loader

इस बार भी भारत के मुसलमान नहीं कर सकेंगे हज

इस बार भी भारत के मुसलमान हज करने नहीं जा सकेंगे। इसकी अनुमति नहीं है। सऊदी अरब ने कहा है कि इस बार सिर्फ 60 हज़ार मुसलमानों को हज़ की अनुमति दी जाएगी और वे सब सऊदी अरब के ही होंगे। इसकी वजह कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा बताई गई है। 

सऊदी प्रेस एजेंसी के अनुसार, सऊदी अरब के हज व उमरा मंत्रालय ने यह एलान किया है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, 'सऊदी अरब को हर साल इस तीर्थ यात्रा की मेजबानी करने का गौरव हासिल है, हम इसकी पुष्टि करते हैं कि सभी तीर्थ यात्रियों के स्वास्थ्य व सुरक्षा और उनके देशों की सुरक्षा को ध्यान में रख कर यह फ़ैसला किया गया है।'

ख़ास ख़बरें
याद दिला दें कि पिछले साल सिर्फ एक हज़ार मुसलमानों को हज करने की छूट दी गई थी और वे ऐसे लोग थे जो सऊदी अरब में उस समय रह रहे थे हालांकि वे अलग-अलग देशों के थे। यानी बाहर से किसी को नहीं जाने दिया गया था। इस बार हाजियों की संख्या बढ़ा कर 60 हज़ार कर दी गई है, पर इस बार भी बाहर के लोगों को इजाज़त नहीं दी गई है। 

नए नियम

सऊदी अरब के हज व उमरा मंत्रालय ने साल 2021 के हज के लिए कुछ ख़ास नियम बनाए हैं। इसके तहत एहतियात के तौर पर कुछ कदम उठाए गए हैं। 

  • सऊदी अरब में रहने वाले लोगों और सऊदी के नागरिकों को ही हज की अनुमति होगी, उनकी संख्या 60 हज़ार से ज़्यादा नहीं होगी।
  • हज करने वाले लोगों की उम्र 18-65 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • हज करने के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना अनिवार्य है।
  • हज करने वालों को किसी भी तरह की गंभीर बीमारी या स्वास्थ्य समस्या नहीं होनी चाहिए।
muslims cannot go to saudi arab for hajj due to corona - Satya Hindi

ओआईसी ने किया समर्थन

मुसलिम देशों के संगठन ऑर्गनाइजेश ऑफ़ इसलामिक को-ऑपरेशन ने सऊदी अरब के इस फ़ैसले का स्वागत किया है। इसने एक ट्वीट कर कहा है, 'ओआईसी के महासचिव डॉक्टर यूसुफ़ अल-ओथाईमीन सऊदी अरब के हज मंत्रालय के फ़ैसले का स्वागत करते हैं।'

कुछ दिनों पहले केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने कहा था कि हज मामले पर सऊदी अरब जो भी फ़ैसला लेगा, भारत उसका समर्थन करेगा।

दूसरी ओर, भारत ने हज यात्रा से जुड़ी तैयारियाँ पूरी कर ली थीं और हज पर जाने के इच्छुक लोगों के आवेदन भी ले लिए थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें