loader

'मोदी-अडानी भाई-भाई' नारों के बीच पीएम मोदी का राज्यसभा में भाषण

लोकसभा के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने आज गुरुवार को दोपहर में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर भाषण दिया। मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी और उद्योगपति गौतम अडानी के संबंधों लेकर हमला किया था। राहुल ने हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के संदर्भ में कई सवाल सीधा पीएम मोदी से किया था। पीएम मोदी ने बुधवार को लोकसभा में विस्तार से विपक्ष पर हमला किया। उन्होंने अडानी पर राहुल के सवालों पर कुछ नहीं कहा। विपक्ष के भारी शोरगुल के बीच पीएम मोदी का भाषण शुरू हुआ लेकिन पूरे भाषण के दौरान मोदी-अडानी भाई-भाई के नारे सदन में गूंजते रहे। आज की सबसे बड़ी और खास बात यही है कि पीएम मोदी के पूरे भाषण के दौरान राज्यसभा में नारे लगते रहे।
पीएम मोदी ने कहा कि इस सदन में कुछ लोगों की वाणी देश को निराश करने वाली है। कमल खिलाने में विपक्ष का बड़ा योगदान है। जितना कीचड़ उछालोगे, उतना कमल खिलेगा। उनके पास कीचड़ है, मेरे पास गुलाल है। मैं आपका इसके लिए धन्यवाद करता हूं। मोदी ने कहा-

कीचड़ उसके पास था, मेरे पास गुलाल, जो भी जिसके पास था उसने दिया उछाल...


-पीएम मोदी, 9 फरवरी 2023, राज्यसभा में

उन्होंने विपक्षी सांसदों पर सदन को बदनाम करने का आरोप लगाया। उनके शब्द हैं-

इस सदन में जो कुछ कहा जाता है, उसे देश ध्यान से सुनता है। कुछ सांसद इस सदन को बदनाम कर रहे हैं।


-पीएम नरेंद्र मोदी, 9 फरवरी, 2023 राज्यसभा में

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर सीधा हमला बोला-

60 साल कांग्रेस के परिवार ने गड्ढे ही गड्ढे कर दिए थे... हो सकता है उनका इरादा न हो, लेकिन उन्होंने किए। जब वो गड्ढे खोद रहे थे, 6 दशक बर्बाद कर चुके थे... तब दुनिया के छोटे-छोटे देश भी सफलता के शिखरों को छू रहे थे।


-पीएम मोदी, 9 फरवरी 2023, राज्यसभा में

पीएम मोदी ने कहा - पिछले 3-4 साल में करीब 11 करोड़ घरों में नल के पानी के कनेक्शन दिए गए हैं। आम लोगों के सशक्तिकरण की बात करते हुए- हमने जनधन खाता आंदोलन शुरू किया। पिछले 9 सालों में देशभर में 48 करोड़ जनधन खाते खोले गए। नेता विपक्ष खड़गे का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा खड़गे जी शिकायत करते हैं कि मैं कालाबुरगी जाता हूं। उन्हें वहां के काम को देखना चाहिए। कर्नाटक में कालाबुरगी में 8 लाख से अधिक खातों सहित 1.70 करोड़ जन धन बैंक खाते खोले गए हैं। इतने सारे लोग सशक्त हो रहे हैं, किसी का खाता बंद हो रहा है, मैं दर्द समझ सकता हूं। 

अपनी सरकार की प्राथमिकता गिनाते हुए पीएम मोदी ने कहा -

हमारी प्राथमिकता आम जनता है और इसलिए हमने देश के 25 करोड़ परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया। वे (कांग्रेस) 'गरीबी हटाओ' कहते थे, लेकिन 4 दशकों से अधिक समय तक कुछ नहीं किया। जबकि हम देश के लोगों की उम्मीदों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।


-पीएम मोदी, 9 फरवरी 2023, राज्यसभा में

प्रधानमंत्री ने कहा- हमने टेक्नोलॉजी की ताकत से वर्किंग कल्चर को बदला है। हमारा फोकस स्पीड बढ़ाने और स्केल बढ़ाने पर है। जनधन, आधार और मोबाइल... ये वो त्रिशक्ति है, जिससे पिछले कुछ वर्षों में 27 लाख करोड़ रुपये DBT के माध्यम से सीधा हितधारकों के खातों में गए हैं। इससे 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक रुपया... जो किसी इको-सिस्टम के हाथों में जा सकता था वो बच गया।

उन्होंने कहा -

सच्ची धर्मनिरपेक्षता यह सुनिश्चित कर रही है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचे।


-पीएम मोदी, 9 फरवरी 2023, राज्यसभा में

प्रधानमंत्री ने कहा - विकास की गति क्या है, नीयत क्या है, दिशा क्या है, परिणाम क्या है... यह बहुत मायने रखता है। हम जनता की प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं के आधार पर मेहनत और परिश्रम कर रहे हैं। दिन-रात खुद को खपाना पड़ेगा तो खपाएंगे, लेकिन देश की आशाओं को चोट नहीं पहुंचने देंगे। उन्होंने कहा - हमने देश में 110 जिलों पर निरंतर फोकस और प्रदर्शन की समीक्षा की। इसके कारण इन जिलों में शिक्षा, बुनियादी ढांचा और स्वास्थ्य में सुधार हुआ है। इससे 3 करोड़ से ज्यादा आदिवासियों को फायदा हुआ है।

कांग्रेस पर कड़ा हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा -

हम देश को विकास का एक ऐसा मॉडल दे रहे हैं जिसमें हित धारकों को उसके सभी अधिकार मिलें। देश बार-बार कांग्रेस को नकार रहा है लेकिन इसके बाद भी कांग्रेस अपनी साजिशों से बाज नहीं आ रही है। जनता न केवल उनको देख रही है बल्कि सजा भी दे रही है।


-पीएम मोदी, 9 फरवरी 2023, राज्यसभा में

प्रधानमंत्री ने आदिवासी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा - दशकों तक आदिवासी समुदायों के विकास की उपेक्षा की गई। हमने उनके कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी... देश की जनता बार-बार कांग्रेस को नकार रही है। लोग उन्हें देख रहे हैं और उन्हें सजा दे रहे हैं।

देश से और खबरें
पीएम मोदी ने कहा - इनकी राजनीति, अर्थ नीति और समाज नीति वोटबैंक के आधार पर ही चलती थी, लेकिन हमने रेहड़ी-ठेले पटरी वालों की चिंता की। पीएम स्वनिधि और पीएम विकास योजना के जरिए हमने समाज के एक बड़े वर्ग का सामर्थ्य बढ़ाने का काम किया है।

पीएम मोदी ने कहा -

इस देश में कृषि की सच्ची ताकत छोटे किसानों में है, लेकिन ये किसान उपेक्षित थे... इनकी आवाज सुनने वाला कोई नहीं था, हमारी सरकार ने छोटे किसानों पर ध्यान केंद्रित किया।


-पीएम मोदी, 9 फरवरी 2023, राज्यसभा में

पीएम मोदी ने कहा - मोटे अनाज की खेती करने वाले किसानों को हमने विशेष स्थान दिया। हमने UN को मिलेट्स ईयर के लिए लिखा। जैसे 'श्री फल' का महात्म्य है वैसे ही 'श्री अन्न' का महात्म्य है। इससे मेरे छोटे किसान को बहुत लाभ मिलने वाला है।

प्रधानमंत्री मोदी बीच-बीच में तमाम विषयों को छूने के बाद कांग्रेस पर बार-बार लौट आते थे। उन्होंने कहा -

कांग्रेस को रोजगार-नौकरी में फर्क नहीं। 600 परियोजनाएं गांधी-नेहरू परिवार के नाम पर चल रही थीं। नेहरू महान तो नेहरू सरनेम रखने में इन्हें शर्मिन्दगी क्यों होती है।


-पीेएम मोदी, 9 फरवरी 2023, राज्यसभा में

पीएम मोदी ने कहा - दुनिया भर के लोगों का दबाव था कि वे अपनी वैक्सीन को हमारे बाजार में बेच दें, लेख लिखे गए, टीवी इंटरव्यू दिए गए। कल तक हमारे वैज्ञानिकों का अपमान करने का प्रयास किया गया लेकिन मेरे देश के वैज्ञानिकों ने ऐसी वैक्सीन बनाई जो स्वीकृत हुई और 150 देशों को फायदा हुआ। आज 350 से अधिक निजी कंपनियां रक्षा क्षेत्र में आ गई हैं। हमारा देश इस क्षेत्र में करीब एक लाख करोड़ रुपए का निर्यात कर रहा है। खुदरा से लेकर पर्यटन तक, हर क्षेत्र में विकास हुआ है। उन्होंने कहा - इस बजट सत्र के लिए यह गर्व की बात है कि इसका प्रारंभ महिला राष्ट्रपति द्वारा होता है और विधिवत प्रारंभ महिला वित्त मंत्री द्वारा होता है। देश में ऐसा संयोग कभी नहीं आया और हमरा प्रयास रहेगा कि ऐसे सुअवसर आगे भी देखने को मिलें।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें