उपयोग, ईरान द्वारा भी अपनाई गई एक रणनीति रही है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें