loader

स्टैन स्वामी को बचाने के पूरे प्रयास करे सरकार: मानवाधिकार आयोग

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने कहा है कि आदिवासियों के लिए काम करने वाले 84 वर्षीय मानवाधिकार कार्यकर्ता स्टैन स्वामी को स्वास्थ्य सुविधाएँ और इलाज का हर संभव प्रयास किया जाए। उन्हें सख़्त यूएपीए के तहत जेल भेजा गया है। भीमा कोरेगाँव मामले में पिछले साल उन्हें अक्टूबर में गिरफ़्तार किया था। वह पहले से ही काफ़ी बीमार थे, लेकिन हाल के दिनों में उनकी तबीयत बेहद ख़राब हो गई है और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। आरोप लगाए गए हैं कि उन्हें जेल में स्वास्थ्य सुविधाएँ नहीं दी जा रही हैं।

इन आरोपों के बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग यानी एनएचआरसी ने स्टैन स्वामी के स्वास्थ्य की मौजूदा स्थिति और उन आरोपों पर एक रिपोर्ट तलब की है। इसके साथ ही इसने महाराष्ट्र सरकार को उन्हें स्वास्थ्य सुविधाएँ मुहैया कराने को कहा है। 

ताज़ा ख़बरें

एनएचआरसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि स्टैन स्वामी के स्वास्थ्य की गंभीर स्थिति की शिकायतों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ज़िंदगी बचाने वाले उपाए करने और आधारभूत मानवाधिकार की सुरक्षा की जाए। 

बयान में यह भी कहा गया है कि इससे पहले, आयोग को 16 मई, 2021 को एक शिकायत मिली थी कि स्वामी को कोरोना अवधि के दौरान चिकित्सा सुविधा से वंचित किया जा रहा था। यह भी आरोप लगाया गया था कि उन्हें टीका नहीं लगाया गया था और जेल अस्पताल में उचित चिकित्सा देखभाल नहीं थी। 

पिछले महीने ही स्टैन स्वामी ने अपने स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर ज़मानत के लिए याचिका दायर की थी जिसका एनआईए यानी राष्ट्रीय जाँच एजेंसी ने यह कहते हुए विरोध किया था कि उनकी बीमारी के बारे में कोई 'ठोस सबूत' नहीं है। लेकिन अब रिपोर्ट है कि स्टैन स्वामी की हालत इतनी बिगड़ गई है कि उनको वेंटिलेटर पर रखा गया है। 

स्टैन स्वामी लंबे समय से पार्किंसन बीमारी से पीड़ित हैं। उनके ख़िलाफ़ यूएपीए के मामले की जाँच एनआईए कर रही है। एनआईए ने उन्हें महाराष्ट्र के भीमा कोरेगाँव मामले में आरोपी बनाया है।

एनआईए ने स्वामी और उनके सह-आरोपियों पर प्रतिबंधित भाकपा (माओवादियों) की ओर से काम करने वाले फ्रंटल संगठनों के सदस्य होने का आरोप लगाया है और 2017 के एल्गार-परिषद मामले में उनका नाम लिया है।

देश से और ख़बरें

एल्गार परिषद का मामला 31 दिसंबर, 2017 को पुणे के एक सम्मेलन में कथित रूप से भड़काऊ भाषणों से जुड़ा है। पुलिस का दावा है कि इसमें भड़काऊ भाषण के अगले दिन ही भीमा-कोरेगांव युद्ध स्मारक के पास हिंसा हुई। पुलिस ने दावा किया है कि सम्मेलन कथित माओवादी लिंक वाले लोगों द्वारा आयोजित किया गया था।

हर साल 1 जनवरी को दलित समुदाय के लोग भीमा कोरेगाँव में जमा होते हैं और वे वहाँ बनाये गए 'विजय स्तम्भ' के सामने अपना सम्मान प्रकट करते हैं। 2018 को 200वीं वर्षगाँठ थी लिहाज़ा बड़े पैमाने पर लोग जुटे थे। इस दौरान हिंसा हो गई थी। इसी हिंसा के मामले में कार्रवाई की गई और इस मामले में जुड़े होने को लेकर जन कवि वर वर राव, सुधा भारद्वाज, अरुण फ़रेरा, वरनों गोंजाल्विस और गौतम नवलखा को भी अभियुक्त बनाया गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें