loader

ओडिशा ट्रेन हादसाः फरवरी में खामियां पता चल गईं तो रेल मंत्रालय सोता क्यों रहा

ओडिशा ट्रेन हादसे के लिए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज रविवार को 'इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव' को जिम्मेदार ठहराया है। लेकिन हकीकत ये है कि दक्षिण पश्चिम रेलवे ज़ोन के मुख्य परिचालन प्रबंधक ने 'सिस्टम में गंभीर खामियों' के बारे में महीनों पहले चेतावनी दी थी। उन्होंने फरवरी में इंटरलॉकिंग सिस्टम की नाकामी के बारे में चिंता जताई थी और सुरक्षा उपायों की जरूरत पर रोशनी डाली थी। 
इंडिया टुडे ने आज रविवार को इस संबंध में वो पत्र भी प्रकाशित किया है, जिसमें कई महीने पहले इलेक्टॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम के फेल होने के बारे में लिखा गया था। इस पत्र में दक्षिण पश्चिम रेलवे ज़ोन के प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक ने 9 फरवरी को एक एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन के दौरान सिग्नल फेल होने पर चिंता जताई थी। वो हादसा एक लोको पायलट की सतर्कता के कारण टल गया था। 
ताजा ख़बरें
इंडिया टुडे के मुताबिक उन्होंने लिखा, "8 फरवरी 2023 को लगभग शाम 5.45 बजे एक बहुत ही गंभीर असामान्य घटना घटी, जिसमें अप ट्रेन नंबर: 12649 संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, रोड 1 से चली। उसके एडवांस स्टार्टर के लिए पेपर लाइन क्लियर (PLCT) थी। लेकिन बीपीएसी (ब्लॉक प्रूविंग एक्सल काउंटर) फेल होने के कारण स्टार्टर ठीक से काम नहीं कर रहा था, इस प्रकार, 5.45 बजे ट्रेन संख्या: 12649 संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के लोको-पायलट ने प्वाइंट 65 ए से पहले ट्रेन को रोक दिया था। क्योंकि उसने उस दौरान प्वॉइंट को डाउन मेन लाइन (गलत लाइन) पर सेट किया पाया था, जबकि पीएलसीटी के अनुसार, ट्रेन को मेन लाइन से गुजरना था।"  
Odisha train accident: Serious lapses were detected in February - Satya Hindi

'सिस्टम में गंभीर खामियां'

इंडिया टुडे के मुताबिक उन्होंने कहा कि घटना से संकेत मिलता है कि "सिस्टम में गंभीर खामियां हैं जहां एसएमएस पैनल पर रूट के सही दिखने के साथ सिग्नल पर ट्रेन शुरू होने के बाद डिस्पैच का मार्ग बदल जाता है। यह इंटरलॉकिंग के बुनियादी सिद्धांतों का उल्लंघन करता है।"

उन्होंने लिखा कि "इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि दोषियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई शुरू की जा सकती है और दक्षिण पश्चिम रेलवे क्षेत्र में रेलवे स्टेशनों की सिग्नलिंग प्रणाली में मौजूद खामियों को ठीक करने के लिए सुधार के कदम तुरंत उठाए जा सकते हैं। विस्तृत जांच के परिणाम और सुधार के लिए किए गए उपाय" स्टेशन मास्टरों, टीआई और ट्रैफिक अधिकारियों को उनकी ओर से प्रशिक्षण, सूचना और आवश्यक कार्रवाई के लिए शिक्षित करने के लिए प्रणाली को साझा किया जा सकता है।"

'सिग्नल सिस्टम ठीक करो: अधिकारी ने यह भी चेतावनी दी कि यदि सिग्नल रखरखाव प्रणाली की निगरानी नहीं की गई और उसे तुरंत ठीक नहीं किया गया, तो इससे बालासोर जैसी घटनाओं की "पुनरावृत्ति हो सकती है और उससे भी गंभीर दुर्घटनाएं" हो सकती हैं।
उन्होंने कहा कि "यह समझा जाता है कि स्टेशन पर उपलब्ध सिग्नल अनुरक्षक विफलताओं को सुधारने की कोशिश कर रहा था। उक्त ईएसएम ने ट्रेन के प्रेषण की प्रतीक्षा करने का विकल्प चुना होगा, क्योंकि यह पहले से ही पीएलसीटी के साथ जारी किया गया था, और फिर सुधारने का प्रयास किया गया।"  

इसमें कहा गया है कि "मौजूदा नियमों और प्रक्रियाओं के अनुसार, ESM स्टेशन मास्टर को डिस्कनेक्शन मेमो देगा, जो इसे स्वीकार करेगा और फिर किसी भी विफलता पर अनुमति देगा। इस मामले में, ESM द्वारा ऐसी प्रक्रिया का पालन क्यों नहीं किया गया था? इसका पालन किया गया होता, तो एसएम सतर्क होता और नॉन-इंटरलॉक्ड वर्किंग के लिए अपनाई जाने वाली प्रथा का पालन करता, जैसे पॉइंट्स को क्लैम्पिंग करना, ट्रेनों को चलाना आदि।"

देश से और खबरें
बहरहाल, रेल मंत्री ने कहा - "रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने मामले की जांच की है और जांच रिपोर्ट आने दीजिए। लेकिन हमने घटना के कारणों और इसके लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान कर ली है... यह इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण हुआ। अभी हमारा फोकस रेल ट्रैफिक बहाली पर है।"

बता दें कि दो यात्री ट्रेनें - बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस और शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी की टक्कर की वजह से यह हादसा हुआ था। ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम को हुए इस हादसे में कम 288 लोगों की मौत हो गई और 1000 से अधिक घायल हो गए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें