loader

उत्तर भारत में बारिश से भारी तबाही, कई लोगों की मौत

उत्तर भारत में रविवार को बारिश से भारी तबाही आई। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में इसका असर ज़्यादा दिखा। हिमाचल प्रदेश में  कम से पाँच लोगों के मारे जाने की ख़बर है। ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ गया और पूरे राज्य में भूस्खलन हुआ। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने राज्य के सात जिलों में 'रेड अलर्ट' जारी किया है। नदी में उफान और कुल्लू-मनाली मार्ग पर पत्थर गिरने के बीच कुल्लू और मनाली से अटल टनल और रोहतांग की ओर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से रोक दी गई है। उत्तर भारत में भारी बारिश के कारण पिछले दो दिनों में क़रीब 12 लोगों के मारे जाने की ख़बर है। उत्तराखंड के उधम सिंह नगर में दो घरों के कुछ हिस्से ढह जाने से कम से कम दो लोगों की मौत हो गई, जबकि केदारनाथ से 11 तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक जीप तड़के करीब 3 बजे टेहरी गढ़वाल जिले के मुनि की रेती इलाके में गंगा नदी में गिर गई। तीन यात्रियों की मौत हो गई, और पांच घायल हो गए। अन्य तीन लापता लोगों को ढूंढा जा रहा है।

हिमाचल: नदियों का बढ़ रहा जल स्तर

राज्य में ब्यास नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल यानी एसडीआरएफ और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल यानी एनडीआरएफ की कई इकाइयां कांगड़ा, मंडी और शिमला में तैनात की गई हैं। सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो  में कारों को पानी में बहते देखा जा सकता है। कुछ और वीडियो में सड़कों और पुलों को ध्वस्त देखा जा सकता है।

इस बीच भूस्खलन और बाढ़ से शिमला, सिरमौर, लाहौल और स्पीति, चंबा और सोलन जिलों में कई सड़कें अवरुद्ध हो गईं। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, कुल्लू में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में घर गिरने से रविवार को एक महिला की मौत हो गई। शिमला जिले के कोटगढ़ क्षेत्र में भूस्खलन के बाद एक घर ढहने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई। एक अन्य घटना में शनिवार रात चंबा की कटियां तहसील में भूस्खलन के बाद एक व्यक्ति जिंदा दफन हो गया। इस तरह पिछले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश में बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं में कम से कम 9 लोगों की जान चली गई है।

बाढ़ के बाद मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग भी अवरुद्ध हो गया। इससे पहले शनिवार को आईएमडी ने कहा था कि लाहौल और स्पीति जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण अचानक बाढ़ और हिमस्खलन की आशंका है।

ताज़ा ख़बरें

दिल्ली में रिकॉर्ड बरसात

दिल्ली के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण जलभराव और ट्रैफिक जाम की रिपोर्ट है। शहर में 24 घंटों में 153 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में सबसे अधिक है। दिल्ली और इसके आसपास के इलाक़ों में आज भी भारी बारिश जारी रही। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार की छुट्टी रद्द करते हुए सभी अधिकारियों और मंत्रियों को समस्या वाले क्षेत्रों का निरीक्षण करने के लिए मौक़े पर रहने का निर्देश दिया।

दिल्ली सरकार के मेयर और मंत्रियों को निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली लोक निर्माण विभाग मंत्री आतिशी भी आज जलजमाव वाले इलाकों का दौरा करेंगी। राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में रविवार को लगातार दूसरे दिन भारी बारिश से दिल्ली के आवासीय और वाणिज्यिक इलाकों में तबाही मच गई। सड़कों पर पानी भर गया और नालियां उफन गईं, जिससे बड़े पैमाने पर जलभराव हो गया और घंटों तक यातायात बाधित रहा। आईएमडी ने आज दिल्ली में और बारिश की भविष्यवाणी की है। 

कश्मीर में कई स्थानों पर भारी बारिश के कारण कुछ घंटों में झेलम नदी और उसकी सहायक नदियों में जल स्तर तेजी से बढ़ गया।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार अधिकारियों ने जल निकायों के तटबंधों के पास रहने वाले लोगों को सतर्क रहने और पानी के पास जाने से बचने की सलाह दी है।

मौसम विभाग ने कहा है कि हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिससे दोनों राज्यों में पारा सामान्य सीमा से नीचे गिर गया।

देश से और ख़बरें

पिछले कुछ दिनों में ये मौतें

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में एक 58 वर्षीय महिला की उसके फ्लैट की छत गिरने से मौत हो गई, जबकि राजस्थान में बारिश से संबंधित घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में आज सुबह भारी बारिश के कारण घर गिरने से एक महिला और उसकी छह साल की बेटी की मौत हो गई। जम्मू-कश्मीर में कल पुंछ जिले में अचानक आई बाढ़ में बहने से सेना के दो जवानों की मौत हो गई।

आईएमडी ने दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में व्याप्त है, जिसके कारण कल भारी बारिश हुई, जिसमें दिल्ली भी शामिल है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें