loader

रिपोर्ट: 50 फ़ीसदी पुलिसवाले मुसलमानों को मानते हैं अपराधी

कहा जाता है कि आम इंसान कोई भी मुसीबत पड़ने पर सबसे पहले पुलिस के पास जाता है क्योंकि उसे उम्मीद होती है कि थाने, चौकी में उसकी बात सुनी जाएगी और उसे इंसाफ़ मिलेगा। लेकिन ऐसी स्थिति में क्या होगा जब पुलिसकर्मी ही किसी एक समुदाय के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रसित हों और यह मान बैठे हों कि उस समुदाय के लोग स्वाभाविक रूप से अपराधी होते हैं या उनके अपराधी होने की संभावना ज़्यादा होती है। ऐसे में उस समुदाय के व्यक्ति को तो न्याय मिलना बेहद मुश्किल हो जायेगा।
ऐसी ही कई हैरान करने वाली बातें मंगलवार को जारी की गई सीएसडीएस की लोकनीति और काॅमन कॉज की ओर से तैयार की गई सर्वे रिपोर्ट में सामने आई हैं। इस रिपोर्ट को सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस जे. चेलमेश्वर ने जारी किया। यह रिपोर्ट पुलिस की उपयुक्तता और काम करने की स्थितियों के बारे में बताती है। रिपोर्ट को तैयार करते वक़्त 21 राज्यों के 12 हज़ार पुलिसकर्मियों का इंटरव्यू लिया गया और साथ ही पुलिसकर्मियों के परिवारों के 11 हज़ार सदस्यों से भी बात की गई। रिपोर्ट का नाम - ‘स्टेटस ऑफ़ पुलिसिंग इन इंडिया रिपोर्ट 2019’ है।
रिपोर्ट के मुताबिक़, देश में हर दो में से एक पुलिसकर्मी को यह लगता है कि मुसलमानों के अपराधी होने की संभावना स्वाभाविक रूप से ज़्यादा होती है। अब ऐसे में सवाल यह है कि आख़िर ऐसे में कैसे पुलिसकर्मी किसी मामले में मुसलमानों के साथ न्याय कर पाएँगे?
देश भर में पिछले कुछ सालों में हुई मॉब लिंचिंग की घटनाओं में अधिकांश मामले ऐसे हैं जिनमें गो तस्करी या गो मांस ले जाने के शक में मुसलमानों को पीटा गया है और कुछ दिनों बाद उनकी मौत हो गई। इसमें ग्रेटर नोएडा में अखलाक से लेकर अलवर में पहलू ख़ान तक और इसके अलावा कई मामले हैं। लेकिन इस मामले में भी पुलिसकर्मियों का रवैया बेहद हैरानी भरा है। क्योंकि रिपोर्ट के मुताबिक़, 35 फ़ीसदी पुलिसकर्मियों का मानना है कि गो हत्या के मामलों में भीड़ का अपराधी को सजा देना स्वाभाविक है।
ताज़ा ख़बरें
पुलिस से उम्मीद तो यह की जाती है कि वह भीड़ को क़ानून हाथ में लेने से रोकेगी लेकिन फिर पुलिस की क्या ज़रूरत है कि जब वह यह मानती है कि भीड़ का ख़ुद ही सजा देना स्वाभाविक है। कुछ ऐसा ही हाल रेप के अभियुक्त के मामले में है। क्योंकि 43 फ़ीसदी पुलिसकर्मियों का यह मानना है कि रेप मामलों में भीड़ के द्वारा अभियुक्त को पीटा जाना स्वाभाविक है। 
सर्वे से पता चलता है कि 37 फ़ीसदी पुलिसकर्मियों ने इंटरव्यू के दौरान इस बात को माना कि मामूली अपराधों के लिए पुलिस द्वारा क़ानूनी सजा के बजाय हल्का दंड दिया जाना चाहिए। यह भी जानकारी सामने आई कि 72 फ़ीसदी पुलिसकर्मी मानते हैं कि प्रभावशाली व्यक्तियों से जुड़े मामलों की जाँच के दौरान उन्हें राजनीतिक दबाव का सामना करना पड़ा।
रिपोर्ट को जारी करने के बाद पूर्व जस्टिस चेलमेश्वर ने कहा कि कोई भी एक दृढ़ इच्छाशक्ति वाला अफ़सर सब कुछ कर सकता है लेकिन उस अफ़सर को वहाँ नियुक्त कौन करेगा। रिटायर्ड जस्टिस ने कहा, ‘हमें इस बारे में बात करने की ज़रूरत है कि पुलिसकर्मियों को राजनीतिक प्रभाव से कैसे दूर रखा जाए। उनका इशारा पुलिसकर्मियों के ट्रांसफ़र की ओर था। उन्होंने कहा कि ट्रांसफ़र किया जाना एक तरह का दंड है और यहाँ तक कि संवैधानिक पद पर बैठे जज भी बेवजह के ट्रांसफ़र से सुरक्षित नहीं हैं। 
राजनीतिक दलों पर यह आरोप लगता है कि वे अपनी मर्जी से पुलिस अधिकारियों का जब चाहे तब तबादला कर देते हैं। निश्चित रूप से इससे पुलिसकर्मी दबाव में काम करते हैं और ऐसे मामलों में जहाँ राजनेताओं पर कार्रवाई करनी हो, पुलिस नहीं कर पाती और पीड़ितों को न्याय नहीं मिल पाता है। 

हाशिमपुरा दंगा 

लोकनीति और काॅमन कॉज की इस रिपोर्ट को पढ़ने के बाद 1987 में मेरठ के हाशिमपुरा में हुए नरसंहार की ओर ध्यान जाता है। मेरठ में कर्फ्यू के दौरान 22 मई, 1987 को पीएसी के जवान हाशिमपुरा मुहल्ले से 50 लोगों को जिनमें सभी मुसलमान थे, को ट्रक में भरकर ले गए थे और इन सभी को गोली मार दी गई थी। इनकी लाशों को गंग नहर और हिंडन नदी में फेंक दिया गया था। गोली लगने के बाद बचे कुछ लोगों ने इस मामले की शिकायत की थी और तब इस हत्याकांड का पता चला था। निचली अदालत ने इस नरसंहार के सभी अभियुक्तों को बरी कर दिया था। लेकिन दिल्ली हाई कोर्ट ने 2018 में निचली अदालत का फ़ैसला पलटते हुए सभी 16 अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। कहने का मतलब यह है कि इतने बड़े नरसंहार में भी पुलिस ने सबूत जुटाने और मामले की जाँच में लापरवाही की। 
देश से और ख़बरें

मॉब लिंचिंग के मामलों में पुलिस की लापरवाही

हाल में ही जब पहलू ख़ान की हत्या के अभियुक्तों को अदालत ने बरी कर दिया था तो तब भी यह सवाल उठा था कि जब पुलिस के पास पहलू को सरेआम पीटे जाने के सबूत थे तो इस मामले के अभियुक्त कैसे बरी हो गए। इसी तरह अलवर में जब गो तस्करी के शक़ में रकबर नाम के युवक की भीड़ ने पीटकर हत्या कर दी थी तो यह सवाल उठा था कि आख़िर पुलिस तब क्या कर रही थी। क्योंकि मॉब लिंचिंग के मामले तब और ज़्यादा ख़तरनाक हो जाते हैं जब इनमें पुलिस की लापरवाही सामने आती है। और कॉमन कॉज की रिपोर्ट में तो पुलिसकर्मी यह मान रहे हैं कि गो तस्करी के मामले में भीड़ का आरोपी को सजा देना स्वाभाविक है, ऐसे में घूम-फिरकर वही सवाल दोहराना होगा कि आख़िर ऐसे में कैसे न्याय मिलेगा, मतलब न्याय की कल्पना करना बेमानी ही होगी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें