loader

पिछले 8 वर्षों में लोकतंत्र को मज़बूत बनाया: टोक्यो में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी सरकार ने पिछले आठ वर्षों में भारतीय लोकतंत्र को मज़बूत और लचीला बनाया है। क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए टोक्यो में पहुँचे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि यह प्रगति के सबसे मजबूत स्तंभों में से एक के रूप में कार्य कर रहा है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'हम एक ऐसी प्रणाली बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं जो न केवल समावेशी है बल्कि प्रत्येक नागरिक की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए एक लीक-प्रूफ शासन देता है। आज भारत में सही मायने में जनता के नेतृत्व वाली सरकार है। यह भारत में लोकतंत्र को मजबूत करने का एक प्रमुख कारण बन गया है।'

वैसे, प्रधानमंत्री का यह बयान तब आया है जब भारत में लोकतंत्र की स्थिति को लेकर अंतरराष्ट्रीय संगठनों की रिपोर्टों में चिंताएँ जताई गई हैं। इसी साल आई ईआईयू डेमोक्रेसी इंडेक्स-2021 में भारत 46वें स्थान पर है। पिछले साल स्वीडन के वेराइटीज़ ऑफ डेमोक्रेसीज़ (वी-डेम) इंस्टीच्यूट ने भारत में लोकतंत्र की स्थिति पर चिंता जताते हुए कहा था कि लोकतंत्र कमज़ोर हुआ है। वी- डेम इंस्टीच्यूट की डेमोक्रेसी रिपोर्ट 2021 में कहा गया कि भारत में 'चुनावी अधिनायकवाद' का उदय हो रहा है, यह सेंशरशिप के मामले में पाकिस्तान के बराबर और नेपाल व बांग्लादेश से बदतर है।

इसके पहले अमेरिकी थिंकटैंक फ्रीडम हाउस की रिपोर्ट में कहा गया था कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश अधिनायकवाद में धंसता जा रहा है। इसके लिए दिल्ली दंगों और मुसलमानों के ख़िलाफ़ भीड़ की हिंसा का हवाला दिया गया था। 
ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, टोक्यो की अपनी दो दिवसीय यात्रा के पहले दिन भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत और जापान 'स्वाभाविक साझेदार' हैं और जापानी निवेश ने भारत की विकास यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने आगे कहा कि जापान के साथ भारत के संबंध आध्यात्मिकता, सहयोग और अपनेपन के हैं।

प्रधानमंत्री मोदी अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर क्वाड नेताओं के एक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर जापान में हैं। वह शिखर सम्मेलन से इतर क्वाड नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

देश से और ख़बरें

अपने संबोधन में उन्होंने आगे कहा कि भारत ने हमेशा हर समस्या का समाधान खोजा है, चाहे वह कितनी भी बड़ी क्यों न हो। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान जब अनिश्चितता का माहौल था, भारत ने अपने करोड़ों नागरिकों को 'मेड इन इंडिया' टीकों की आपूर्ति की और इसे 100 से अधिक देशों में भी भेजा।

प्रधानमंत्री ने वर्षों तक जापान में बसे रहने के बावजूद भारतीय संस्कृति और भाषा के प्रति समर्पण के लिए भारतीय प्रवासियों की सराहना की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (आईपीईएफ) के शुभारंभ के कार्यक्रम में भाग लिया। पीएम ने कहा है कि यह इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में विकास को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इससे पहले दिन में सोमवार को एक प्रमुख जापानी समाचार पत्र में प्रकाशित एक ऑप-एड में मोदी ने कहा कि भारत और जापान एक खुले, मुक्त और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के निर्माण में योगदान देंगे, जो सुरक्षित समुद्रों से जुड़ा हो, व्यापार और निवेश द्वारा परिभाषित हो।

24 मई को टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन में मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस शामिल होंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें