loader

ईंधन के दाम नई ऊँचाई पर, दिल्ली में पेट्रोल 101.89 रुपये प्रति लीटर

पेट्रोल और डीजल के दाम आज पूरे देश में रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गए। पेट्रोल में 25 पैसे और डीजल में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल की क़ीमत 101.64 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 101.89 रुपये और डीजल की क़ीमत 89.87 रुपये से बढ़कर 90.17 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

तेल की क़ीमतों में बढ़ोतरी का कारण अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की क़ीमतों में उछाल है। वैश्विक स्तर पर तेल की क़ीमतें तीन साल के उच्चतम स्तर पर पहुँच गई हैं। 

ताज़ा ख़बरें

दाम बढ़ने के बाद सभी चार महानगरों में सबसे ज़्यादा महंगे डीजल-पेट्रोल मुंबई में है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक़, मुंबई में पेट्रोल का दाम 107.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.84 रुपये प्रति लीटर है। 

चेन्नई में पेट्रोल 99.89 और डीजल 94.74, कोलकाता में पेट्रोल 102.47 और डीजल 93.27 रुपये प्रति लीटर है। तीन सप्ताह के लंबे अंतराल के बाद पेट्रोल की क़ीमतों में यह तीसरी और डीजल में छठी वृद्धि है। 

बता दें कि इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसेी सरकारी तेल कंपनियाँ अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में कच्चे तेल की क़ीमतों व रुपये-डॉलर विनिमय दरों के आधार पर रोज़ दाम बढ़ाते-घटाते रहते हैं। 

देश से और खबरें

रसोई गैस

बता दें कि रसोई गैस के दाम भी पिछले महीने रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गए थे। रसोई गैस सिलेंडर के दाम एक सितंबर को 25 रुपये बढ़े थे। उससे 13 दिन पहले 18 अगस्त को भी 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। दिल्ली में इस साल ही अब तक सिलेंडर पर 190 रुपये से ज़्यादा की बढ़ोतरी हो गई है। पूरे देश में इसी अनुपात में क़ीमतें बढ़ी हैं। हालाँकि दूसरे टैक्स व ख़र्चों की वजह से अलग-अलग राज्यों में सिलेंडर के दाम में अंतर रहता है। मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद इसके दाम दोगुने से भी ज़्यादा हो गए हैं। मार्च 2014 में जिस रसोई गैस के दाम दिल्ली में 410 रुपये थे वे अब 884.50 रुपये हो गये हैं।

सम्बंधित खबरें

पिछले सात साल का लेखा लोखा बताता है कि 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस के सिलेंडर के दाम अपेक्षाकृत काफ़ी तेज़ी से बढ़े हैं। इसी साल मार्च में तत्कालीन तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा था कि 'घरेलू गैस का खुदरा बिक्री मूल्य 1 मार्च 2014 को 410.5 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर था। मार्च 2021 में एक सिलेंडर की क़ीमत 819 रुपये हो गयी।'

बता दें कि मई 2020 में एलपीजी सब्सिडी को समाप्त करने के बाद से 'सब्सिडी' वाले घरेलू सिलेंडर की यह उच्चतम क़ीमत है। मौजूदा समय में सब्सिडी नाम मात्र या नहीं के बराबर दी जा रही है और इस तरह बढ़ी हुई क़ीमतों का बोझ सीधे आम उपभोक्ताओं पर पड़ रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें