loader

पीएम मोदी के बर्थडे पर मछली बंटेगी, केक-हवन पर रोक

प्रधानमंत्री मोदी का कल शनिवार 17 सितंबर को जन्म दिन है। इस मुबारक मौके पर कहीं चीते लाए जा रहे हैं तो कहीं गोल्ड और मछली बांटी जाने वाली है। गोल्ड और मछली की बात सुनकर आप चौंक रहे होंगे, लेकिन यह सच है। बीजेपी गोल्ड और मछली बांटने जा रही है। लेकिन हवन करने और केक काटने पर रोक लगा दी गई है। 

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बीजेपी की तमिलनाडु यूनिट ने 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बर्थडे पर नवजात शिशुओं को सोने की अंगूठियां और 720 किलोग्राम मछली बांटेगी। हालांकि कांग्रेस ने इसे पसंद नहीं किया है और इसकी आलोचना की है। ये ट्वीट देखिए।

बहरहाल, मछली पालन और सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री एल मुरुगन ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, हमने चेन्नई के सरकारी आरएसआरएम अस्पताल की पहचान इस काम के लिए की है। इस अस्पताल में 17 सितंबर को पैदा होने वाले सभी बच्चों को सोने की अंगूठी दी जाएगी। 
ताजा ख़बरें
इसकी लागत के बारे में एक सवाल के जवाब में, उन्होंने कहा, यह लगभग 2 ग्राम गोल्ड प्रति अंगूठी होगा जो लगभग ₹ 5000 का है। उन्होंने कहा कि पार्टी की स्थानीय इकाई ने उस दिन विशेष अस्पताल में लगभग 10-15 प्रसव का अनुमान लगाया है। यह फ्रीबीज नहीं है। हम सिर्फ उस दिन पैदा हुए बच्चों का स्वागत करके अपने प्रधानमंत्री का जन्मदिन मना रहे हैं। 
पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरुण सिंह द्वारा 30 अगस्त को भेजे गए तीन पन्नों के पत्र के अनुसार, सभी राज्यों को पिछले वर्षों में आयोजित कार्यक्रमों की तरह इस अवसर को 'सेवा पखवाड़ा' के रूप में चिह्नित करने के लिए कहा गया है। इसके तहत, गतिविधियों में रक्तदान और चिकित्सा जांच शिविर शामिल हैं। पार्टी नेतृत्व ने सख्ती से कहा था कि कोई केक नहीं काटा जाए और न ही हवन किया जाए। लेकिन ऐसा लगता है कि दक्षिणी राज्य ने अपनी अनूठी योजना बनाई।

मछली पालन मंत्री ने कहा कि हमने 720 किलो मछली देने के लिए मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के निर्वाचन क्षेत्र को चुना है। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (पीएमएमएसवाई) मछली की खपत को प्रोत्साहित करती है और इसलिए, हम इसे बांट रहे हैं। बेशक, हम जानते हैं कि पीएम शाकाहारी हैं। वे 720 के आंकड़े पर इसलिए पहुंचे क्योंकि मोदी इस साल 72 साल के हो रहे हैं। प्रधानमंत्री के जन्मदिन को तटीय सफाई दिवस के रूप में भी मनाया जाएगा।

उधर, मध्य प्रदेश में ग्वालियर के पास कूनो पालपुर सफारी के लिए अफ्रीकी देश नामीबिया से चीते मंगाए गए हैं, जिन्हें मोदी के जन्मदिन पर इस सफारी में छोड़ा जाएगा। इस काम को मोदी खुद अंजाम देंगे। मोदी अपने जन्मदिन पर इस सफारी में जाने वाले हैं। वहां एक कार्यक्रम भी इस संबंध में रखा गया है। 

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का कहना है कि चीते आने से इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। उन्होंने इस काम के लिए पीएम का खासतौर पर शुक्रिया अदा किया है। इस तरह पीएम मोदी का जन्मदिन इस बार अनूठे ढंग से मनाया जा रहा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें