loader
कटनी में घायल मरीज को बुलडोजर से उतारा जा रहा है।

एमपी में बुलडोजर पर मरीज...ये है हेल्थ सर्विस

मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य सेवा का कितना बुरा हाल है। उसकी खबरें जब-तब आती रहती हैं। कभी खाट पर मरीज को इसलिए ले जाना पड़ता है कि एम्बुलेंस नहीं मिली। कभी महिला अस्पताल के गेट पर बच्चे को जन्म दे देती है, क्योंकि अस्पताल में बेड नहीं मिला। व्यापम घोटाले के प्रदेश से अब खबर आ रही है कि कटनी में एक मरीज को बुलडोजर में लादकर अस्पताल पहुंचाया गया। वजह वही है कि इस बार भी एम्बुलेंस नहीं मिली। कटनी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है।

कटनी जिला के बरही में खितौली रोड से एम्बुलेंस के लिए फोन किया गया। जब आधा घंटा बीत गया और मरीज की हालत लगातार बिगड़ रही थी तो घर वालों ने बुलडोजर में रखकर मरीज को अस्पताल ले जाने का फैसला किया। इसका कुछ लोगों ने वीडियो बना लिया और उसे वायरल कर दिया। हालांकि एमपी में पिछले दिनों बुलडोजरों की अन्य वजहों से चर्चा रही। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तरह एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान खुद के बुलडोजर मामा कहलावाना पसंद करते हैं। लेकिन अब हालात ये हैं कि उस बुलडोजर पर मरीज को लाया जा रहा है।

ताजा ख़बरें

जानकारी के मुताबिक खितौली रोड पर सोमवार शाम को एक ढाबे के पास दो बाइकों के आपस में टकराने से महेश बर्मन गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उन्हें अस्पताल ले जाने के लिए वहां जमा लोगों ने एम्बुलेंस सेवा 108 पर फोन किया। लेकिन एम्बुलेंस का कहीं पता नहीं था। इसके बाद महेश को एक बुलडोजर पर कुछ लोगों ने लादा। दो लोग सबसे आगे जान जोखिम में डालकर खड़े हो गए और रास्ते में लोगों से हटने का इशारा करते रहे। इस तरह बुलडोजर को रास्ता मिलता गया। महेश को समय पर इलाज मिल गया। उनकी टांग में फ्रैक्चर हुआ है। उन्हें अब जिला अस्पताल में रेफर किया गया है।

देश से और खबरें

मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का जो हाल है, वो किसी से छिपा नहीं है। अभी दो दिन पहले नर्मदापुरम से खबर आई थी कि एक महिला मरा हुआ बच्चा लिए अस्पताल कैंपस में 8 दिन तक पड़ी रही लेकिन उसे इलाज नहीं मिला। हालात इतने बदतर हैं कि मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी के अपने इलाके रायसेन में एक्सरे फिल्म न मिलने के कारण रिपोर्ट मोबाइल पर पीडीएफ पर भेजी जा रही है। उस रिपोर्ट को पढ़ने में डॉक्टरों को दिक्कत होती है। हालांकि एबीपी न्यूज के मुताबिक राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने दावा किया कि एक्सरे फिल्म की कोई कमी नहीं है। पत्रकार बताएं कि कहां कमी है तो वहां एक्सरे फिल्म भिजवा दी जाएगी।

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें