loader

राज्यसभा : सत्र के पहले ही दिन विपक्ष के 12 सदस्य निलंबित

संसद का शीतकालीन सत्र कैसा होगा और इस दौरान सत्तारूढ़ दल व विपक्ष के बीच किस तरह का रिश्ता होगा, इसकी मिसाल सत्र के पहले ही दिन मिल गई। 

राज्यसभा में विपक्षी दलों के 12 सदस्यों को पहले ही दिन निलंबित कर दिया गया है। इन्हें पिछले यानी मानसून सत्र के दौरान सदन में किए गए व्यवहार के लिए निलंबित किया गया है।

इन सांसदों को निलंबित करने का प्रस्ताव संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पेश किया, जिसे स्पीकर ने ध्वनि मत से पारित घोषित कर दिया। 

ख़ास ख़बरें
निलंबित किए गए सदस्यों में कांग्रेस के छह, शिवसेना व टीएमसी के दो-दो और सीपीआई व सीपीआईएम के एक-एक सदस्य हैं। 

शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन निलंबित राज्यसभा सदस्य हैं-

  • कांग्रेस की फूलो दीवी नेताम, छाया बोरा, रिपुन बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नसीर हुसैन, अखिलेश प्रसाद।
  • तृणमूल कांग्रेस की डोला सेन व शांता छेत्री।
  • शिवसेना के अनिल देसाई और प्रियंका चतुर्वेदी।
  • सीपीआई के बिनय विश्वम और सीपीआईएम के एलमारम करीम। 

क्या है मामला?

याद दिला दें कि संसद के मानसून सत्र में राज्यसभा में हंगामे के दौरान सभापति एम. वेंकैया नायडू ने धक्का-मुक्की करने और सदन की मर्यादा का कथित तौर पर उल्लंघन करने के आरोपों के बाद इस मामले की जाँच के लिए एक समिति गठित की थी।

इस समिति की सिफारिशों के आधार पर इन सांसदों के ख़िलाफ़ सोमवार कार्रवाई की गई।

संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार को शुरू हुआ जो 23 दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान विपक्ष के ये 12 सदस्य निलंबित रहेंगे। 

संजय सिंह, प्रताप सिंह बाजवा वगैरह को निलंबित नहीं किया गया, क्योंकि उनका मामला 10 अगस्त का था।

लेकिन, जिन्हें निलंबित किया गया उनका मामला 11 अगस्त का है जो मानसून सत्र का अंतिम दिन था। उनके खिलाफ आज कार्रवाई की गई है।

दूसरी ओर, विपक्ष का कहना है कि 12 सांसदों का निलंबन नियमों के ख़िलाफ़ है। नियम 256 के अनुसार सदस्य को सत्र के बाकी बचे समय के लिए निलंबित किया जाता है।

निलंबित सदस्यों का कहना है कि मॉनसून सत्र 11 अगस्त को ही समाप्त हो चुका है ऐसे में इस सत्र में सदस्यों का निलंबन गलत है। 

अदालत जाएंगी प्रियंका चतुर्वेदी?

विपक्ष के सदस्यों के निलंबन पर प्रतिक्रिया जताते हुए राष्‍ट्रीय जनता दल के नेता और सांसद मनोज झा ने कहा कि अगर निलंबन वापस नहीं हुआ तो समूचा विपक्ष पूरे शीतकालीन सत्र का बहिष्कार करेगा।

शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, 'मैं चेयरमैन से मिलूंगी। अगर बात नहीं सुनी गई तो अदालत में चुनौती दूंगी।  

दूसरी ओर, बीजेपी के राज्‍यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने 'एनडीटीवी' से बातचीत करते हुए कहा कि विपक्ष के 12 सांसदों को निलंबित किया गया है क्योंकि उन्होंने मॉनसून सत्र के दौरान सदन में अराजकता फैलाई थी और सदन की मर्यादा का उल्लंघन किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें